दुनिया की 5 बड़ी खबरें: नवाज शरीफ ने गिरफ्तारी वारंट लेने से फिर किया इनकार और यूएई के अस्पताल ने भारतीय का बिल किया माफ

5 महीने पहले आए स्ट्रोक के कारण अस्पताल के बिस्तर पर जिंदगी गुजार रहे एक भारतीय प्रवासी आखिरकार भारत में अपने गृहनगर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लंदन में अपने आवास पर गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट प्राप्त करने के लिए एक बार फिर 'इनकार' कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 : मून ने एंटीवायरस उपायों, आर्थिक रिकवरी को लेकर आश्वस्त किया


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने बुधवार को देश के लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सफल होगी और महामारी के पतन से अर्थव्यवस्था की रक्षा करेगी। समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, उन्होंने चुसेओक, कोरियाई शरद ऋतु फसल उत्सव के अवसर पर जनता के लिए एक वीडियो संदेश दिया।

मून ने अवकाश अवधि के पहले दिन कहा, "हम एक कठिन समय में चुसेओक मना रहे हैं।" इस साल का चुसेओक गुरुवार को पड़ रहा है। दक्षिण कोरियाई कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान के बीच सबसे बड़े वार्षिक समारोहों में से एक के लिए एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं।

यूएई में 5 महीने से बिस्तर पर पड़े प्रवासी की भारत वापसी, अस्पताल ने माफ किया बिल


5 महीने पहले आए स्ट्रोक के कारण अस्पताल के बिस्तर पर जिंदगी गुजार रहे एक भारतीय प्रवासी आखिरकार भारत में अपने गृहनगर पहुंच गए हैं। भारतीय दूतावास के सहयोग से प्रवासी को भारत भेजने में मदद करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण कुमार ने कहा, 60 साल के रामचंद्रन कोटककुन्नू ने जब दुबई से उड़ान भरी तब वे व्हीलचेयर पर थे। रामचंद्रन 30 साल से ज्यादा समय तक यूएई में रहे और वहां उन्होंने एक सफल बिजनेस चलाया। फिर एक नुकसान में उन्होंने सब कुछ खो दिया।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यवसाय खत्म होने के बाद उन्होंने नैफ जिले के धीरा में एक दुकान में ढाई हजार दिरहम की सैलरी पर नौकरी कर ली। वह संघर्ष करते रहे क्योंकि उनकी पत्नी और बेटी दोनों बीमार हैं।


नवाज शरीफ ने गिरफ्तारी वारंट लेने से फिर किया इनकार


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लंदन में अपने आवास पर गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट प्राप्त करने के लिए एक बार फिर 'इनकार' कर दिया है। इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) को बुधवार इसके बारे में सूचित किया गया। पीएमएल-एन प्रमुख शरीफ को इस महीने की शुरुआत में अपराधी घोषित किया गया है। उन्होंने इससे पहले भी अपने नाम से जारी गिरफ्तारी वारंट प्राप्त करने से इनकार कर दिया था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय सरकार ने मंगलवार को ब्रिटेन के अधिकारियों को दोषी पूर्व प्रधानमंत्री के निर्वासन के लिए फिर से पत्र लिखने का फैसला किया है। शरीफ को नवंबर 2019 में चिकित्सा उपचार के लिए लंदन जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन बाद में पाकिस्तान में कुछ अदालतों द्वारा उन्हें फरार घोषित कर दिया गया।

बांग्लादेश में कोरोना के 1,436 नए मामले, कुल संख्या 363,479 हुई


बांग्लादेश में कोरोनावायरस के 1,436 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या 363,479 हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को ये जानकारी दी। यहां कोविड-19 से 32 नई मौतें हुई हैं, जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 5,251 हो गई है।

यूएनबी के रिपोर्ट अनुसार, यहां अब संक्रमण से ज्यादा रिकवरी हो रही है। एक दिन में 1,789 मरीज इस बीमारी से ठीक हो गए, जिसके बाद ठीक होने वालों की संख्या 275,487 हो गई है।

देश में सक्रिय मामलों की संख्या 82,741 हो गई है। बांग्लादेश में रिकवरी रेट 75.79 फीसदी है। जबकि मृत्युदर 1.44 फीसदी है।


नेपाल : काठमांडू में कोरोना के 1,559 नए मामले


नेपाल में कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में बुधवार को 1,559 नए लोग पॉजिटिव पाए गए, जहां केवल राजधानी काठमांडू में 902 मामले पाए गए हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी। यह देशभर में पाए गए कुल मामलों का 57.86 प्रतिशत है।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय (एमओएचपी) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, नए मामले में 697 लोग काठमांडू में, 93 भक्तपुर में, 112 मामले ललितपुर में पाए गए हैं, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 23,960 पहुंच गई है।

राजधानी में इस दौरान कोरोनावायरस से 3 लोगों की मौत हो गई, जिससे यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 140 हो गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia