दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में कोरोना के नए मामले और अमेरिकी संघीय वित्त घाटा 30 खरब अमेरिकी डॉलर पहुंचा

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग से मिली खबर के अनुसार, 12 सितंबर को चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 10 नए मामले दर्ज हुए, जो सब विदेशों से आए हैं। 2020 वित्त वर्ष (1 अक्तूबर 2019 से 30 सितंबर 2020 तक) के पहले 11 महीनों में अमेरिकी संघीय वित्तीय घाटा 30 खरब अमेरिकी डॉलर पर जा पहुंचा है,

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश ने घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंधों में ढील दी


बांग्लादेश ने रविवार से सभी घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंधों में ढील दे दी है। देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कोविड-19 के प्रसार में कुछ कमी आने के संकेत दिखाई देने के बाद नवीनतम दिशानिर्देश जारी किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नवीनतम दिशानिर्देश, जो इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के नियमों के अनुपालन में भी है, घरेलू उड़ानों के संचालकों को अब अंतिम दो रो (कतारों) को छोड़कर सभी सीटों पर यात्रियों को ले जाने की अनुमति है, वो भी इस शर्त पर कि एयरलाइंस यात्रियों को फेस शील्ड उपलब्ध कराएंगे।

बांग्लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएबी) के अध्यक्ष एयर वाइस मार्शल एम मफीदुर रहमान ने पत्रकारों को बताया कि घरेलू मार्गों में यात्रियों की बढ़ती मांगों के बाद यह निर्णय लिया गया।

कजाख राष्ट्रपति ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की


12 सितंबर को कजाख राष्ट्रपति कासिम जोमार्ट टोकायेव ने नूर सुल्तान में चीनी स्टेट काउंसलर व विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की। वांग यी ने उन्हें राष्ट्रपति शी चिनफिंग का मौखिक संदेश पहुंचाया। वांग यी ने कहा कि चीन कजाखिस्तान संबंधों का लंबे समय तक स्थिर विकास होता रहा है। दोनों देश अच्छे पड़ोसी और साझेदार हैं। चीन कोविड-19 महामारी के मुकाबले में कजाखस्तान की बड़ी उपलब्धियों की प्रशंसा करता है और खजाखस्तान की यथासंभव सहायता करता रहेगा। वांग यी ने कहा कि चीनी बाजार का विस्तार और वैदेशिक खुलेपन की गहराई विभिन्न देशों के लिए चीन के साथ सहयोग की अधिक बड़ी संभावनाएं प्रदान करेगा। चीन कजाखस्तान का इस साल में चीन अंतरराष्ट्रीय निर्यात आयात मेले में भाग लेने का स्वागत करता है ।

12 सितंबर : चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 10 नए मामले


चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग से मिली खबर के अनुसार, 12 सितंबर को चीन की मुख्य भूमि में कोविड-19 के 10 नए मामले दर्ज हुए, जो सब विदेशों से आए हैं। संदिग्ध मामले और मौत के मामले नहीं आये। उसी दिन 13 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई। 963 लोगों पर चिकित्सा निगरानी रद्द कर दी गई। गंभीर मामलों की संख्या एक दिन पहले के बराबर है।

अब तक विदेशों से 151 पुष्ट मामले हैं और संदिग्ध मामला नहीं है। विदेशों से कुल 2,635 मामले दर्ज हुए, जिनमें 2,484 को अस्पताल से छुट्टी मिली है। मौत का मामला सामने नहीं आया।

अमेरिकी संघीय वित्त घाटा 30 खरब अमेरिकी डॉलर पहुंचा


अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने 11 सितंबर को रिपोर्ट जारी कर बताया कि 2020 वित्त वर्ष (1 अक्तूबर 2019 से 30 सितंबर 2020 तक) के पहले 11 महीनों में अमेरिकी संघीय वित्तीय घाटा 30 खरब अमेरिकी डॉलर पर जा पहुंचा है, जो वित्तीय संकट की छाया में 2009 वित्त वर्ष की समान अवधि से काफी अधिक है । अमेरिकी कांग्रेस बजट कार्यालय का अनुमान है कि कोविड-19 महामारी से संघीय सरकार के व्यय में वृद्धि और आय में गिरावट आने के कारण अमेरिकी संघीय सरकार के 2020 वित्त वर्ष का कुल घाटा 3 खरब 30 अरब अमेरिकी डालर से अधिक होगा, जो 2019 वित्त वर्ष से 3 गुना से अधिक होगा। जीडीपी में 2020 संघीय सरकार के वित्तीय घाटे का अनुपात 16 प्रतिशत होगा, जो वर्ष 1945 से सर्वाधिक होगा। साल 2021 वित्त वर्ष में अमेरिकी संघीय सरकार का ऋण जीडीपी के पार चला जाएगा।

किम जोंग-उन के सौतेले भाई की हत्या के संदिग्ध आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज


अमेरिकी न्याय विभाग ने उत्तर कोरियाई कम्युनिस्ट शासन पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में प्योंगयांग के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की हत्या के संदिग्ध एक उत्तर कोरियाई शख्स के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने शनिवार को बताया कि विभाग ने शुक्रवार को री जोंग-चोल और दो अन्य को 'उत्तर कोरियाई प्रतिबंधों के उल्लंघन और बैंक धोखाधड़ी, और धन शोधन की साजिश रचने' के आरोप में शिकायत दर्ज करने की घोषणा की।

उत्तर कोरियाई नेता के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की मलेशिया में 2017 में हुई हत्या के मामले में री संदिग्ध है।

री को हिरासत में ले लिया गया था, लेकिन बाद में सबूतों के अभाव में रिहा कर दिया गया था।

विभाग ने कहा कि एफबीआई के मिनियापोलिस फील्ड ऑफिस मामले की जांच कर रहा है।

फरवरी, 2017 में मलेशिया के कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर किम जोंग-नाम की हत्या कर दी गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next