दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बांग्लादेश में कोरोना के लिए नए उपाय लागू और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में लगी भीषण आग

बांग्लादेश ने कोरोना के मामलों में ताजा बढ़ोतरी के बीच नए प्रतिबंधात्मक उपाय जारी किए हैं, जो गुरुवार से लागू होंगे। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में भीषण आग लगने के बाद आपातकालीन अधिकारियों ने राज्य के दक्षिण-पश्चिम में निवासियों को चेतावनी जारी की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में लगी भीषण आग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में भीषण आग लगने के बाद आपातकालीन अधिकारियों ने राज्य के दक्षिण-पश्चिम में निवासियों को चेतावनी जारी की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये आग मार्गरेट नदी क्षेत्र में फैल रही है, जो एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वाइनरी के लिए प्रसिद्ध है।

अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग (डीएफईएस) ने लोगों को सलाह दी कि वे सुनिश्चित करें कि उनके घरों के खिड़कियां और दरवाजे बंद रहे, और कपास या ऊन से बने लंबी आस्तीन के कपड़े और पैजामें के साथ-साथ मजबूत चमड़े के जूते पहनकर खुद को बचाए।

डीएफईएस ने चेतावनी दी कि यदि आपके घर में आग लग जाती है और अंदर की स्थिति असहनीय हो जाती है, तो आपको बाहर निकलने और उस क्षेत्र में जाने की जरूरत है जो पहले ही जल चुका है।

फिनलैंड ने राजधानी क्षेत्र में क्वारंटीन नियमों में ढील दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिनलैंड की राजधानी और आसपास के उसिमा क्षेत्र ने कोरोना के लिए क्वारंटीन के नियमों में ढील दी है। साथ ही, संपर्क ट्रेसिंग केवल शहर में चलने वाली आवासीय यूनिटों, देखभाल सुविधाओं और जोखिम वाले समूहों के लिए स्वास्थ्य देखभाल यूनिटों तक सीमित कर दी गई है। इसकी पुष्टि अधिकारियों ने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परिवार के सदस्यों, कार्यस्थल पर, स्कूलों में या शिक्षा में वायरस के संपर्क में आने वालों को अब देश के संचारी रोग अधिनियम के तहत क्वारंटीन नहीं किया जाएगा।

राष्ट्रीय प्रसारक येल ने समझाया कि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और उसमें जोखिम की संभावना नहीं है तो उसे कोरोना टेस्ट कराने नहीं जाना चाहिए, बल्कि उसे घर पर रहना चाहिए। हेलसिंकी क्षेत्र के अलावा, नया नियम एस्पू, वंता, हाइविंका, जारवेनपा, केरवा, किर्कोनुम्मी, मंतसाला, नूरमिजारवी, र्पोनेस, र्पोवू और तुसुला के दक्षिणी क्षेत्रों में भी लागू होगा।


बांग्लादेश ने कोरोना के खिलाफ नए उपाय लागू किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश ने कोरोना के मामलों में ताजा बढ़ोतरी के बीच नए प्रतिबंधात्मक उपाय जारी किए हैं, जो गुरुवार से लागू होंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक सरकारी नोटिस के हवाले से कहा कि निर्देशों के अनुरूप, लोगों को सभी समारोहों, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां में मास्क पहनना होगा, वरना उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

बसों और ट्रेनों को आधी क्षमता से संचालित किया जाएगा, जबकि ओमिक्रॉन वेरिएंट के आगे फैलने की आशंकाओं के बीच सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यो सहित सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

उपायों के मुताबिक लोगों को रेस्टोरेंट में खाने और होटलों में ठहरने के लिए अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। मोबाइल कोर्ट यह सुनिश्चित करने के लिए अभियान शुरू करेंगे कि लोग फेस मास्क पहनें और अन्य स्वास्थ्य नियमों का पालन करें।

स्वीडन ने कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच, लगाए नए प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वीडन में कोरोना मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी को देखते हुए वहां कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार से एक बार फिर घर से काम करना सामान्य हो जाएगा और इनडोर कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की संख्या को घटाकर 500 कर दिया जाएगा। इस बीच रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट को बंद करना होगा।

मौजूदा प्रतिबंधों में बड़े आयोजनों में भाग लेने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। भीड़ वाली बसों और ट्रेनों में फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्थिति खराब हो गई है क्योंकि स्वीडन में संक्रमण का स्तर बढ़ गया है।"


ईरान ने वियना वार्ता में 'अंतरिम' समझौते की संभावना से किया इंकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने तेहरान और बाकी पक्षों के बीच 2015 के परमाणु समझौते, जिसे जेसीपीओए के रूप में भी जाना जाता है, के बीच चल रही वियना बैठकों में एक अस्थायी समझौते की संभावना से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह का सौदा इस्लामी गणराज्य की मांगों को पूरा नहीं करेगा। खतीबजादेह ने कहा, "हम सभी को यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि जेसीपीओए में संयुक्त राज्य की वापसी आवश्यक गारंटी और सत्यापन के साथ है और जेसीपीओए के तहत प्रतिबंधों को हटाना प्रभावी ढंग से किया जाना चाहिए। इनमें से कोई भी 'अंतरिम' समझौते से हासिल नहीं किया जा सकता है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को अपनी प्रेस वार्ता में टिप्पणी करते हुए, खतीबजादेह ने कहा कि "हम एक स्थिर और विश्वसनीय समझौते की तलाश कर रहे हैं और कोई भी समझौता जिसमें ये दो घटक नहीं हैं, हमारे एजेंडे में नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा कि वियना वार्ता केवल जेसीपीओए में अमेरिका की पूर्ण, जिम्मेदार और सत्यापन योग्य वापसी सुनिश्चित करने के बारे में है। ईरान 2015 के सौदे के ढांचे के बाहर वियना वार्ता में किसी भी मुद्दे को उठाने को स्वीकार नहीं करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia