दुनिया की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड ने की ऑस्ट्रेलिया की खिंचाई और नेपाली पीएम ओली ने फिर रोया रोना

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने आतंकी समूह 'इस्लामिक स्टेट' (आईएस) से संबंध रखने की आरोपी महिला के मामले में उपजे विवाद के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया पर "अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं करने" का आरोप लगाया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

संदिग्ध आतंकी को नागरिकता मामले में ऑस्ट्रेलिया की खिंचाई

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने आतंकी समूह 'इस्लामिक स्टेट' (आईएस) से संबंध रखने की आरोपी महिला के मामले में उपजे विवाद के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया पर "अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं करने" का आरोप लगाया है। बीबीसी की रिपेार्ट के मुताबिक, 26-वर्षीय महिला ने ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड दोनों की नागरिकता तब तक कायम रखी थी, जब तक कि कैनबरा ने पिछले साल इसे रद्द नहीं कर दिया था। अपने दो बच्चों के साथ सीरिया से तुर्की में प्रवेश करने के दौरान उसे पकड़ लिया गया था। इसके बाद वह न्यूजीलैंड के लिए निर्वासन का सामना कर रही है। बहरहाल, अर्डर्न ने कहा कि महिला को ऑस्ट्रेलिया भेजा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिला, जिसे तुर्की के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने आईएस के सदस्य के रूप में पहचाना है, जब बच्चा थी तब से न्यूजीलैंड में नहीं रहती थी।


चीन की राजधानी में मनायी गई सरस्वती पूजा

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड ने की ऑस्ट्रेलिया की खिंचाई और नेपाली पीएम ओली ने फिर रोया रोना

चीन की राजधानी बीजिंग में मंगलवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया। बीजिंग में स्थित भारतीय रेस्तरां ताज पैवेलियन में भारतीय (बंगाली) समुदाय (बंगाली बौंग्स) ने भारतीय परिवारों के साथ मिलकर इसका आयोजन किया। लगातार चार वर्षों से आयोजित की जा रही सरस्वती पूजा में इस बार कोरोना महामारी के चलते खास इंतजाम भी किए गए, जैसे- साफ-सफाई का खास ख्याल, आपसी दूरी का ध्यान रखना, आने से पहले तापमान की जांच आदि।

सरस्वती पूजन की शुरूआत मूर्ति स्थापना करते हुए मंत्रोच्चारण के साथ की गई। बड़ों के साथ-साथ बच्चों ने भी सरस्वती माता के मंत्र का जाप किया। इसके बाद सरस्वती माता को पुष्पांजलि देकर जल अर्पित किया गया। दीपक जलाकर आरती के साथ पूजन कर, सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत की गई। लोकनृत्य और गीतों की धुन पर तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा भवन गूंज उठा।

बांग्लादेश : लेखक अविजित रॉय हत्या मामले में 5 को मौत की सजा

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड ने की ऑस्ट्रेलिया की खिंचाई और नेपाली पीएम ओली ने फिर रोया रोना

ढाका की एक अदालत ने भगोड़े बर्खास्त सेना प्रमुख सैयद जियाउल हक समेत पांच आतंकवादियों को 2015 के लेखक-ब्लॉगर अविजित रॉय हत्याकांड मामले में मौत की सजा सुनाई है। बीडीन्यूज 24 की मंगलवार को रिपोर्ट के अनुसार, एक और आरोपी सफिउर रहमान फरेबी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

ढाका के आतंकवाद-रोधी विशेष न्यायाधिकरण के न्यायाधीश मोजिबुर रहमान ने मंगलवार को फैसला सुनाया।

मृत्युदंड पाने वाले चार दोषियों में से मोज्जम्मल हुसैन ऊर्फ साइमन ऊर्फ शहरियार, मोहम्मद अबु सिद्दीक सोहेल ऊर्फ साकिब ऊर्फ शहाब, मोहम्मद अराफात रहमान और अकरम हुसैन उर्फ अबीर हैं। जियाउल के अलावा, अबीर भी फरार है।


मुझे वादे पूरा करने का मौका नहीं मिला : नेपाली प्रधानमंत्री ओली

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने कहा है कि उन्हें लोगों से किए गए वादों को पूरा करने का मौका ही नहीं मिला। द हिमालयन टाइम्स ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि ओली ने अपने कार्यालय में पिछले तीन वर्षो में सरकार की उपलब्धियां प्रस्तुत करते हुए यह बात कही।

उन्होंने पिछले साल 20 दिसंबर को प्रतिनिधि सभा को भंग करने के लिए की गई सिफारिश को सही ठहराते हुए कहा कि यह देश को अस्थिरता और राजनीतिक साजिशों के गहरे गड्ढे में गिरने से रोकने के लिए सबसे व्यवहार्य विकल्प था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पूरी तरह से निराशा की बात है कि पार्टी के सह-अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने अविश्वास प्रस्तावपत्र में उन पर आपराधिक अपराधों का आरोप लगाया।

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर रॉकेट से हमला, 1 की मौत, 6 घायल

इराक के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान की राजधानी इरबिल में हवाई अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में एक असैन्य कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है और छह अन्य घायल हो गए हैं। इस हमले में हवाई अड्डे सहित अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के ठिकानों को भी निशाना बनाया गया था। अमेरिकी सेना ने इसकी जानकारी दी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीजेटीएफ-ओटीआर (कम्बाइंड जॉइंट टास्क फोर्स - ऑपरेशन इनहेरेंट रिसॉल्व) के प्रवक्ता कर्नल वेन मोरोत्तो ने अपने किए एक संक्षिप्त ट्वीट में कहा कि इरबिल में आज रात (सोमवार) को गठबंधन बल पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोला गया था। इसमें एक सिविलियन कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है, 5 सिविलियन कॉन्ट्रैक्टर सहित अमेरिकी सेवा दल का एक सदस्य भी घायल हो गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia