दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अब मेक्सिकन कोविड म्यूटेशन दे रहा है खतरे का संकेत और यरूशलम में अल जजीरा की पत्रकार गिरफ्तार

इतालवी शोधकतार्ओं ने एक नए कोरोनावायरस म्यूटेशन की पहचान की है, जिसका वैज्ञानिक नाम टी 478 के है। पूर्वी यरुशलम में शेख जराह के अरब इलाके में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कतर स्थित न्यूज चैनल अल जजीरा की महिला पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका ताइवान को 7.50 लाख कोविड वैक्सीन खुराक करेगा डोनेट

दुनिया के कुछ ही देशों में कोरोना के टीके निर्माण किये जा रहे हैं और इस मुश्किल घड़ी में सब एक दूसरे का साथ भी दे रहे हैं। वहीं अमेरिका ने अब ताइवान को टीके डोनेट करने का फैसला किया है। सीनेटर लड्डा टैमी डकवर्थ ने रविवार को यहां कहा कि अमेरिका ताइवान को 750,000 कोविड-19 वैक्सीन की खुराक देगा। सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, "अमेरिका के लिए यह महत्वपूर्ण था कि ताइवान को टीके प्राप्त करने वाले पहले समूह में शामिल किया जाए, क्योंकि हम आपकी तत्काल आवश्यकता को पहचानते हैं और हम इस साझेदारी को महत्व देते हैं।"

ताइपे में अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि ताइवान को अमेरिका द्वारा डोनेट किए जाने वाले 8 करोड़ से अधिक कोविड -19 टीकों की पहली किश्त बिना विवरण का उल्लेख किए प्रदान करेगी।

मेक्सिकन कोविड म्यूटेशन दे रहा है खतरे का संकेत : शोधकर्ता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इतालवी शोधकतार्ओं ने एक नए कोरोनावायरस म्यूटेशन की पहचान की है, जिसका वैज्ञानिक नाम टी 478 के है। पिछले कुछ हफ्तों में मेक्सिको में ये तेजी से फैल रहा है और यूरोप में भी इसकी उपस्थिति दर्ज की गई है। बोलोग्ना विश्वविद्यालय के फार्मेसी और जैव प्रौद्योगिकी विभाग की टीम ने 27, 2021 अप्रैल तक ओपन-एक्सेस डेटाबेस जीआईएसएआईडी (ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग एवियन इन्फ्लुएंजा डेटा) से दस लाख से अधिक सार्स-कोव-2 जीनोम अनुक्रमों का विश्लेषण करने के बाद इस वेरिएंट की खोज की।

इसके 11,435 नमूनों में टी478के का पता चला।

शोधकतार्ओं ने जर्नल ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी में लिखा है, "हमने पाया है कि टी478के की उत्पत्ति और इसका प्रसार जनवरी, 2021 से हुआ है और ऐसा खासकर मेक्सिको व अमेरिका में होते देखा गया है। हालांकि कुछ यूरोपीय देशों में भी इसकी उपस्थिति दर्ज की गई है।"

पूर्वी यरूशलम में विरोध प्रदर्शन के दौरान अल जजीरा की पत्रकार गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूर्वी यरुशलम में शेख जराह के अरब इलाके में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कतर स्थित न्यूज चैनल अल जजीरा की महिला पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया गया। समाचार एजेंसी डीएपी के मुताबिक फिलीस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) के जेवियर अबू ईद ने इजरायली पुलिस बलों पर शनिवार को टीवी पत्रकारों पर हमला करने और उनके इक्पीलमेंट नष्ट करने का आरोप लगाया।

इजरायली पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि जब वे प्रदर्शन को खत्म की कोशिश कर रहे थे तब पत्रकार ने सुरक्षा बलों पर हमला किया था और साथ ही उसने खुद की पहचान जाहिर करने से इनकार कर दिया था।

हालांकि, घटना के वीडियो फुटेज से पता चलता है कि पत्रकार गिवारा बुदेरी ने प्रेस लिखा हुए जैकेट पहन रखा था।

बुर्किना फासो में 100 से अधिक नागरिकों की मौत

उत्तरी बुर्किना फासो के एक गांव में संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा 100 से अधिक नागरिक मारे गए और दर्जनों घायल हो गए हैं। मीडिया रिपोटरें में इसकी जानकारी दी गई है। देश की सरकारी समाचार एजेंसी एआईबी ने कहा कि आतंकवादियों ने याघा प्रांत के सोल्हान गांव में छापेमारी की। इस दौरान यहां के घरों और दुकानों में आग लगा दी गई, कई लोगों की हत्याएं की गईं।

सरकारी सूत्रों के हवाले से एआईबी की दी गई जानकारी के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

इसमें कहा गया है कि देश के रक्षा और सुरक्षा बलों ने हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को अपने कब्जे में करने के लिए एक तलाशी अभियान की शुरूआत की है। अभी तक किसी भी समूह ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

नाइजीरिया में डाकुओं के किए हमले में 88 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य केबी में डाकुओं के हमलों में कम से कम 88 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने इसकी पुष्टि की है। राज्य पुलिस के प्रवक्ता नफीउ अबुबकर ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि डाकुओं ने राज्य के डैंको-वासागु स्थानीय सरकार क्षेत्र में आठ अलग-अलग समुदायों पर हमले किए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अबुबकर के हवाले से कहा, "शुरू में 66 शव बरामद किए गए थे, लेकिन अब जैसे कि मैं अब आपसे बात कर रहा हूं, लगभग 88 शव बरामद किए गए हैं।"

उन्होंने कहा कि आगे किसी प्रकार के हमले को रोकने के लिए समुदायों में सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia