दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस देश में ओमिक्रॉन बरपा रहा कहर और म्यांमार में पलक झपकते ही 80 से अधिक लोग हुए लापता

इजरायल कैबिनेट ने कोरोनावायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने की वजह से प्रतिबंधों को कड़ा करने का फैसला किया है। म्यांमार के काचिन राज्य में बुधवार तड़के एक जेड माइन भूस्खलन में 80 से ज्यादा लोग लापता हो गए।

फोटो:  IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ग्रीक द्वीप के पास नाव डूबने से एक की मौत, दर्जनों लापता 

ग्रीस के तटरक्षक बल ने बुधवार को कहा कि अज्ञात संख्या में शरणार्थियों और प्रवासियों को ले जा रही नाव के फोलेगैंड्रोस द्वीप में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दर्जनों लापता हो गए। सात पुरुष, एक महिला और चार नाबालिगों सहित 12 लोगों को बचा लिया गया है। यूनानी तटरक्षक बल के प्रवक्ता कमांडर निकोस कोक्कलस ने ग्रीक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएमएनए को बताया कि लापता वयक्तियों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पोत तुर्की तट से रवाना हुआ था और इटली जा रहा था।

ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते ओमाइक्रोन संक्रमण के बीच बूस्टर रोलआउट में तेजी

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों से 'शांत रहने और हौसला बढ़ाने' की अपील की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मॉरिसन ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया में ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से प्रसार पर चर्चा करने के लिए राज्य और क्षेत्र के नेताओं से मुलाकात की।

बैठक के बाद, उन्होंने की है कि ऑस्ट्रेलिया द्वारा बंद किए गए राज्य द्वारा संचालित टीकाकरण केंद्रों में से एक-चौथाई को अपनी 80 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से कोविड के खिलाफ टीका लगाया गया, बूस्टर शॉट अपटेक को प्रोत्साहित करने के लिए फिर से खोल दिया जाएगा।


म्यांमार में एक खदान में भूस्खलन, 80 से अधिक लोग लापता

म्यांमार के काचिन राज्य में बुधवार तड़के एक जेड माइन भूस्खलन में 80 से ज्यादा लोग लापता हो गए। एक स्थानीय ग्राम प्रशासन अधिकारी ने यह जानकारी दी। ग्राम प्रशासन कार्यालय के एक अधिकारी यू क्याव मिन ने कहा, "प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, भूस्खलन में 80 से अधिक लोग लापता हो गए जहां बचाव अभियान चलाया जा रहा है।"

हपाकांत टाउनशिप के एक पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि भूस्खलन तड़के करीब चार बजे हुआ, जिसमें लगभग 100 लोग लापता हो गए। पुलिस अधिकारी ने कहा, "लापता हुए लोगों में जेड मैला ढोने वालों की सही संख्या के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।"

प्रशासन और स्थानीय बचाव संगठन इलाके में तलाशी एवं बचाव अभियान चला रहे हैं। काचिन राज्य में घातक भूस्खलन अक्सर होते हैं, विशेष रूप से हपाकांत खनन क्षेत्र में।

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने इजरायल से शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का किया आह्वान

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इजरायल से फिलिस्तीन के साथ हुए समझौतों को लागू करने और मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का आह्वान किया है। यह प्रक्रिया पिछले सात साल से रुकी हुई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फिलिस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए के हवाले से बताया कि अब्बास ने मंगलवार को वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में अमेरिकी विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ नियर ईस्टर्न अफेयर्स के कार्यवाहक सहायक सचिव येल लेम्पर्ट के साथ एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

अब्बास ने लेम्पर्ट को फिलिस्तीनी क्षेत्रों में नई घटनाओं के बारे में जानकारी दीं। अब्बास ने लेम्पर्ट से कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों को लागू करने के आधार पर एक वास्तविक राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने के लिए इजरायल के उपायों को रोकना और दोनों पक्षों के बीच हस्ताक्षरित समझौतों को लागू करना आवश्यक है।


इजरायल ने ओमिक्रॉन मामलों में उछाल के बीच लगाए नए प्रतिबंध

इजरायल कैबिनेट ने कोरोनावायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने की वजह से प्रतिबंधों को कड़ा करने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि शॉपिंग मॉल पर 'पर्पल रिबन' प्रतिबंध लगाया जाएगा, जिसका मतलब है कि इन दुकानों में क्षमता सभी के लिए 15 वर्ग मीटर के लिए एक व्यक्ति तक सीमित होगी।

कार्यालय ने कहा कि 'ग्रीन पास' योजना केवल पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को ही सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश की अनुमति देती है, जो 100 वर्ग मीटर से बड़ी दुकानों पर लगाई जाएगी। एक बयान में कहा गया कि केवल मॉल और शॉपिंग सेंटर में जो आवश्यक सेवाएं देते हैं, सिर्फ उन्हें ग्रीन पास की आवश्यकता नहीं होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia