दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ओमिक्रॉन के बढ़ रहे मामले, लोगों से यात्रा कैंसिल करने का आग्रह और अफगानिस्तान में शादी समारोह में धमाका

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए कनाडा के लोगों से विदेश यात्रा के लिए बनाए गये योजना को कैंसिल करने का आग्रह किया है। दक्षिणी अफगानिस्तान में एक शादी समारोह में हुए विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान : शादी समारोह में विस्फोट, 2 लोगों की मौत, 8 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिणी अफगानिस्तान में एक शादी समारोह में हुए विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। एक स्थानीय अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विस्फोट उरुजगान प्रांत में गिजाब जिले के खलाच गांव में बुधवार को हुआ।

रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल किसी भी आतंकी समूह या व्यक्ति ने इस धमाके की जिम्मेदारी या कोई दावा नहीं किया है।

16 दिसंबर एपीएस हमला : बहादुर शहीद छात्रों को किया गया याद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में 16 दिसंबर, 2014 को ऐसा बदलाव आया था, जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी। उस भयावह दिन, पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल (एपीएस) के मासूम स्कूली बच्चों को निशाना बनाकर किए गए क्रूर आतंकी हमले में 132 स्कूली बच्चों सहित कम से कम 147 लोगों की मौत हो गई, जिससे वह दिन पाकिस्तान का '9/11' बन गया।

इस दुखद घटना को सात साल बीत चुके हैं, लेकिन उस दिन शहीद हुए लोगों के परिवारों को आज भी उस भयानक दिन की यादें सताती हैं। एपीएस का एक युवा छात्र शेर शाह खट्टक उन कई बहादुर लोगों में शामिल था, जिसने हमले के दौरान शहादत दी थी। लेकिन उन्होंने अपने सहयोगियों के कीमती जीवन को बचाना पसंद किया।


घने कोहरे के कारण पाकिस्तान में सड़क हादसों में 9 की मौत, 8 घायल

पाकिस्तान में गुरुवार को अलग-अलग सड़क हादसों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। स्थानीय मीडिया और पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने स्थानीय मीडिया को बताया कि पूर्वी पंजाब प्रांत के फैसलाबाद जिले में दो अलग-अलग हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई और सात घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि घने कोहरे के कारण कम ²श्यता के कारण दुर्घटनाएं हुईं हैं। हादसों के बाद पुलिस और बचाव दल बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। बचाव अधिकारियों के अनुसार, शवों और घायलों को पास के अस्पतालों में भेज दिया गया है और कई की हालत गंभीर है।

कनाडा के मंत्री ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच लोगों से यात्रा कैंसिल करने का किया आग्रह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ज्यां-यवेस डुक्लोस ने कनाडा के लोगों से विदेश यात्रा के लिए बनाए गये योजना को कैंसिल करने का आग्रह किया है। डुक्लोस ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि अभी यात्रा करने का समय नहीं है। वैश्विक स्तर पर ओमिक्रॉन वैरिएंट का तेजी से प्रसार हमें सबसे ज्यादा डराता है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में बुधवार तक 276 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, "विदेश में स्थिति पहले से ही कई जगहों पर विकट है और यह बहुत जल्दी खराब होने वाली है।"


साउथ अफ्रीका में कोविड-19 मामलों को देखते हुए 'लेवल 1' लॉकडाउन जारी रहेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के ताजा मामलों के 26,976 होने के साथ ही राष्ट्रीय कोरोना वायरस कमांड काउंसिल ने लॉकडाउन 'लेवल 1' प्रतिबंधों को बरकरार रखा है। साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (एसएएमए) की चेयरपर्सन डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने सिन्हुआ को बताया कि "कोविड के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन जारी रहेगा। वहीं, अस्पतालों में मरीजों की संख्या को देखा जाए तो लॉकडाउन के नियमों को और कड़ा करने की आवश्यकता है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री 'जो फाहला' ने कहा है कि कमांड काउंसिल ने स्वास्थ्य विभाग को नए मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मुख्य रूप से ओमिक्रॉन से होने वाली मौतों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia