दुनिया की 5 बड़ी खबरें: शादियों में खाने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा पाक और इंडोनेशिया में 6.7 तीव्रता का भूकंप

कोविड-19 मामलों में तेजी के कारण पाकिस्तान सरकार विशेष रूप से शादियों पर कोरोनावायरस प्रतिबंध फिर से लगाने पर विचार कर रही है। इंडोनेशिया में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शादियों में खाने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा पाकिस्तान

कोविड-19 मामलों में तेजी के कारण पाकिस्तान सरकार विशेष रूप से शादियों पर कोरोनावायरस प्रतिबंध फिर से लगाने पर विचार कर रही है। जियो न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। जियो न्यूज से बात करते हुए, स्वास्थ्य मामलों पर संसदीय सचिव नौशीन हामिद ने शादियों को कोविड मामलों का सुपर-स्प्रेडर (सबसे तेजी से वायरस का फैलना) करार दिया।

हामिद ने कहा, हम शादियों में खाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं, क्योंकि यही वह चरम समय है, जब लोग खाना खाने के लिए अपने मास्क हटाते हैं। हामिद ने आगे कहा कि एक या दो दिन में होने वाली आगामी नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) की बैठक में इस मामले पर चर्चा की जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका : नामीबियाई में प्रवेश करने के लिए पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को नहीं दिखानी होगी कोविड रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूरी तरह से टीका लगाए गए नामीबियाई नागरिक, स्थायी निवासियों और ट्रक ड्राइवरों को रविवार से देश में प्रवेश करने के लिए कोविड रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। स्वास्थ्य और सामाजिक मंत्री कलुम्बी शांगुला ने कहा कि लोग किसी भी समय वैध और प्रामाणिक टीकाकरण की रिपोर्ट के साथ देश में प्रवेश कर सकते हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मंत्री के हवाले से कहा, "ट्रक ड्राइवरों सहित अन्य सभी श्रेणियों के यात्रियों के लिए, जिन्हें पूरी तरह से कोविड टीका नहीं लगाया गया है, उनके लिए 72 घंटे के अंदर कोविड की पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है।" शांगुला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर वे 72 घंटे के बाद की रिपोर्ट को दिखाते हैं तो उनकी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी।


इंडोनेशिया में 6.7 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि इंडोनेशिया के लाबुआन के 88 किमी एसडब्ल्यू में 6.6 तीव्रता का भूकंप सुबह 9.05 बजे आया।

37.19 किमी की गहराई के साथ भूकंप का केंद्र शुरू में 6.9291 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 105.2513 डिग्री पूर्वी देशांतर पर निर्धारित किया गया था। राजधानी जकार्ता में भी तेज झटके महसूस किए गए। घायलों या नुकसान के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है।

उत्तर कोरिया ने दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें छोड़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को पूर्व में दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागे। मिसाइलों को इसलिए छोड़ा गया क्योंकि प्योंगयांग ने नए अमेरिकी प्रतिबंधों को 'मजबूत और निश्चित' प्रतिक्रिया के दिन पहले सार्वजनिक रूप से चेतावनी दी थी। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि कम दूरी के प्रोजेक्टाइल को चीन की सीमा से लगे उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, उत्तर प्योंगन प्रांत के उइजू से लॉन्च किया गया था और मिसाइल ने लगभग 430 किमी की उड़ान भरी।

अधिकारियों के अनुसार, मिसाइलों ने लगभग 6 मच की गति से उड़ान भरी, जो ध्वनि की गति से छह गुना अधिक थी। जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी अधिक जानकारी के लिए मामले में विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं। जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना संबंधित उत्तर कोरियाई गतिविधियों की निगरानी कर रही है।

इससे पहले, प्योंगयांग ने बुधवार को वाशिंगटन द्वारा हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में शामिल छह उत्तर कोरियाई लोगों पर प्रतिबंध लगाने के बाद चेतावनी जारी की थी।


इंग्लैंड में सेल्फ-आइसोलेशन की घटेगी अवधि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने घोषणा की है कि 17 जनवरी से इंग्लैंड में पूर्ण कोविड टीकाकरण वाले नागरिकों के लिए सेल्फ आइसोलेशन की अवधि सात दिन से घटाकर पांच दिन की जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जाविद के हवाले से कहा कि अगर छठवें दिन उनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें आइसोलेशन से मुक्त कर दिया जाएगा।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा ओमिक्रॉन के पिछले आंकड़ों के आधार पर पांचवें दिन यहां 30 प्रतिशत से अधिक मामले मिले हैं। यूके में अब तक कुल 1,50,64,590 कोविड-19 मामले और 1,51,833 मौतें दर्ज की गईं हैं। ब्रिटेन में 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लग चुकी है, 83 प्रतिशत से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और 62 प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज प्राप्त हो चुकी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia