दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत को लेकर अमेरिका पर भड़के पाक पीएम इमरान और फेसबुक ने 100 से ज्यादा वेबसाइट को किया बैन

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत उसका एक रणनीतिक साझेदार है और इसलिए इस्लामाबाद के साथ अलग व्यवहार किया जा रहा है। फेसबुक ने रूस के काई खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

'अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, इसलिए पाक से हो रहा अलग व्यवहार'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत उसका एक रणनीतिक साझेदार है और इसलिए इस्लामाबाद के साथ अलग व्यवहार किया जा रहा है। एक वैश्विक न्यूज वायर की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने इस्लामाबाद में अपने घर पर विदेशी पत्रकारों से कहा, मुझे लगता है कि अमेरिकियों ने फैसला किया है कि भारत अब उनका रणनीतिक साझेदार है और मुझे लगता है कि इसलिए ही अब पाकिस्तान के साथ व्यवहार करने का एक अलग तरीका है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में अफगानिस्तान में राजनीतिक समझौता मुश्किल दिख रहा है। प्रधानमंत्री खान ने कहा कि उन्होंने तब तालिबान नेताओं को मनाने की कोशिश की थी, जब वे एक समझौते पर पहुंचने के लिए पाकिस्तान का दौरा कर रहे थे।

श्रीलंका घरेलू कामगारों के लिए श्रम सुरक्षा में सुधार पर कर रहा विचार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के श्रम मंत्री निमल सिरिपाला डी सिल्वा ने स्थानीय कानूनों में संशोधन का प्रस्ताव दिया है, जो घरेलू कामगारों की सुरक्षा बढ़ाएंगे और उन्हें पेंशन योजनाओं के लिए योग्य बनाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक डेली एफटी में डी सिल्वा के हवाले से कहा गया है कि "घरेलू कामगारों के लिए वेज बोर्ड स्थापित करने और उसे घरेलू कामगारों को कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी ट्रस्ट फंड की सदस्यता देने के बिल में प्रासंगिक संशोधन जल्द ही कैबिनेट को सौंपे जाएंगे।"

घरेलू कामगार अधिकार समूहों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि घरेलू कामगारों की दलाली और मार्केटिंग में शामिल व्यक्तियों और एजेंसियों को बैन किया जाना चाहिए।


बांग्लादेश में नष्ट किया गया ऑनलाइन बम बनाने वाला मॉड्यूल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम यूनिट (सीटीटीसीयू) ने बम विशेषज्ञ जाहिद हसन उर्फ फोर्कन सहित तीन नव-जेएमबी सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जो विस्फोटक बनाने का ऑनलाइन प्रशिक्षण देता था। सीटीटीसीयू के सदस्यों ने 10 अगस्त की रात को ढाका के कफरूल पुलिस थाना क्षेत्र में एक अभियान के दौरान जहांगीरनगर विश्वविद्यालय (जेयू) के छात्र फोर्कान और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है।

अन्य दो नव-जेएमबी आतंकवादी सैफुल इस्लाम और रुम्मन हुसैन फहद हैं। ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद विरोधी यूनिट ने बुधवार सुबह ढाका के रायरबाग इलाके से प्रतिबंधित आतंकवादी समूह अंसारुल्ला बांग्ला टीम, जिसे अंसार अल इस्लाम के नाम से भी जाना जाता है, उसके चार सदस्यों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

चीन ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट किया जारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को देश के कुछ मध्य और पूर्वी हिस्सों में आंधी-तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया, जिसमें एहतियाती कदम उठाए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार दोपहर 2 बजे से शुक्रवार दोपहर 2 बजे तक हुबेई, अनहुई, हुनान, जियांग्शी और झेजियांग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, कुछ क्षेत्रों में 200 मिमी तक बारिश की संभावना है। पांच प्रांतों के कुछ हिस्सों में गरज और आंधी के साथ प्रति घंटा 80 मिमी से अधिक वर्षा होने की संभावना है।


फेसबुक ने 100 से ज्यादा वेबसाइड को कोरोना वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी के लिए किया बैन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक ने रूस के काई खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्होंने रूसी डिसइंफेक्ट नेटवर्क के साथ लिंक साझा किया जा रहा था। जिसमें दावा किया गया कि फाइजर और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड -19 टीके लोगों को चिंपैंजी में बदल सकते हैं। नेटवर्क की उत्पत्ति रूस में हुई और यूजर्स को मुख्य रूप से भारत, लैटिन अमेरिका और अमेरिका में लक्षित किया गया।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने मंगलवार को जारी अपनी समन्वित अमानवीय व्यवहार रिपोर्ट में कहा,फेसबुक की जांच में पाया गया कि एंटी-कोविड वैक्सीन अभियान फैज से जुड़ा हुआ है - यूके-पंजीकृत मार्केटिंग फर्म की सहायक कंपनी, जिसका संचालन मुख्य रूप से रूस से किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia