दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मुश्किल में पाक PM इमरान! सुप्रीम कोर्ट ने किया तलब और सिंगापुर में शेरों को हुआ कोरोना

सुप्रीम कोर्ट द्वारा तलब किए गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को 2014 आर्मी पब्लिक स्कूल (एपीएस) हमले के मामले में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। सिंगापुर की नाइट सफारी में चार एशियाई शेर कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान ने भारत से तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर फिर से खोलने का आह्वान किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस्लामाबाद, 10 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान सरकार ने भारत से करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने और 17 से 26 नवंबर तक गुरु नानक देव की जयंती समारोह के अवसर पर तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति देने का आह्वान किया है। करतारपुर कॉरिडोर (गलियारा) के उद्घाटन की दूसरी वर्षगांठ को चिह्न्ति करते हुए, पाकिस्तान ने आशा व्यक्त की है कि भारत तीर्थयात्रियों को सहयोग की भावना से कॉरिडोर से यात्रा करने की अनुमति देगा।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "आने वाली गुरु नानक की जयंती पर 17-26 नवंबर तक होने वाले समारोह में, हम भारत और दुनिया भर के भक्तों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं।"

पाक सुप्रीम कोर्ट ने आर्मी पब्लिक स्कूल हमले के मामले में इमरान को तलब किया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा तलब किए गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को 2014 आर्मी पब्लिक स्कूल (एपीएस) हमले के मामले में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। इस हमले में बड़े पैमाने पर लोग हताहत हुए थे, जो मारे गए लोगों के परिवार को अभी भी टीस रहा है।

मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ और न्यायमूर्ति काजी मोहम्मद अमीन अहमद और न्यायमूर्ति इजाजुल अहसन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को लगभग 10 बजे तलब किया। वह लगभग दो घंटे बाद, दोपहर से ठीक पहले अदालत पहुंचे।

अदालत एपीएस हमले के मामले की सुनवाई कर रही थी, जिसमें तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादियों ने 16 दिसंबर, 2014 को पेशावर के वारसाक रोड स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल पर धावा बोल दिया था, जिसमें 132 छोटे बच्चों सहित कुल 147 लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी।


प्रवासी कारवां मेक्सिको सिटी को छोड़कर सीधे अमेरिकी बार्डर की ओर बढ़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पिछले 17 दिनों से दक्षिण मैक्सिको से निकला एक प्रवासी कारवां मैक्सिको सिटी को छोड़कर सीधे अमेरिकी बार्डर की ओर बढ़ रहा है। इस कारवां ने मंगलवार को ओक्साका इलाके में अपनी यात्रा फिर से शुरू की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रवासी अधिकार समूह पुएब्लो सिन फ्रोंटेरास (पीपल विदाउट बॉर्डर्स) के निदेशक और कारवां के नेता इरिनेओ मुजिका ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि कारवां अब पहले मेक्सिको की राजधानी में नहीं जाएगा। इसके बजाय, प्रवासी उत्तरी राज्य सोनोरा में जाएंगे, जो अमेरिकी राज्य एरिजोना की सीमा में है।

सिंगापुर की नाइट सफारी में 4 शेर कोरोना से संक्रमित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिंगापुर की नाइट सफारी में चार एशियाई शेर कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं। स्ट्रेट्स टाइम्स ने मंगलवार शाम को पशु और पशु चिकित्सा सेवा (एवीएस) के हवाले से यह जानकारी दी। एवीएस, (जो राष्ट्रीय उद्यान बोर्ड के अधीन है) के हवाले से मिलने वाली खबर में बताया गया है कि सिंगापुर चिड़ियाघर में चार शेरों के साथ-साथ एक अफ्रीकी शेर में शनिवार और सोमवार को खांसी, छींकने और सुस्ती सहित बीमारी के हल्के लक्षण देखने को मिले।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शेर पहले मंडई वन्यजीव समूह के संक्रमित कर्मचारियों के संपर्क में आ चुके हैं। बीमारी के लक्षण दिखाने वाले अफ्रीकी शेर का टेस्ट जारी है।


दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया लड़ाकू परियोजना के लिए करेंगे अंतिम दौर की बातचीत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया एक संयुक्त लड़ाकू विकास परियोजना के लिए बकाया भुगतान को लेकर बुधवार को अंतिम दौर की बातचीत करने के लिए तैयार है। रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन (डीएपीए) के प्रमुख कांग यून-हो और अन्य कोरियाई वार्ताकार मंगलवार को जकार्ता पहुंचे।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया, इंडोनेशिया पहली बार 2010 में नए लड़ाकू की विकास लागत का 20 प्रतिशत देने के लिए सहमत हुआ था, लेकिन 2017 में भुगतान करना बंद कर दिया। कांग ने योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया, "हम दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया के बीच आपसी विश्वास और सहयोग के लिए उनकी इच्छा के आधार पर बातचीत के दौरान अपनी पूरी कोशिश करेंगे।"

भुगतान करने में इंडोनेशिया की विफलता ने चिंता जताई कि वह परियोजना से बाहर हो सकता है। इस तरह की चिंता तब और बढ़ गई जब इसने कोरिया में अपने तकनीशियनों को पिछले साल मार्च में कोविड -19 महामारी के फैलाव का हवाला देते हुए उनके गृह देश वापस लाया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia