दुनिया की 5 बड़ी खबरें: प्रेस स्वतंत्रता को लेकर पाक पीएम ने इमरान पर साधा निशाना और यूक्रेन में सड़क दुर्घटना में 26 की मौत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को पीटीआई कार्यकाल के दौरान मीडिया सेंसरशिप के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना की है। यूक्रेन के पश्चिमी रिव्ने क्षेत्र में एक सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में नीचे फिसलने पर शहबाज शरीफ ने इमरान की अलोचना की

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को पीटीआई कार्यकाल के दौरान मीडिया सेंसरशिप के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना की है और कहा कि उनकी सरकार देश में प्रेस और भाषण की स्वतंत्रता के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के एक दिन बाद आए अपने बयान में शरीफ ने कहा कि इमरान खान की सरकार के अंतिम वर्ष के दौरान पाकिस्तान विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में 12 स्थान और उनके कार्यकाल के दौरान 18 अंक फिसल गया।

शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान की आलोचना करते हुए ट्वीट किया, "इसने न केवल उन्हें 'प्रेस स्वतंत्रता शिकारी' का शर्मनाक खिताब दिलाया, बल्कि हमारे लोकतंत्र को भी खराब कर दिया।"

यूक्रेन के लिए हथियारों के साथ नाटो परिवहन नष्ट हो जाएगा: रूसी मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा है कि यूक्रेन के सैनिकों के लिए हथियारों और गोला-बारूद के साथ यूक्रेन पहुंचने वाले नाटो के वाहनों को तबाह कर दिया जाएगा। शोइगू ने जोर देकर कहा कि अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों ने यूक्रेन में हथियार पहुंचाया है।

उन्होंने कहा, "उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का कोई भी परिवहन, जो यूक्रेन के सशस्त्र बलों की जरूरतों के लिए हथियारों या सामग्री के साथ देश के क्षेत्र में पहुंचा, हमारे द्वारा विनाश के लिए एक वैध लक्ष्य के रूप में माना जाता है।"

शोइगु ने कहा कि मारियुपोल रूसी सेना के नियंत्रण में है। उन्होंने कहा, "एलपीआर और डीपीआर के क्षेत्रों में शांतिपूर्ण जीवन स्थापित किया जा रहा है और यूक्रेन राष्ट्रवादियों से मुक्त हुआ है। आजोव सागर पर सबसे बड़ा औद्योगिक और परिवहन केंद्र मारियुपोल भी शामिल है। यह रूसी सेना के नियंत्रण में है।"


यूक्रेन में सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या हुई 26

यूक्रेन के पश्चिमी रिव्ने क्षेत्र में एक सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक टेलीग्राम पोस्ट में, मंत्रालय ने कहा कि सित्ने गांव के पास कीव-चोप राजमार्ग पर मंगलवार को हुई टक्कर में 12 अन्य लोग घायल हो गए, जहां 34 लोगों के साथ एक यात्री बस, एक मिनीबस और एक ईंधन ट्रक की टक्कर हो गई और उसमें आग लग गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभिक जांच के अनुसार, एक वाहन ने दूसरे को ओवरटेक करने का प्रयास किया, जिससे दुर्घटना हुई।

अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध पाकिस्तान की प्रगति को कर रहा कमजोर : ब्लिंकन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध पाकिस्तान की छवि और उसकी प्रगति की क्षमता को कमजोर करता है। अमेरिकी विदेश विभाग में विश्व 'प्रेस स्वतंत्रता दिवस' पर एक प्रेस वार्ता के दौरान, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी सरकार पाकिस्तान में मीडिया आउटलेट्स और नागरिक समाज पर लगाए गए प्रतिबंधों से अवगत है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में शामिल है जिन्हें अभी भी पत्रकारों के लिए सबसे खतरनाक जगह माना जाता है।

आपको बता दें कि पिछले साल, अपराध और भ्रष्टाचार को उजागर करने और कुछ सरकारी नीतियों की आलोचना करने पर कई पाकिस्तानी पत्रकारों को मार दिया गया था, उनका अपहरण कर लिया जाता था और उन्हें प्रताड़ित किया जाता था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia