दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से सबसे ज्यादा पाकिस्तान को खतरा और जापान ने 73 देशों पर प्रतिबंध लगाया

अंकटाड ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक रूप से इससे सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है। जापान ने मंगलवार को कहा कि वह अमेरिका सहित दुनिया के एक-तिहाई से अधिक लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा, ताकि देश में कोरोनवायरस के प्रसार को रोका जा सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है पाकिस्तान : अंकटाड

यूएन कांफ्रेंस आन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक रूप से इससे सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है। 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। संयुक्त राष्ट्र संस्था ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया में 170 विकासशील देशों को कोरोना वायरस से हुई तबाही से निपटने के लिए कुल 2.5 ट्रिलियन डालर की मदद की जरूरत होगी।

'कोविड-19 शॉक टू द डेवलपिंग कंट्रीज' शीर्षक रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्यात के घटने, मुद्रा के अवमूल्यन, वस्तुओं के दाम में कमी, पूंजी का बाहरी प्रवाह जैसी तमाम वजहों से इन विकासशील देशों की हालत 2008 की मंदी से भी खराब हो सकती है।

पाकिस्तान : पंजाब में तब्लीगी जमात के जो सदस्य जहां हैं, वहीं होंगे क्वारंटाइन

पाकिस्तान में इस्लामी धर्म प्रचारकों की संस्था तब्लीगी जमात के सदस्यों के देश भर में समूहों में फैले होने ने चिता बढ़ा दी है। पंजाब में तब्लीगी जमात के 47 सदस्यों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद अब सिंध के हैदराबाद में तब्लीगी जमात के 36 सदस्यों में कोरोना वायरस के होने की पुष्टि की गई है। इसके बाद पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने यह फैसला किया है कि प्रांत के सभी जिलों में जहां भी संस्था के सदस्य हैं, उन्हें उसी जिले में क्वारंटाइन किया जाएगा।

पाक के सुप्रीम कोर्ट ने कैदियों की रिहाई पर रोक लगाई

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण विचाराधीन कैदियों की रिहाई के लिए उच्च न्यायालय के आदेशों को निलंबित कर दिया है। यह जानकारी मंगलवार को सामने आई।न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अदालत की पांच सदस्यीय पीठ ने सोमवार को एक अपील पर सुनवाई की थी, जिसमें इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा अंडर-ट्रायल में जमानत देने के बारे में सुओ मोटो की शक्तियों को चुनौती दी गई थी।

शीर्ष अदालत ने आदेश में कहा, "ना ही किसी भी उच्च न्यायालय द्वारा और ना ही प्रांतीय सरकारों, आईसीटी (इस्लामाबाद कैपिटल टेरिटरी), गिलगित-बाल्टिस्तान द्वारा कैदियों को जेलों से रिहा करने का कोई आदेश पारित नहीं किया जाएगा।" इसने आगे कहा कि यदि कैदियों की रिहाई के लिए कोई आदेश पारित किया गया था और अब तक प्रभाव में नहीं आया है या लागू नहीं किया गया है, तो सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश तक उस पर कार्रवाई नहीं की जाएगी।

इमरान ने कोरोना रिलीफ फंड और टाइगर फोर्स का किया गठन

प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए 'कोरोना वायरस रिलीफ फंड' बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इस फंड में धन देने वाले से उसके धन का स्रोत नहीं पूछा जाएगा। इमरान ने इसके साथ ही 'टाइगर फोर्स' बनाने का भी ऐलान किया। इस फोर्स में युवा होंगे और अगर देश भर में लॉकडाउन की नौबत आती है तो इनकी मदद गरीब लोगों के घरों तक राशन पहुंचाने में ली जाएगी। इसके लिए युवाओं ने अपना पंजीकरण कराना शुरू भी कर दिया है।

इमरान ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान किए। उन्होंने कहा, "मैं कोरोना वायरस रिलीफ फंड बनाने का ऐलान कर रहा हूं। पहली अप्रैल से नेशनल बैंक आफ पाकिस्तान में इसका का खाता खुल जाएगा। इसमें धन देने वाले से उसके धन का स्रोत नहीं पूछा जाएगा लेकिन अगर कोई टैक्स छूट चाहेगा तो उसे स्रोत बताना होगा।"

जापान ने 73 देशों से लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया

जापान ने मंगलवार को कहा कि वह अमेरिका सहित दुनिया के एक-तिहाई से अधिक लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा, ताकि देश में कोरोनवायरस के प्रसार को रोका जा सके। जापान ने अपनी यात्रा चेतावनी को स्तर 3 (संभावित 4 में से) से बढ़ाया, जिसमें किसी भी परिस्थिति में कुछ क्षेत्रों में यात्रा न करने की सलाह दी है।

विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, चीन, इक्वाडोर, डोमिनिक गणराज्य, चिली, पनामा, ब्राजील, बोलीविया, ब्रिटेन और ग्रीस सहित 49 देशों के लिए मंगलवार को अलर्ट बढ़ाया गया था, जहां जापान उन यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाएगा जो जापानी नहीं हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय