दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तालिबान को पनाह दे रहा पाकिस्तान और तालिबानी आतंकी कर रहे मानवीय कानूनों का गंभीर उल्लंघन

यूएन को तालिबान द्वारा हत्या जैसे अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के कड़े उल्लंघन की गंभीर रूप से परेशान करने वाली खबरें मिल रही हैं। संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के राजदूत ने पाकिस्तान में तालिबान के केंद्रों पर दबाव बनाने का आह्वान किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

संयुक्त राष्ट्र को मिल रहीं तालिबान के मानवीय कानूनों के गंभीर उल्लंघन की रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को तालिबान द्वारा हत्या जैसे अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के कड़े उल्लंघन की गंभीर रूप से परेशान करने वाली खबरें मिल रही हैं। इनमें अफगान सुरक्षा बलों के लड़ाकू सदस्यों की हत्याएं शामिल हैं। ऐसा तब और भी गंभीर हो जाता है, जब कुछ मामलों में उन्हें आत्मसमर्पण करने पर उनकी सुरक्षा की गारंटी देने वाले पत्र भी मिले थे। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन के अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

अफगानिस्तान के राजदूत ने पाकिस्तान से तालिबान को पनाह नहीं देने का आहवान किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि गुलाम मोहम्मद इशाकजई ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से तालिबान को विनाशकारी समूह घोषित करने और उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है। मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के नवनियुक्त राजदूत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सावधान रहने और पाकिस्तान में तालिबान के केंद्रों पर दबाव बनाने का आह्वान किया है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इससे पहले पाकिस्तानी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ कमर जावेद बाजवा से अफगानिस्तान के साथ सीमा पर आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकानों को खत्म करने के लिए कहा था। ऑस्टिन ने बाजवा से फोन पर बात करते हुए कहा था कि अफगानिस्तान में अस्थिरता और असुरक्षा का मुख्य कारण बेहद सुरक्षित ठिकाने हैं और इससे पाकिस्तान के लोगों को भी नुकसान होगा।


अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश बल द्वारा थोपी गई सरकार को मान्यता न दें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश काबुल में किसी ऐसी सरकार को मान्यता न दें, जिसे बलपूर्वक थोपा गया हो। इसकी रिपोर्ट डॉन अखबार ने दी। यह मांग अमेरिकी विदेश विभाग की ब्रीफिंग में की गई, जो बुधवार को दोहा में ट्रोइका प्लस राष्ट्रों की बैठक से पहले हुई।
इस समूह में अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान शामिल हैं, जिनका उद्देश्य अफगानिस्तान में दशकों पुराने युद्ध का राजनीतिक समाधान खोजना है।

समाचार ब्रीफिंग के दौरान, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि इस सप्ताह दोहा में दो प्रमुख बैठकें हो रही थीं, जिसमें क्षेत्र और उससे परे और बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाया गया था।

व्हाइट हाउस ने मास्क प्रतिबंध को धता बताते हुए फ्लोरिडा के स्कूलों का समर्थन करने के उपायों पर विचार किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह फ्लोरिडा में उन स्कूलों को समर्थन देने के तरीके तलाश रहा है, जो राज्य के मास्क पर प्रतिबंध की अवहेलना करने के परिणामस्वरूप वित्तीय पैनाल्टी का सामना कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने एक दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बाइडन प्रशासन दक्षिणी अमेरिकी राज्य में स्कूलों का समर्थन करना चाह रहा था, जब यह 'साहस' दिखाने के लिए फ्लोरिडा के स्कूल के नेताओं की प्रशंसा करते हुए, 'सही काम करें'।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि मंगलवार को साकी की टिप्पणी ने विवाद के दिनों का पालन किया, जिसके दौरान फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने उन स्कूल नेताओं के वेतन को रोकने की धमकी दी, जिन्होंने राज्यपाल के पहले के कार्यकारी आदेश की अवहेलना की थी, जिसमें स्कूल जिलों को ऐसे समय में मास्क जारी करने से रोक दिया गया था जब राज्य में छात्र स्कूलों में लौट रहे थे।


मंगल ग्रह पर इतिहास बनाने वाली उड़ानों के लिए नासा का इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर सम्मानित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नासा के इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर को एविएशन वीक नेटवर्क द्वारा 'एयरोस्पेस में असाधारण उपलब्धियों' के लिए 'लॉरिएट' से सम्मानित किया गया है।

नासा ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि प्रतिष्ठित सम्मान लाल ग्रह पर इतिहास बनाने वाली उड़ानों के लिए अग्रणी रोटरक्राफ्ट को मान्यता देता है। जब 1.8 किलोग्राम का रोटरक्राफ्ट 19 अप्रैल, 2021 को 39.1 सेकंड के लिए मंगल ग्रह पर मंडराया, तो यह किसी अन्य ग्रह पर संचालित, नियंत्रित उड़ान का पहला उदाहरण था। ये एक सच्चा राइट ब्रदर्स मोमेंट था। तब से, इनजेनिटी ने अपनी 10वीं सॉर्टी में 12 मीटर की ऊंचाई के रिकॉर्ड तक पहुंचते हुए, केवल 2.2 किलोमीटर से अधिक की कुल दूरी के साथ 11 उड़ानों को चाक-चौबंद तरीके से सफल बनाया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia