दुनिया की 5 बड़ी खबरें: नए ISI प्रमुख के निर्देश से पाक में खलबली और 'बाइडेन सरकार कोरोना पर नियंत्रण पाने में हुई विफल'

दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका फिर से कोरोना वायरस के चक्र में फंस गया है। ISI के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम ने सभी संबंधित अधिकारियों से किसी भी आधिकारिक बैठक के दौरान उनकी तस्वीर या वीडियो फुटेज मीडिया को जारी नहीं करने को कहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

'बाइडेन सरकार कोरोना पर नियंत्रण पाने में हुई विफल, लाखों लोग परेशान'

दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका फिर से कोरोना वायरस के चक्र में फंस गया है। हाल यह है कि एक दिन में कोरोना के पांच लाख से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। हमने ट्रंप प्रशासन के दौरान भी महामारी की स्थिति को नियंत्रण से बाहर होते देखा था, क्योंकि तब अमेरिकी नेता बार-बार चीन पर ही कोरोना फैलाने का आरोप लगाते थे। इस बीच चुनाव हुए और ट्रंप चुनाव हार गए और बाइडेन सत्ता में आए। हालांकि जो बाइडेन ने दावा किया था कि वे वैज्ञानिक आधार पर कोरोना संकट से निपटेंगे, आम लोगों के सामने आ रही मुसीबतों को दूर करेंगे। लेकिन वे ऐसा करने में पूरी तरह विफल रहे हैं। बता दें कि अमेरिका में कोरोना के मामलों का विस्फोट रुकने का नाम नहीं ले रहा है और आम लोगों को मुफ्त में रैपिड टेस्टिंग किट्स नहीं मिल पा रहे हैं। लोग इसके लिए विभिन्न सेंटरों में जा रहे हैं, जहां अव्यवस्था का माहौल है। गौरतलब है कि बाइडेन ने पूर्व में देश के नागरिकों को मुफ्त में पचास करोड़ ऐसे होम टेस्टिंग किट्स मुहैया कराने का वादा किया था। इस बीच लगातार खबरें आ रही हैं कि अमेरिका में वायरस के नये वेरियंट ओमिक्रॉन व डेल्टा के मामलों में काफी बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन लोग कोरोना संबंधी टेस्ट करवाने में असफल हो रहे हैं। क्रिसमस से पहले बाइडेन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए अपनी विफलता स्वीकार की और कहा कि जिस तेजी से टेस्ट होने चाहिए थे, नहीं हुए।

प्रतिबंधों के बावजूद जिम्बाब्वे में घरेलू पर्यटन में आया उछाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जिम्बाब्वे में कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिबंधों के बावजूद घरेलू पर्यटन फलफूल रहा है। इस त्योहारी सीजन के दौरान कई होटलों और लॉज के कारोबार में तेजी आई है। एक मंत्री ने यह जानकारी दी। पर्यावरण, जलवायु, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग मंत्री मंगलिसो नेडलोवू ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि दो प्रमुख शहरों हरारे और बुलावायो में कई होटल और लॉज, कुछ रिसॉर्ट में इस त्योहारी सीजन के दौरान स्थानीय पर्यटकों ने काफी बुकिंग की थी।

उन्होंने कहा कि इससे ऑपरेटरों को अपने व्यवसाय को बनाए रखने में मदद मिलेगी। बता दें, मार्च 2020 में देश में पहली बार कोरोनोवायरस का पता चलने के बाद से यह क्षेत्र अभी भी समय-समय पर लॉकडाउन के प्रभाव से जूझ रहा है। "मेरे पास अभी तक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन मैं जो पुष्टि कर सकता हूं वह यह है कि बड़े शहरों और अन्य रिसॉर्ट में पर्यटन सुविधाओं ने घरेलू पर्यटन पर अच्छा प्रदर्शन किया है।"


ऑस्ट्रेलियाई राज्य में कोविड के मामलों में भारी उछाल, जांच सुविधाएं प्रभावित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) में साल के अंत में व्यस्ततम छुट्टियों के मौसम के दौरान कोविड-19 के मामलों में भारी उछाल के कारण जांच केंद्रों में व्यवस्था बिगड़ने लगी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनएसडब्ल्यू ने बुधवार को 11,201 नए मामले दर्ज किए, जो अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। बीते 24 घंटों के दौरान तीन मौतें हुईं। अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों की संख्या बढ़कर 625 हो गई, जो मंगलवार की तुलना में 68 ज्यादा है।

तेजी बढ़ती संक्रमण दर राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली पर अभूतपूर्व दबाव डाल रही है। लोग पीसीआर टेस्ट के अक्सर छह घंटे से अधिक समय तक कतार में खड़े देखे जा रहे हैं और रिपोर्ट के लिए कई दिनों तक प्रतीक्षा करते हैं। पिछले 24 घंटों में 157,758 जांच हुई, जबकि पिछले दिन जांच की संख्या 93,581 थी।

'अमेरिका को उम्मीद है कि बातचीत के लिए उत्तर कोरिया सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका को उम्मीद है कि उत्तर कोरिया बातचीत के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा। इसकी जानकारी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने दी। समाचार एजेंसी योनहाप ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में प्रवक्ता नेड प्राइस के हवाले से कहा, "हमने अपने सार्वजनिक संदेश और निजी संदेश के माध्यम से भी स्पष्ट कर दिया है कि हम इस कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम हैं।" उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि डीपीआरके उस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा।'

डीपीआरके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है, जो उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है। प्राइस ने इस विचार को खारिज करते हुए कहा कि बाइडेन प्रशासन उत्तर कोरिया के साथ किसी भी समय मुलाकात करने के लिए तैयार है।


नए आईएसआई प्रमुख ने दिए अपनी तस्वीरें, फुटेज जारी न करने के निर्देश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक (डीजी) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम ने सभी संबंधित अधिकारियों से किसी भी आधिकारिक बैठक के दौरान उनकी तस्वीर या वीडियो फुटेज मीडिया को जारी नहीं करने को कहा है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। एक संघीय मंत्री ने कहा कि इसी कारण से, सरकार ने उनकी कोई तस्वीर या वीडियो फुटेज जारी नहीं की।

द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की सोमवार को बैठक हुई जिसमें डीजी आईएसआई ने भाग लिया। हालांकि, सरकार द्वारा मीडिया को जारी की गई तस्वीर और वीडियो फुटेज में देश के शीर्ष स्पाईमास्टर को छोड़कर लगभग सभी को दिखाया गया है।

कारण पूछे जाने पर, मंत्री ने कहा कि यह सभी संबंधितों के लिए मौजूदा डीजी आईएसआई से एक स्थायी निर्देश था कि वह किसी भी आधिकारिक बैठक में अपनी कोई भी तस्वीर या वीडियो फुटेज जारी न करें, जिसमें वह भाग लेते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia