दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान में दो जून की रोटी को तरस रहे लोग और भूकंप के बाद ऑस्ट्रेलिया में हड़कंप

कड़ाके की सर्दी अफगान नागरिकों के लिए नई चुनौतियां लेकर आई हैं। कई परिवार अपने अगले भोजन के बारे में अनिश्चित हैं। इंडोनेशिया के तट पर गुरुवार को आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में हड़कंप मच गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशियाई में आए भूकंप के बाद ऑस्ट्रेलिया में हड़कंप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया के तट पर गुरुवार को आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में हड़कंप मच गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि उत्तरी क्षेत्र की राजधानी डार्विन में तड़के करीब 3.55 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विज्ञान ब्यूरो ने ट्विटर पर कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इस झटके से कई स्थानीय निवासी जाग गए। डार्विन निवासी बेन ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, मैं तड़के 4 बजे तेज भूकंप के साथ उठा, जो फिर 20 सेकंड तक चला। मैंने कुत्तों के भौंकने और मेरे पड़ोसियों को भी उठते हुए सुना।

अफगानिस्तान में दो जून की रोटी को तरस रहे लोग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कड़ाके की सर्दी अफगान नागरिकों के लिए नई चुनौतियां लेकर आई हैं और कई परिवारों का जीवन बद से बदतर होता जा रहा है, जो अपने अगले भोजन के बारे में अनिश्चित हैं।

अफगानिस्तान के बामियान में रहने वाली विधवा कुबरा ने इस बारे में बात करते हुए देशवासियों के सामने आ रही परेशानियों के बारे में बताया। इस साल अगस्त में तालिबान के काबुल की ओर बढ़ने के बाद अराजकता के बीच जब वे अपने घर से भाग गए थे, तब उनकी सारी जलाने लायक लकड़ी चोरी हो गई थी, जबकि महीनों पहले उसने जो आटा खरीदा था, वह कुछ दिनों में खत्म होने वाला है।

कुबरा का कहना है कि उसे यकीन नहीं है कि सर्द मौसम में उसे अपने कमरे को गर्म करने के लिए ईंधन कैसे मिलेगा और उसे अपने और अपने पोते-पोतियों के लिए आने वाले दिनों में भोजन कहां से मिलेगा।


उत्तर कोरिया ने पार्टी सम्मेलन में 2022 के बजट पर चर्चा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर कोरिया ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की चल रही बैठक के तीसरे दिन के सत्र में नए साल के लिए देश के बजट पर चर्चा की है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की 8वीं केंद्रीय समिति की चौथी पूर्ण बैठक की शुरूआत की। उम्मीदों के बीच प्योंगयांग नए साल के लिए अर्थव्यवस्था और विदेशी मामलों पर अपनी नई नीति निदेशरें का खुलासा कर सकता है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा, दूसरे एजेंडा आइटम '2021 के लिए राज्य के बजट के कार्यान्वयन और 2022 के लिए राज्य के बजट के मसौदे' पर चर्चा के लिए एक राज्य बजट मूल्यांकन समूह का आयोजन किया गया है।

केसीएनए के अनुसार, प्रतिभागियों ने ग्रामीण विकास पर नेता किम जोंग-उन की रिपोर्ट और 2022 में पार्टी और राज्य के काम के उन्मुखीकरण पर निष्कर्ष पर चर्चा जारी रखी।

दक्षिण कोरिया ने मिसाइल क्षमताओं वाली दूसरी पनडुब्बी का निर्माण शुरू किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया ने बेहतर बैलिस्टिक मिसाइल क्षमताओं के साथ 3,600 टन वर्ग की नई सैन्य पनडुब्बी का निर्माण शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन (डीएपीए) के अनुसार, चांगबोगो-तृतीय बैच-द्वितीय श्रेणी की पनडुब्बी की दूसरी इकाई, बड़े लड़ाकू क्षमताओं और सोनार प्रणालियों को समेटे हुए है, जिसे 2026 तक बनाया जाएगा और 2028 में नौसेना को सौंप दिया जाएगा।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) के लिए 10 वर्टीकल लॉन्च ट्यूब होने की उम्मीद है, जो 3,000 टन बैच-आई पनडुब्बियों में सुसज्जित छह से अधिक है।


पुतिन और बाइडेन की बीच गुरुवार को होगी बातचीत : क्रेमलिन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के बीच गुरुवार को फोन पर बातचीत होगी। क्रेमलिन ने इसकी पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता डीमित्री पेसकोव ने इसकी पुष्टि की, लेकिन चर्चा के विषयों का खुलासा नहीं किया।

7 दिसंबर को पुतिन और बाइडेन की मुलाकात वीडियो लिंक के जरिए हुई थी और उनका फोकस यूक्रेन की स्थिति पर था। वार्ता के बाद, रूस ने नाटो को एक मसौदा समझौता भेजा और पश्चिमी देशों के लिए यूरोप में सुरक्षा गारंटी पर एक मसौदा संधि पर विचार करने के लिए अमेरिका को भेजा था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia