दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पुतिन-मोदी शिखर सम्मेलन पर सबकी नजर और पाक के इस कदम से अमेरिका और उसके सहयोगियों हो सकते हैं नाराज

भारत और रूस अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। चीन के साथ एक पूर्ण रणनीतिक गठबंधन बनाने का पाकिस्तान का फैसला 'अमेरिका और उसके सहयोगियों नाराज कर सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पुतिन-मोदी शिखर सम्मेलन के अलावा, भारत और रूस 6 दिसंबर को 2 प्लस 2 वार्ता करेंगे

भारत और रूस अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। इसी सिलसिले में 6 दिसंबर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक भव्य द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी अपने भारतीय समकक्षों, राजनाथ सिंह और एस. जयशंकर के साथ संयुक्त 2 प्लस 2 बातचीत के लिए भारतीय राजधानी में होंगे।

असामान्य रूप से व्यस्त दिन की शुरुआत भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक से होगी, जिसकी अध्यक्षता राजनाथ सिंह और जनरल शोइगु करेंगे। शिखर सम्मेलन की तैयारी में लगे उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को मजबूत करने के रोडमैप पर चर्चा होगी।

लिवरपूल में कार विस्फोट के बाद आतंकवाद निरोधी पुलिस बुलाई गई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लिवरपूल के एक अस्पताल में एक टैक्सी में विस्फोट होने के बाद ब्रिटिश आतंकवाद-रोधी पुलिस को बुलाया गया है। इस हमले में एक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया, हालांकि इसे आतंकवादी घटना घोषित नहीं किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शहर की पुलिस ने रविवार को सुबह करीब 11 बजे लिवरपूल सिटी सेंटर के महिला अस्पताल में विस्फोट होने की पुष्टि की।

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में आग की लपटों में एक टैक्सी दिखाई दे रही है और एम्बुलेंस और दमकलकर्मियों को भी घटनास्थल पर बुलाया गया है। पुलिस ने अस्पताल के चारों ओर घेराबंदी कर दी, जबकि विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए पूछताछ जारी रही।


लाओस में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगले आदेश तक जारी रहेंगे प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लाओस में अभी भी कोविड-19 के ताजा मामलों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए सरकार ने प्रतिबंधात्मक उपायों को अगली सूचना तक बढ़ाने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री कार्यालय के उप प्रमुख थिफाकोन चैंथावोंगसा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हर प्रांत में सामुदायिक प्रसार जारी है, नए संक्रमणों की संख्या बढ़ रही है।

अधिकांश मामले घनी आबादी वाले क्षेत्रों में दर्ज किए गए हैं, जो सामाजिक आयोजनों, कार्यालयों, संगठनों और परिवारों में फैलते हैं। कोविड-19 रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यबल समिति द्वारा अधिकृत को छोड़कर, सीमाएँ और चौकियाँ बंद रहेंगी।

'इजरायली दंपति को तुर्की में गिरफ्तार किया गया, निर्दोष की जासूसी करने का संदेह'

राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के आवास की तस्वीरें लेने के लिए जासूसी के आरोप में एक इजराइली जोड़े को तुर्की में गिरफ्तार किया गया है। जोड़े की गिरफ्तारी पर प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दावा किया है कि वे निर्दोष हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने इजराइल राज्य के स्वामित्व वाले कान न्यूज टीवी के हवाले से कहा कि जैसा एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि तुर्की के इस्तांबुल में पर्यटकों के रूप में पहुंचे इस जोड़े ने एक नौका यात्रा के दौरान तुर्क-युग के डोलमाबाह पैलेस की तस्वीरें लीं थी। इमारत के कुछ हिस्सों को एर्दोगन के इस्तांबुल कार्यालय के रूप में उपयोग किया जाता है।

रविवार को अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक की शुरूआत में बोलते हुए, बेनेट ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को तुर्की पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए विवाहित इजरायली जोड़े मोर्डी और नताली ओकनिन के परिवार के साथ बात की है।


चीन के साथ पाक का गठजोड़ अमेरिका और उसके सहयोगियों को कर सकता है क्रोधित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के साथ एक पूर्ण रणनीतिक गठबंधन बनाने का पाकिस्तान का फैसला 'अमेरिका और उसके सहयोगियों के क्रोध' को आमंत्रित कर सकता है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। पाकिस्तान संसद के सदस्यों को बताया गया कि देश अमेरिका और चीन के साथ संबंधों में 'संतुलन' बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, ऐसा लगता है कि संतुलन हासिल करने के पाकिस्तान के प्रयासों ने वांछित परिणाम नहीं दिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है , एक सांसद ने एक वरिष्ठ व्यक्ति के हवाले से कहा, "इस समय अमेरिका के साथ संबंध सबसे निचले स्तर पर हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia