दुनिया की 5 बड़ी खबरें: लाल मस्जिद के मौलवी ने फहराया तालिबान का झंडा, केस दर्ज और चीन में बढ़ रहे कोरोना के मामले

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पुलिस ने तालिबान का झंडा फहराने के लिए एक मदरसा के प्रभावशाली कट्टरपंथी मौलवी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पिछले 24 घंटे में चीन की मुख्य भूमि में कुल 49 कोरोना मामले पाये गये, जिनमें 28 स्थानीय मामले शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल ने विदेशी पर्यटक समूहों के प्रवेश की फिर से दी अनुमति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इजरायल के पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि इजरायल ने विदेशी पर्यटक समूहों को देश में प्रवेश करने की फिर से अनुमति दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि रविवार को फिर से दी गई अनुमति केवल उन देशों के पर्यटक समूहों तक सीमित है जहां कोविड -19 की बीमारी नहीं है।

इसमें कहा गया है कि समूह के सभी पर्यटकों को तीन खुराक या पिछले छह महीनों में दी गई दूसरी खुराक के साथ टीका लगाया जाना चाहिए। फरवरी 2020 के अंत में इजराइल में कोविड -19 महामारी के फैलने के बाद से, सरकार ने देश में पर्यटकों के प्रवेश को निलंबित कर दिया है। इस साल मई में, इजरायल ने पर्यटकों को समूहों में प्रवेश करने की अनुमति देना शुरू कर दिया।

चीन में कोरोना के 49 नये मामले सामने आये

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने सोमवार की सुबह बताया कि पिछले 24 घंटे में चीन की मुख्य भूमि में कुल 49 कोरोना मामले पाये गये, जिनमें 28 स्थानीय मामले शामिल हैं। ये 28 स्थानीय मामले सब फुच्येन प्रांत में हैं । अब चीन की मुख्य भूमि में कुल 541 सक्रिय मामले बने हुए हैं और 15,730 लोग चिकित्सा निगरानी में हैं।

उधर इस महामारी में चीन के हांगकांग, मकाओ और थाईवान से कुल 28,364 कोरोना मामलों की रिपोर्ट मिली, जिनमें हांगकांग के 12,160 मामले हैं।


तालिबान का झंडा फहराने पर लाल मस्जिद के मौलवी के खिलाफ मामला दर्ज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पुलिस ने इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) का झंडा फहराने के लिए एक बेहद संवेदनशील मदरसा के प्रभावशाली कट्टरपंथी मौलवी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जाने-माने कट्टरपंथी मौलवी और तालिबान के मुखर समर्थक मौलाना अब्दुल अजीज ने इस्लामाबाद में महिलाओं के लिए एक धार्मिक स्कूल जामिया हफ्सा मदरसा पर तालिबान का झंडा फहराया।

जानकारी के अनुसार, मदरसे से झंडा हटाने से इनकार करने पर पुलिस ने अजीज के खिलाफ देशद्रोह और आतंकवाद का मामला दर्ज किया है। अधिक जानकारी से पता चला कि अजीज और उसके समर्थकों ने पुलिस को इमारत में प्रवेश करने से रोक दिया था। हालांकि बाद में राजधानी के उपायुक्त ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की कि झंडा हटा दिया गया है, इलाके को खाली करा लिया गया है और मौलवी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

पर्म विश्वविद्यालय गोलीबारी में सभी भारतीय छात्र सुरक्षित : दूतावास

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी के सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं, जहां सोमवार को एक बंदूकधारी के हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। रूस में भारत के दूतावास ने एक बयान में कहा, "रूस के पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए भीषण हमले से स्तब्ध हैं। लोगों की जान जाने की घटना पर हम गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। दूतावास स्थानीय अधिकारियों, भारतीय छात्रों के प्रतिनिधियों के संपर्क में है। पर्म स्टेट मेडिकल में सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं।"

पर्म स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (2020-21) के लिए छात्रों का एक हालिया बैच 29 अगस्त को नई दिल्ली से रवाना हुआ था। यह रूस में सबसे पुराने में से एक विश्वविद्यालय है, जो कि पर्म में स्थित है। पर्म मास्को से लगभग 1,300 किमी पूर्व में स्थित है।


ग्रीस ने शरणार्थियों के लिए संलग्न शिविर किया शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ग्रीस ने शरणार्थियों, प्रवासियों और स्थानीय समुदायों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से सामोस द्वीप पर वैथी शहर के बाहरी इलाके में शरण चाहने वालों के लिए एक नए प्रकार के संलग्न नियंत्रित स्वागत और पहचान शिविर का उद्घाटन किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट, यूरोपीय संघ (ईयू) द्वारा वित्त पोषित शिविर, पांच एजियन सागर द्वीपों (समोस, कोस, लेरोस, चियोस, लेसवोस) में निमार्णाधीन पांच संरचनाओं में से पहला है, जिन्होंने 2015 से अनियमित आगमन की आमद प्राप्त की है।

स्थानीय अधिकारियों ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि पहले 500 शरण चाहने वाले जो पास के एक भीड़भाड़ वाले केंद्र में विकट परिस्थितियों में रह रहे थे, उन्हें सोमवार को नई सुविधा में स्थानांतरित किया जाना था। नए शिविर में 240 घरों और सामान्य स्थानों, जैसे कि रसोई और खेल के मैदानों में लगभग 3,000 लोगों को समायोजित करने की क्षमता है, जिससे निवासियों के रहने की स्थिति में सुधार हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia