दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटेन में क्राइम बिल को लेकर बवाल और पाक में 23 मार्च को सैन्य दिवस मनाने पर बहस

ब्रिटेन में एक ऐसा बिल लाया जा रहा है, जो अहिंसक प्रदर्शन से निपटने के लिए पुलिस को अधिक ताकत प्रदान करेगा। पाकिस्तान में 23 मार्च को 'पाकिस्तान दिवस' के रूप में मनाया जाता है, लेकिन इस बार देश में इस अवसर को लेकर एक बहस छिड़ गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों की रक्षा केवल शब्दों में न हो

आजकल अमेरिका में कई स्थानों पर एशियाई अमेरिकियों के साथ नफरत के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन आयोजित हो रहे हैं। लोगों ने सड़कों पर घृणा का वायरस है के नारे लगाते हुए हाल ही में अटलांटा में हुई गोलीबारी मामले और देश में एशियाई नागरिकों के खिलाफ तेजी से बढ़ रहे घृणित आपराधिक मामलों का विरोध किया। अमेरिका के संगठन एशिया-प्रशांत अमेरिकियों के घृणा की रोकथाम द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 16 मार्च, 2020 से 28 फरवरी 2021 तक अमेरिका में एशियाई लोगों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव के 3,795 मामले सामने आए।

अमेरिका अप्रवासियों का देश है और एशियाइयों ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कोरोना वायरस प्रकोप फैलने के बाद लाखों एशियाई चिकित्सा कर्मियों ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में भाग लिया और अमेरिकी नागरिकों के जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रयास किया। लेकिन अब, एशियाई अमेरिकियों को घृणित अपराधों के गंभीर खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तान में 23 मार्च को सैन्य दिवस मनाने पर बहस

पाकिस्तान में 23 मार्च को 'पाकिस्तान दिवस' के रूप में मनाया जाता है, लेकिन इस बार देश में इस अवसर को लेकर एक बहस छिड़ गई है। देश में इस बात को लेकर बहस हो रही है कि आखिर यह दिन किस उद्देश्य के लिए है।

पूर्व पाकिस्तानी सीनेटर फरहतुल्लाह बाबर ने एक ट्वीट में कहा, "मूल रूप से 23 मार्च को पाकिस्तान के गणतंत्र होने के उपलक्ष्य में 'गणतंत्र दिवस' के रूप में मनाया जाता था । 1956 में इसी दिन पहली बार संविधान को अपनाया गया था। हमें लोकतंत्र पर गर्व है। 1958 में सैन्य शासन के दौरान सैन्य ताकत का प्रदर्शन करने के लिए इसे बदलकर 'पाकिस्तान दिवस' कर दिया गया। खोखली आवाज और हिंसा लोकतंत्र का कोई विकल्प नहीं है।"

कोविड के समय सैन्य परेड को स्थगित करने की भी मांग की जा रही है।


इंडोनेशिया के मेरापी पर्वत में 2 बार विस्फोट

इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी मेरापी पर्वत में सोमवार को दो बार धमाका हुआ, जिससे हवा में 1,500 मीटर की ऊंचाई तक धुएं का गुबार उड़ा। भूवैज्ञानिक आपदा प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास केंद्र ने इसकी जानकारी दी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र की प्रमुख हनीक हुमैदा ने कहा कि पहला विस्फोट तड़के 2.03 बजे 134 सेकेंड के लिए हुआ, जिसका आयाम 40 मिमी था।

हुमैदा ने कहा, "पहले गर्म धुएं का गुबार 1,300 मीटर की ऊंचाई तक दक्षिण पूर्व दिशा की ओर उड़ा।"

दूसरा विस्फोट तड़के 5.11 बजे 150 सेकेंड के लिए हुआ, जिसका आयाम 48 मिमी था। इसमें राख और धुएं का गुबार 1,500 मीटर की ऊंचाई तक गया।

ब्रिटेन : क्राइम बिल को लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प

ब्रिटेन में एक ऐसा बिल लाया जा रहा है, जो अहिंसक प्रदर्शन से निपटने के लिए पुलिस को अधिक ताकत प्रदान करेगा। इस बिल के विरोध में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए और पुलिस से उनकी झड़प हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के 'पुलिस, क्राइम, सेंटेनसिंग एंड कोर्ट बिल' के खिलाफ रविवार को पश्चिमी इंग्लैंड के एक शहर ब्रिस्टल में हजारों लोग इकट्ठा हुए।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन में तोड़ फोड़ की और कम से कम एक पुलिस वैन में आग लगा दी।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, "ब्रिजवेल स्ट्रीट में प्रदर्शनकारियों की एक छोटी संख्या से निपटने के प्रयास जारी हैं।"

प्रवक्ता ने कहा, "यह अस्वीकार्य व्यवहार है और अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की जाएगी और उन्हें कानून के समक्ष लाया जाएगा।"


म्यांमार में हिरासत में लिए गए 2 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यांमार में 1 फरवरी को हुए तख्तापलट के बाद से यहां फैली अशांति के बीच देश छोड़ने में प्रयासरत दो ऑस्ट्रेलियाई व्यापार सलाहकार हिरासत में ले लिए गए हैं। सोमवार को स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में इसकी सूचना मिली है। ऑस्ट्रेलियाई न्यूज वायर एएपी में प्रकाशित रिपोर्ट के हवाले से डीपीए समाचार एजेंसी ने बताया, माना जा रहा है कि 19 मार्च को एक राहत उड़ान पर सवार होकर देश छोड़ने के प्रयास के दौरान इन्हें नजरबंद कर लिया गया।

सिडनी मॉर्निग हेराल्ड अखबार में इन दोनों का नाम मैथ्यू ओ'केन और क्रिस्टा एवरी बताया गया है। ये दोनों म्यांमार में प्रोजेक्ट डेपलवमेंट से संबंधित एक बिजनेस कंसल्टिंग फर्म चलाते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia