दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'रूसी' हैकरों ने NASA को बनाया निशाना और चीन और सिंगापुर नेकिया समुद्री सैन्याभ्यास

अब हैकरों ने नासा और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के नेटवर्क में भी सेंध लगाई है। चीनी नौसेना की 36वीं खेप के कानवाई दल ने 24 फरवरी को सिंगापुर के आसपास के समुद्री क्षेत्रों में सिंगापुर की नौसेना के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

रवि प्रकाश

मलेशिया में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू, प्रधानमंत्री ने लगवाया पहला टीका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मलेशिया ने बुधवार को प्रधानमंत्री मुहयिद्दीन यासिन के साथ राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लगवाने वाले पहले शख्स हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मुहयिद्दीन ने जनता के बीच वैक्सीन के बारे में विश्वास पैदा करने के लिए लाइव टेलीविजन पर वैक्सीन शॉट हासिल किया।

वह स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला और चार अग्रिम पंक्ति के वर्कर्स में शामिल हो गए, जिनका टीका लगाया गया।

शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान पहुंचे दाउदजई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के लिए अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी के विशेष दूत मोहम्मद उमर दाउदजई अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर वार्ता करने के उद्देश्य से बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचे। पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को बताया कि दाउदजई शांति प्रक्रिया पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच एक समिति की वार्ता में अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि मोहम्मद सादिक इस बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

अधिकारी ने कहा कि अफगानी विशेष दूत अपनी यात्रा के दौरान कुछ अन्य पाकिस्तानी अधिकारियों से भी मिलेंगे।


चीन और सिंगापुर ने समुद्री सैन्याभ्यास किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी नौसेना की 36वीं खेप के कानवाई दल ने 24 फरवरी को सिंगापुर के आसपास के समुद्री क्षेत्रों में सिंगापुर की नौसेना के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास किया। चीनी नौसेना के प्रवक्ता काओ श्यूछंग ने बताया कि इस बार मुख्य तौर पर कानवाई के मिलन, संचार, संयुक्त बचाव और सेलिंग आदि का अभ्यास किया गया।

बताया जाता है कि दोनों नौसेनाओं ने संपन्न सहमति के अनुसार वर्तमान अभ्यास किया। इसका उद्देश्य आपसी विश्वास, मित्रता और सहयोग मजबूत करने के साथ समुद्री भाग्य समुदाय का निर्माण बढ़ाना है।

बोको हरम के कई आतंकी ढेर, मार्ते शहर पर सेना का नियंत्रण

नाइजीरियाई सैनिकों ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में आतंकी संगठन बोको हरम के कई सदस्यों को मार गिराया है और मार्ते शहर पर दोबारा नियंत्रण पा लिया है। इस शहर को आतंकियों ने अपने कब्जे में ले लिया था। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सेना के प्रवक्ता मोहम्मद यरीमा ने बताया कि उत्तरी राज्य बोर्नो के मार्ते शहर और उसके आसपास के इलाकों को आतंकियों से मुक्त करा लिया गया है। इन इलाकों में कुछ दिनों से आतंकियों ने घेराबंदी कर रखी थी।

रविवार को देश के नए सेना प्रमुख इब्राहिम अताहिरु ने सैनिकों को बोको हरम के आतंकवादियों से 48 घंटे के भीतर शहर को पुनप्र्राप्त करने का आदेश दिया था। आतंकियों ने कुछ दिनों पहले कथित रूप से इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था और अपना झंडा फहराया था।


'रूसी' हैकरों ने अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को बनाया निशाना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी संघीय एजेंसियों और उद्यमों पर व्यापक साइबर हमलों की कड़ी में अब हैकरों ने नासा और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के नेटवर्क में भी सेंध लगाई है। 'द वाशिंगटन पोस्ट' ने इस आशय से संबंधित एक रिपोर्ट प्रकाशित किया है, जिसमें कहा गया है कि बाइडेन प्रशासन रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की तैयारी कर रहा है, क्योंकि कथित तौर पर साइबर अपराधी "संभवत: रूसी मूल के" हैं।

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कहा था कि सोलर विंड्स हैक के परिणामस्वरूप नौ संघीय एजेंसियों और लगभग 100 निजी क्षेत्र की कंपनियों पर साइबर अटैक हुआ था।

इस व्यापक साइबर हमले की जांच सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी को सौंपी गई है। कमेटी की सुनवाई से पहले ही नासा और एफएए के नेटवर्क में साइबर हैकरों द्वारा सेंध लगाने की बात सामने आई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia