दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सऊदी अरब ने हज यात्रा को प्रतिबंधित किया, शिकागो में गोलीबारी, 14 की मौत

19 जून से शुरू फादर्स डे के वीकेंड के दौरान शिकागो में कम से कम 104 लोग गोलीबारी की चपेट में आए हैं, जिनमें से 14 की मौत हुई है। सऊदी अरब ने अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को हज करने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह निर्णय उन्होंने कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

व्हाइट हाउस के सलाहकार चीन के साथ व्यापार सौदा 'खत्म' करने वाली टिप्पणी से पलटे

व्हाइट हाउस के सलाहकार पीटर नवारो ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार सौदा "जारी है" और उन्होंने कहा कि उनकी पहले की करार "खत्म" करने वाली टिप्पणी को गलत संदर्भ में लिया गया। यह जानकारी द फाइनेंशियल पोस्ट की रपट में सामने आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी एक ट्वीट में नवारो के सोमवार के बयान की पुष्टि की कि यह सौदा "पूरी तरह से बरकरार है।" ट्रम्प ने ट्विटर पर कहा, "उम्मीद है कि वे समझौते की शर्तों को जारी रखेंगे।"

नवारो ने पहले कहा था कि चीन के साथ व्यापार सौदा "खत्म" हो गया है। साथ ही उन्होंने इसे बीजिंग द्वारा कोरोनावायरस प्रकोप के बारे में पहले से नहीं बताने के कारण से भी जोड़ा।

शिकागो में फादर्स डे वीकेंड के दौरान 104 लोग गोलीबारी की चपेट में आए, 14 मरे

19 जून से शुरू फादर्स डे के वीकेंड (सप्ताहांत) के दौरान शिकागो में कम से कम 104 लोग गोलीबारी की चपेट में आए हैं, जिनमें से 14 की मौत हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से सोमवार को बताया कि 14 मृतकों में से पांच बच्चे हैं।

19 जून से सोमवार तक गोलीबारी की हुई घटनाओं में इस साल एक ही सप्ताहांत में शहर में गोलीबारी की चपेट में आए पीडिं़तों की सबसे अधिक संख्या देखने को मिली। शिकागो पुलिस अधीक्षक डेविड ब्राउन ने कहा, "गोलियां परिवारों को बिखेर कर रख देती हैं, पड़ोस नष्ट हो जाते हैं और वे किसी समुदाय में सुरक्षा की भावना को खत्म कर देती हैं।"

सप्ताहांत में मई के अंतिम सप्ताहांत की तुलना में अधिक गोलीबारी देखी गई, लेकिन कम मौतें हुईं, जब 85 लोगों को गोली मार दी गई थी, 24 की मौत हो गई थी, जो शिकागो के वर्षों के इतिहास में सबसे घातक सप्ताहांत बना।

सऊदी अरब ने हज के लिए अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को प्रतिबंधित किया

सऊदी अरब ने अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को इस्लामिक तीर्थयात्रा अथवा हज करने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह निर्णय उन्होंने कोरोनावायरस पर नियंत्रण पाने के लिए लिया है। राज्य की मीडिया द्वारा सोमवार को किए गए एक घोषणा के अनुसार, वर्तमान में वहां रह रहे लोगों में से बहुत ही सीमित संख्या में हज में हिस्सा ले सकते हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुमानित 20 लाख लोग, इस साल गर्मी में मक्का और मदीना आ सकते थे। ऐसी संभावना थी कि हज पूरी तरह रद्द हो सकता है।

यह वक्त मुस्लिम धार्मिक कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक है, लेकिन दुनियाभर के अन्य देशों के सिर्फ वह नागरिक ही इसमें हिस्सा ले सकते हैं, जो पहले से ही सऊदी अरब में रह रहे हैं, सिर्फ उन्हें ही अनुमति दी जाएगी।

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले 90 लाख के पार: जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 90 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। वहीं इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 471,000 से अधिक हो गई है।

विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने ताजा अपडेट में खुलासा किया कि मंगलवार सुबह तक दुनिया में कुल मामलों की संख्या 90,73,386 हो चुकी थी, जबकि मौतों की संख्या बढ़कर 4,71,591 हो गई।

सीएसएसई के अनुसार, 2,310,786 मामलों और 120,393 मौतों के साथ अमेरिका लगातार दुनिया का सबसे अधिक कोविड-19 प्रभावित देश बना हुआ है। यहां कोरोना के संक्रमण और उससे हुई मौतों की संख्या दुनिया में सर्वाधिक है। वहीं ब्राजील 1,106,470 संक्रमण और 51,271 मौतों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है।

चीन में 600 किमी प्रति घंटे वाली हाई-स्पीड मैग्लेव टेस्ट सैंपल ट्रेन का सफल परीक्षण

सीआरआरसी निगम की छिंगताओ वाहन कंपनी द्वारा तैयार 600 किमी प्रति घंटे वाली हाई-स्पीड मैग्लेव टेस्ट सैंपल ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया है। यह चीन की उच्च गति मैग्लेव परिवहन प्रणाली के विकास में एक महत्वपूर्ण सफलता का प्रतीक है।

इस बार के परीक्षण में 200 से अधिक प्रोजेक्ट पूरे किए गए। इस कंपनी के मुख्य इंजीनियर ने कहा कि विभिन्न कार्य स्थितियों के परीक्षण में वाहन का निलंबन मार्गदर्शन स्थिर है और परिचालन की स्थिति अच्छी है। प्रमुख तकनीकी संकेतक डिजाइन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और डिजाइन अपेक्षाओं को पूरा करते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय