दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में ISI प्रमुख को लेकर अटकलें बरकरार और चीन तूफान कोम्पासु से निपटने के लिए तैयार

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के नए महानिदेशक की नियुक्ति के लिए विलंबित अधिसूचना (नोटिफिकेशन) पर भ्रम जल्द ही हल हो सकता है। इस साल का 18वां टाइफून कोम्पासु, चीन के दक्षिणी हिस्सों में तेज हवाएं और बारिश के साथ आने को तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईएसआई प्रमुख को लेकर अधिसूचना में देरी के कारण अभी भी अटकलें बरकरार

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के नए महानिदेशक की नियुक्ति के लिए विलंबित अधिसूचना (नोटिफिकेशन) पर भ्रम जल्द ही हल हो सकता है, क्योंकि शीर्ष नागरिक और सैन्य नेतृत्व के बीच जल्द ही बैठक होने की उम्मीद है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट यह जानकारी दी है।

इस्लामाबाद हाल के दिनों में नए आईएसआई डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम की नियुक्ति के लिए एक अधिसूचना जारी करने में प्रधानमंत्री कार्यालय में देरी को लेकर तेज अटकलों का शिकार हो गया है। सरकार ने अब तक इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, शीर्ष नेतृत्व ने साथ बैठकर फैसला लेने का फैसला किया है, ताकि एजेंसी के नए डीजी की स्थिति के इर्द-गिर्द घूम रही अनिश्चितता को सुलझाया जा सके।

फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण नौ की मौत, 11 लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS
STRINGER

सरकार ने मंगलवार को कहा कि भयंकर उष्णकटिबंधीय तूफान कोम्पासु के कारण फिलीपींस में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य लापता हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद ने कहा कि पीड़ित उत्तरी फिलीपीन प्रांतों और लुजोन द्वीप से दूर एक द्वीप पालावान के निवासी थे।

इसमें कहा गया है कि दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं। एजेंसी ने कहा कि तूफान से 15 क्षेत्रों में बाढ़ आ गई और चार क्षेत्रों में भूस्खलन हुआ, जिससे सड़कें और पुल प्रभावित हुए है।


चीन तूफान कोम्पासु से निपटने के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस साल का 18वां टाइफून कोम्पासु, चीन के दक्षिणी हिस्सों में तेज हवाएं और बारिश के साथ आने को तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से कहा गया है कि प्रांतीय मौसम विज्ञान प्रशासन के अनुसार कोम्पासु को दक्षिण चीन सागर के उत्तरपूर्वी हिस्से में मंगलवार सुबह लगभग 10 बजे, वानिंग सिटी, हैनान प्रांत से लगभग 910 किमी पूर्व में देखा गया है, जिसके केंद्र में 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

यह द्वीप प्रांत की ओर लगभग 28 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ेगा।
प्रांतीय बाढ़, हवा और सूखा नियंत्रण मुख्यालय ने मंगलवार सुबह 9.30 बजे अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया को तीसरे स्तर में अपग्रेड कर दिया है।

यमन के मारिब में हुई लड़ाई में मारे गए हौथी विद्रोही

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश के उत्तरी तेल समृद्ध प्रांत मारिब में प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए सैन्य हमलों के दौरान हौथी विद्रोही मारे गए। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "एक साथ कई हौथी हमलों में मारिब के प्रमुख जिले अब्दिया को निशाना बनाया, जिसे लगभग तीन सप्ताह तक घेरा गया था।"

उन्होंने कहा कि हौथियों और जिले में स्थानीय आदिवासी लड़ाकों द्वारा समर्थित सरकारी बलों के बीच क्रूर सशस्त्र टकराव अभी भी हो रहे हैं और मरने वालों में विद्रोही समूह के मध्य स्तर के कमांडर शामिल हैं। आधिकारिक अनुमान है कि अब्दिया की आबादी लगभग 35,000 है। जिले में भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की कमी के परिणामस्वरूप हजारों बच्चों और महिलाओं को विनाशकारी परिणामों का सामना करना पड़ रहा है।


मालदीव में इस साल रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक पहुंचे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मालदीव में चल रहे कोविड -19 के बीच इस साल अब तक 905,000 से अधिक पर्यटक आए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि पर्यटकों का आगमन पिछले साल की तुलना में 122.5 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण लंबे समय तक सीमा बंद रही थी और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा था।

हालांकि, 2021 की आवक 2019 की समान अवधि की तुलना में 29.9 प्रतिशत कम है।आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल एशियाई देश के लिए पर्यटकों के आगमन के शीर्ष स्रोत भारत, रूस और जर्मनी थे, जो क्रमश: 23 प्रतिशत, 19.4 प्रतिशत और 6.3 प्रतिशत थे।
उनके बाद फ्रांस, कजाकिस्तान, स्पेन, यूक्रेन, यूके और यूएस का स्थान है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia