दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान में भी सक्रिय तालिबान, अल कायदा से हैं संबंध और तालिबान अफगान सेना का ऑपरेशन शुरू

अफगान तालिबान और उनके स्थानीय सहयोगी पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय हैं। अफगान सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को कंधार प्रांत के एक प्रमुख सीमावर्ती जिले को तालिबान के कब्जे से वापस लेने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मालदीव ने योग्य आबादी में से 50 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि मालदीव ने कोविड के खिलाफ अपनी योग्य आबादी में से 50 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (एचईओसी) के प्रवक्ता फातिमथ नजला रफीक ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र की आधी आबादी को वायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगा दिया गया है।

मालदीव ने 1 फरवरी को अपना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया, जो 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों, निवासियों और गैर-दस्तावेज श्रमिकों के लिए खुला है। मालदीव फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमएफडीए) द्वारा कोविशील्ड, सिनोफार्म, फाइजर, स्पुतनिक वी, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन टीकों को उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (एचपीए) के आंकड़ों से पता चला है कि 320,059 लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की है, जबकि 251,232 लोगों ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं।

फिलीपींस में स्थानीय डेल्टा वेरिएंट के मामले सामने आए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपींस स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने शुक्रवार को कहा कि उसने डेल्टा संस्करण के अपने पहले स्थानीय कोविड -19 मामले का पता लगाया है, जिससे देश में अधिक संक्रमणीय तनाव का संक्रमण बढ़कर 35 हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य अवर सचिव मारिया रोसारियो वेरगेइरे ने कहा कि देश में डेल्टा संस्करण के 16 नए मामलों का पता चला है, जिनमें 11 स्थानीय रूप से प्रसारित हैं, जिनमें 15 ठीक हुए हैं और एक की मौत हो गई है। 11 स्थानीय प्रसारणों में से छह उत्तरी मिंडानाओ क्षेत्र में पाए गए।

वेरगेइरे ने कहा कि (छह मामले) 23 से 28 जून के बीच शुरू होने की तारीखों के साथ एक बड़े क्लस्टर का हिस्सा हैं। सभी को बरामद के रूप में टैग किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बीच, मेट्रो मनीला में दो मामलों का पता चला, एक केंद्रीय लुजोन में पाया गया, जबकि दो अन्य मध्य फिलीपींस में पाए गए।


पाकिस्तान में भी सक्रिय तालिबान, अल कायदा से हैं संबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगान तालिबान और उनके स्थानीय सहयोगी पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय हैं। सूत्रों ने वीओए को बताया कि पाकिस्तान ने स्वीकार किया है कि अफगानिस्तान में मारे गए आतंकवादियों के शव पाकिस्तान पहुंचे और घायल तालिबान का इलाज स्थानीय अस्पतालों में किया जा रहा है। एक स्थानीय पाकिस्तानी चैनल, जिओ न्यूज के साथ 27 जून को एक साक्षात्कार में, पाकिस्तानी आंतरिक मंत्री शेख राशिद अहमद ने स्वीकार किया कि अफगान तालिबान के परिवार पाकिस्तान में रहते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि कभी-कभी उनके शव आते हैं और कभी-कभी वे यहां चिकित्सा उपचार के लिए अस्पतालों में आते हैं।

पाकिस्तान में तालिबान की गतिविधियों की जानकारी रखने वाले स्थानीय लोगों और प्रत्यक्षदर्शियों ने वीओए को पुष्टि की है कि बलूचिस्तान प्रांत के पश्तून इलाकों में आतंकवादियों के पनाहगाह हैं। बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा के दक्षिण-पश्चिमी शहर से 25 किमी दूर कुचलक के एक निवासी ने वीओए को बताया कि तालिबान के न केवल पाकिस्तानी प्रांत के मदरसों में ठिकाने हैं, बल्कि वे मस्जिदों में चंदा भी इकट्ठा करते हैं।

अमेरिकी उप विदेश मंत्री अगले सप्ताह करेंगी दक्षिण कोरिया का दौरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन द्विपक्षीय संबंधों और कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह सोल पहुंचेंगी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शेर्मन 21 जुलाई से दक्षिण कोरिया की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगी।

वह दक्षिण कोरिया-अमेरिका उप विदेश मंत्री रणनीतिक वार्ता के नौवें दौर का आयोजन करने के लिए 23 जुलाई को दक्षिण कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुनोन से मुलाकात करेंगी। मंत्रालय ने कहा, बातचीत के दौरान शेर्मन और चोई ने दक्षिण कोरिया-अमेरिका संबंधों, कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दों और क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों के बारे में व्यापक रूप से विचारों का आदान-प्रदान करने की योजना बनाई


अफगान सीमावर्ती जिले को तालिबान से वापस लेने के लिए ऑपरेशन हुआ शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक अधिकारी ने घोषणा की है कि अफगान सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को कंधार प्रांत के एक प्रमुख सीमावर्ती जिले को तालिबान के कब्जे से वापस लेने के लिए एक अभियान शुरू किया है। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "स्थानीय सार्वजनिक विद्रोह बलों द्वारा समर्थित अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों ने तालिबान आतंकवादियों से स्पिन बोल्डक जिले का नियंत्रण वापस लेने के लिए एक अभियान शुरू किया।"

सूत्र ने कहा कि अधिक जानकारी मीडिया के साथ उचित समय में साझा की जाएगी। बुधवार को तालिबान ने पाकिस्तान की सीमा से लगे जिले को अपने कब्जे में ले लिया। इससे पहले शुक्रवार को, स्थानीय मीडिया रिपोटरें में दावा किया गया था कि भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी भी गुरुवार की झड़पों के दौरान स्पिन बोल्डक में मारे गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia