दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक पीएम इमरान खान का दीवाना हुआ तालिबान और तुर्की में हिरासत में लिए गए 19 अफगानी

तालिबान ने मंगलवार को कहा कि वह अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और समावेशी सरकार के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रयासों की प्रशंसा करता है। तुर्की के सुरक्षा बलों ने देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में 19 अवैध अफगान प्रवासियों को हिरासत में लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तालिबान ने अफगानिस्तान के लिए इमरान खान के प्रयासों को सराहा

तालिबान ने मंगलवार को कहा कि वह अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और समावेशी सरकार के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रयासों की प्रशंसा करता है। इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम प्रधानमंत्री इमरान खान के सकारात्मक बयानों को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के रूप में नहीं देखते हैं।"

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान, कतर और चीन अफगानिस्तान में स्थिरता के लिए सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "हम उन देशों की भूमिका का स्वागत करेंगे जो अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए अच्छे इरादे से काम करने के इच्छुक हैं।"

रूस के साथ नए युग में द्विपक्षीय संबंधों के अर्थ को समृद्ध करने का इच्छुक है चीन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 20 सितंबर को रूसी राज्य ड्यूमा चुनावों के प्रारंभिक परिणाम पर संबंधित सवालों का जवाब देते हुए कहा कि रूस के नए राज्य ड्यूमा के गठन के बाद, चीन दोनों देशों के विधायी निकायों के बीच सहयोग को गहरा करने, दोनों पक्षों की पार्टियों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने, और नए युग में द्विपक्षीय संबंधों के अर्थ को समृद्ध करना चाहता है। 17 से 19 सितंबर तक रूस का राज्य ड्यूमा चुनाव आयोजित हुआ। प्रारंभिक मतगणना के अनुसार यूनाइटेड रूस पार्टी को बढ़त हासिल हुई है। संबंधित सवालों का जवाब देते हुए चाओ लीच्येन ने उक्त बात कही।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ड्यूमा का चुनाव रूसी राज्य के राजनीतिक जीवन में एक प्रमुख घटना है, और चुनाव का परिणाम रूसी लोगों की इच्छाओं को दर्शाता है। चीन हमेशा की तरह अपने स्वयं के विकास पथ को चुनने में रूसी नागरिकों का ²ढ़ता से समर्थन करेगा, और राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के नेतृत्व में नई उपलब्धियां हासिल करने में रूस का दृढ़ता से समर्थन करेगा।


जापान 2022 में बुजुर्गों को बूस्टर शॉट करेगा प्रदान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टीकाकरण मंत्री तारो कोनो ने मंगलवार को कहा कि जापान अगले साल की शुरूआत में कोविड -19 जैब की तीसरी खुराक के साथ बुजुर्गों को टीका लगाना शुरू कर देगा, क्योंकि देश अधिक संक्रामक रूपों के प्रसार से बेहतर तरीके से निपटना चाहता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने पिछले हफ्ते आठ महीने या उससे पहले वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने वाले लोगों को बूस्टर इंजेक्शन प्रदान करने का फैसला किया है।

कोनो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चिकित्सा कर्मचारियों को इस वर्ष के भीतर बूस्टर इंजेक्शन मिलने की उम्मीद है। कोनो ने स्थानीय सरकारों से यह भी सुनिश्चित करने के लिए तैयारी शुरू करने को कहा कि तीसरी खुराक बुजुर्गों को आसानी से दी जा सके।

तालिबान ने कार्यवाहक सरकार में अन्य मंत्रियों को किया शामिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान की कार्यवाहक सरकार ने शेष मंत्रियों और सदस्यों को नामित किया है। कार्यवाहक सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मुजाहिद ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "कैबिनेट के नए सदस्य पेशेवर व्यक्तित्व हैं, जिनमें डॉक्टर और उच्च शिक्षित व्यक्ति भी शामिल हैं।"

मुजाहिद ने कहा कि नए मंत्रिमंडल के सदस्यों को तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हैबतुल्लाह अखुंदजादा के आदेश के अनुरूप नियुक्त किया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि एक अनुभवी व्यवसायी, हाजी नुरुदीन अजीजी को वाणिज्य के लिए कार्यवाहक मंत्री और कलंदर एबाद को सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कार्यवाहक मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। मुजाहिद ने यह भी उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्लामिक अमीरात को मान्यता देगा।


अफगानिस्तान के 19 अवैध अप्रवासी इस्तांबुल में हिरासत में लिए गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के सुरक्षा बलों ने देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में 19 अवैध अफगान प्रवासियों को हिरासत में लिया है। डेमिरोरेन समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस्तांबुल नगरपालिका पुलिस इकाइयों ने सोमवार को शहर के यूरोपीय हिस्से में सुल्तानगाजी जिले में संदेह के आधार पर एक वैन को रोका। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि टीमों ने अप्रवासियों को वाहन के अंदर पाया और पुलिस बलों को सूचित किया।

इन अप्रवासियों ने कथित तौर पर इस्तांबुल से लगभग 240 किमी दूर उत्तर-पश्चिमी सीमावर्ती प्रांत एडिरने में जाने की कोशिश की, ताकि वे ग्रीस में जा सकें। तुर्की, यूरोप जाने के रास्ते में शरण चाहने वालों के लिए एक प्रमुख पारगमन बिंदु, तालिबान द्वारा पिछले महीने के अधिग्रहण के बाद देश से भागने वाले अफगान शरणार्थियों की आमद देखी जा रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia