दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तालिबान ने अफगानिस्तान में हासिल की रणनीतिक शक्ति और चीन में भारी बारिश ने मचाई तबाही

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि तालिबान विद्रोहियों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है। मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 33 हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन अवैध प्रवासियों की संख्या में वृद्धि से निपटने के लिए फ्रांस को 7.4 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगा

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तालिबान ने अफगानिस्तान में हासिल की रणनीतिक शक्ति और चीन में भारी बारिश ने मचाई तबाही

ब्रिटेन ने अंग्रेजी चैनल को पार करने वाली अवैध नौकाओं में वृद्धि से निपटने के लिए फ्रांस को अतिरिक्त 5.5 करोड़ पाउंड (7.4 करोड़) का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चैनल पार करने वाले प्रवासियों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए, ब्रिटिश गृह सचिव प्रीति पटेल ने फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डारमैनिन के साथ हुए समझौते के तहत राशि का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की।

पिछले साल आवंटित 2.5 करोड़ पाउंड के शीर्ष पर, फ्रांसीसी गश्ती पुलिस की संख्या को लगभग 200 प्रति दिन और उत्तरी फ्रांसीसी तट के एक व्यापक क्षेत्र में निगरानी प्रौद्योगिकी के उपयोग का विस्तार करने के लिए, गृह कार्यालय इसका भुगतान करेगा।

इतालवी पब में गोलीबारी, 10 लोग घायल

इटली के टारंटो शहर के एक पब में विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच हुई गोलीबारी की घटना में 10 लोग घायल हो गए जिनमें दो गंभीर रूप से जख्मी हैं। पुलिस अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि यॉटिंग क्लब पोर्टिकियोलो डि सैन वीटो में शूटर द्वारा पिस्तौल से की गई गोलीबारी में चार महिलाएं और छह पुरुष, जिनकी उम्र 20 से 28 वर्ष है, घायल हो गऐ हैं।

कथित तौर पर परिसर में अनुमानित 300 विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच एक विवाद के बाद गोलीबारी की घटना हुई। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, पुलिस ने गोलीबारी के सिलसिले में एक 37 वर्षीय संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। 10 घायल व्यक्तियों में से, दो को टारंटो शहर के शांतिसीमा अन्नुंजियाता अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में सर्जरी के बाद निगरानी में रखा गया है


स्टील कार्गो ले जाने वाले जहाज एमवी कंचन में फंसे 12 चालक दल को बचाया गया

भारतीय तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि मालवाहक जहाज एमवी कंचन पर फंसे बारह भारतीय दल को गुजरात के उमरगाम में जहाज के डूबने से ठीक पहले बचा लिया गया। अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "एमवी कंचन के 12 चालक दल को बचा लिया गया है और वे दिन में बाद में मुंबई पहुंचेंगे। इस बीच स्टील ले जाने वाले जहाज का कोई निशान नहीं है और कथित तौर पर डूब गया है।"

जहाजरानी महानिदेशालय द्वारा तैनात आधिकारिक ईटीवी वाटर लिली के अनुसार वह उस स्थान पर पहुंची जहां एमवी कंचन ने पहले लंगर डाला था, लेकिन जहाज वहां नहीं था।जहाजरानी महानिदेशालय ने फंसे हुए जहाजों की सहायता के लिए ईटीवी वाटर लिली को चार्टर्ड किया था।

चीन में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या 33

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 33 हो गई, जबकि आठ लोग अब भी लापता हैं और 30 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। स्थानीय अधिकारियों ने पुष्टि की। प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि कुल 3,76,000 स्थानीय निवासियों को स्थानांतरित किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वर्षा के पानी ने 2,15,200 हेक्टेयर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचाया है, जिससे लगभग 122 करोड़ युआन (1.88 करोड़ डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है।

हेनान प्रांतीय मौसम विज्ञान वेधशाला ने गुरुवार सुबह 11 बजे उच्चतम स्तर की बारिश की चेतावनी जारी कर दी, क्योंकि अगले तीन घंटों तक आन्यांग, हेबी, शिनजियांग और जियाओजुओ सहित कई शहरों में बारिश जारी रहने की उम्मीद है। पूर्वानुमान के अनुसार, स्थानीय संचित वर्षा 100 मिमी से अधिक होने की संभावना है।


तालिबान ने रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है : शीर्ष अमेरिकी जनरल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि तालिबान अब कुल 212 यानि अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से आधे को नियंत्रित करता है। इसे देखते हुए लगता है कि विद्रोहियों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है। यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बुधवार को पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, " यह प्रतीन होता है कि तालिबान ने रणनीतिक तौर पर शक्ति हासिल कर ली है।"

मिले ने कहा कि हम यह पता लगाने जा रहे हैं, कि वहां हिंसा किस स्तर पर हो रही है। क्या ये बढ़ने की संभावना है या पहले जैसी स्थिति है। क्या बातचीत के नतीजे अभी भी वहां संभावना है, तालिबान के अधिग्रहण की संभावना है (और) या किसी भी अन्य परि²श्यों की संभावना है ।
उन्होंने अभी भी देश के तालिबान अधिग्रहण को रोकने के लिए अफगान बलों की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia