दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में टेराकोटा आर्मी का मकबरा फिर से खुला और इजरायल की इस हरकत पर भड़का फिलिस्तीन

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान को खारिज करने की वर्तमान इजरायल सरकार की प्रयासों की निंदा की है। चीन के शानक्सी प्रांत में प्रसिद्ध टेराकोटा सेना के लिए जाना जाने वाला किंशीहुआंग का मकबरा शुक्रवार को फिर से खुल गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड गिरोहों और संगठित अपराध पर लगातार कर रहा है कार्रवाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड के पुलिस मंत्री पोटो विलियम्स ने शुक्रवार को कहा कि देश गिरोहों और संगठित अपराध पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। विलियम्स ने एक बयान में कहा कि सरकार गिरोहों और संगठित अपराध पर नकेल कसने और गिरोह के नेताओं को हमारी सड़कों से हटाने में हमेशा सक्रिय रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन तौविरो की सफलता से पता चलता है कि पुलिस में सरकार के रिकॉर्ड निवेश का प्रभाव जारी है। संगठित अपराध पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अकेले 700 अतिरिक्त अधिकारी काम कर रहे हैं। विलियम्स ने कहा कि गिरोह जीवन को नष्ट कर देते हैं, लेकिन हम उन्हें समुदायों को नष्ट नहीं करने देंगे, ऑपरेशन तौविरो आपराधिक गिरोहों और संगठित अपराध समूहों द्वारा आग्नेयास्त्रों से संबंधित हिंसा को रोकने के लिए लगातार काम कर रहा है।

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान के लिए इजरायली विरोध की निंदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान को खारिज करने की वर्तमान इजरायल सरकार की स्थिति और पूर्वी येरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में एक फिलिस्तीनी राज्य स्थापित करने के किसी भी अवसर को कमजोर करने के उसके प्रयासों की निंदा की है। फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट और वित्त मंत्री एविग्डोर लिबरमैन की स्थिति "एकतरफा इजरायली उपायों का हिस्सा है जिसका उद्देश्य फिलिस्तीनी कारणों को समाप्त करना है। "

एक बयान में कहा गया है कि इजरायल के अधिकारियों ने 'फिलिस्तीन राज्य की भूमि पर बस्तियों के विस्तार की अपनी महत्वाकांक्षाओं को छिपाने के लिए' झूठे बहाने के तहत फिलिस्तीनी नेतृत्व को दोषी ठहराया।


चीन में टेराकोटा आर्मी का मकबरा फिर से खुला

फोटो: IANS
फोटो: IANS
Tim Ireland

चीन के शानक्सी प्रांत में प्रसिद्ध टेराकोटा सेना के लिए जाना जाने वाला किंशीहुआंग का मकबरा कोविड -19 पुनरुत्थान के एक महीने से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद शुक्रवार को फिर से खुल गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि सम्राट किंशीहुआंग के समाधि स्थल संग्रहालय का दौरा करने के लिए, पर्यटकों को ऑनलाइन आरक्षण करने की आवश्यकता है क्योंकि संग्रहालय इस समय 30 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रहा है।

संग्रहालय टूर समूहों को स्वीकार नहीं करेगा, और इसमें मध्यम और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के पर्यटकों को भी जाने की अनुमति नहीं है। जुलाई के अंत में चीन के कई प्रांतों में छिटपुट स्थानीय रूप से प्रसारित कोविड -19 मामले सामने आने के बाद संग्रहालय संचालन को निलंबित कर दिया गया था।

ओजोन परत संरक्षण से सीखकर जलवायु कार्रवाई को तेज करें: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने ओजोन परत के संरक्षण की सफलता की कहानी से सीख लेकर दुनिया से जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने को कहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उनके हवाले से कहा कि मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ने ओजोन परत की रक्षा और उसे ठीक करने के लिए एक तंत्र के रूप में जीवन शुरू किया। पिछले तीन दशकों में इसने अपना काम बखूबी किया है। ओजोन परत ठीक होने की राह पर है।

"मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत हमने जो सहयोग देखा है, वह ठीक वही है जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अभी आवश्यक है, हमारे समाजों के लिए समान रूप से अस्तित्व के लिए खतरा है।" उन्होंने ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस जो 16 सितंबर को पड़ता है, उसमें मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल सिर्फ एक उदाहरण से ज्यादा है कि बहुपक्षवाद कैसे काम कर सकता है और करना चाहिए। यह सतत विकास के लिए वैश्विक दृष्टि को पूरा करने में मदद करने के लिए एक सक्रिय उपकरण है।


तख्तापलट पर क्षेत्रीय अफ्रीकी गुट ने गिनी सेना पर लगाया प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इकोनॉमिक कम्युनिटी ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स (इकोवास) ने कहा कि उसने गिनी के सैन्य नेताओं और उनके रिश्तेदारों को तख्तापलट की घोषणा करने पर मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि गिनी और माली में राजनीतिक विकास पर घाना की राजधानी में राष्ट्राध्यक्षों के एक दिवसीय असाधारण शिखर सम्मेलन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, ईकोडब्ल्यूएएस आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड कासी ब्रौ ने कहा कि प्रतिबंध सैन्य नेताओं को बिना किसी देरी के अपने देश को संवैधानिक व्यवस्था में लौटने के लिए मजबूर करने के लिए थे।

ब्रौ ने कहा कि ईकोडब्ल्यूएएस ने गिनी के सैन्य तख्तापलट के नेताओं, इसकी 'राष्ट्रीय सुलह और विकास समिति' के सदस्यों और उनके रिश्तेदारों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया और उनकी वित्तीय संपत्ति को भी फ्रीज कर दिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia