दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ताइवान में भीषण ट्रेन हादसा, 48 की मौत और ईद के बाद बढ़ेंगी इमरान सरकार की मुश्किलें!

ताइवान के हुआलिन काउंटी में एक ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में शुक्रवार को 48 लोगों की मौत हो गई। पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने घोषणा की है कि वो ईद-उल-फितर के बाद सरकार विरोधी रैलियां करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

रवि प्रकाश

ताइवान में भीषण ट्रेन हादसा, 48 की मौत

ताइवान के हुआलिन काउंटी में एक ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में शुक्रवार को 48 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा है कि जिस ट्रैक पर जानलेवा हादसा हुआ है, उसे ठीक करने में सात दिन लगेंगे। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह नौ बजे (स्थानीय समयानुसार), शूलिन, न्यू ताइपे से ताइतुन जा रही (टीआरए) नंबर 408 तारको ट्रेन अचानक बेपटरी हो गई। ट्रेन में आठ डब्बे थे और 350 से अधिक यात्री सवार थे।

टीआरए के अनुसार, एक निर्माण वाहन कथित तौर पर ढलान से लुढ़क गया और ट्रेन से टकरा गया, जिससे यह पटरी से उतर गई। कई डब्बे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए, जिनमें से पांच दकिंग्सहुई सुरंग के अंदर फंस गए। शुक्रवार दोपहर तक, 16 ट्रेनें और 6,398 यात्री आपदा से प्रभावित हुए।

नस्लभेद पर जारी रिपोर्ट से नाखुश यूके के सलाहकार देंगे इस्तीफा

ब्रिटेन में नस्लभेद पर डॉउनिंग स्ट्रीट की विवादास्पद रिपोर्ट पर चल रही बहस के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मुख्य सलाहकार अपने पद से इस्तीफा देने का मन बना चुके हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई। ब्रिटिश मीडिया ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि बोरिस जोनसन के सिविल सोसाइटी और समुदाय के मुख्य सलाहकार सैम्युल कसुमु ने मई में अपना पद छोड़ने की बात कही है। उन्होंने बुधवार को अपने सहकर्मचारियों को इसकी जानकारी दी है।

सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट में ब्रिटेन में संस्थानिक नस्लभेद के कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं मिले हैं। इस रिपोर्ट के आने के बाद से ही उनके पद छोड़ने की खबरें फैलने लगी।

इवनिंग स्टेंनडर्ड अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, "आयोग की ओर से जारी नस्लभेद की रिपोर्ट को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट पर आरोप लगाए गए हैं कि यह रिपोर्ट बिना लोगों ऑपेनियन के पेश किए गए हैं और यह सांस्कृतिक रूप से बहरा है।"

म्यांमार की सेना ने ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा बंद की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यांमार के सैन्य शासन ने ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है क्योंकि देश में तख्तापलट का विरोध अभी भी जारी है। द वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। 'द वर्ज' ने बताया कि नेटब्लॉक्स (एक एडवोकेसी ग्रुप) जो इंटरनेट व्यवधान और शटडाउन को ट्रैक करता है, ने भी प्रतिबंधों की पुष्टि की है।

नेटब्लॉक्स ने एक ट्वीट में कहा, " कन्फर्म्ड : गुरुवार देर रात 1 बजे से (स्थानीय समयानुसार) म्यांमार में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।"

यह कदम दक्षिण एशियाई राष्ट्र में सेना और सरकार के बीच बढ़े तनाव के बाद और सेना द्वारा तख्तापलट करने के दो महीने बाद आया है।

बांग्लादेश : बाजार में आग लगने से 3 रोहिंग्या की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश के कॉक्स बाजार जिले में एक शरणार्थी शिविर के पास शुक्रवार को एक अस्थायी बाजार की दुकानों में आग लगने से कम से कम तीन रोहिंग्या मुसलमानों की मौत हो गई। दमकल अधिकारी खिशा खोई मरमा ने समाचार एजेंसी डीपीए को बताया कि कुतुपलोंग शरणार्थी शिविर के पास बाजार में आग लगने के बाद 20 दुकानों में से एक में ये शव मिले।

यह दुर्घटना राजधानी ढाका से लगभग 325 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में जिले में रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों के पास हुई।

मरमा ने कहा कि मरने वालों की उम्र 20 से 25 के बीच है और कपड़े की दुकान पर काम करते थे, जो नष्ट हो गया।

उन्होंने कहा कि जब आग लगी तब संभवत: ये लोग दुकान के अंदर सो रहे थे।

पाकिस्तान: ईद के बाद विपक्षी दल निकालेगा सरकार विरोधी रैली

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने घोषणा की है कि वो ईद-उल-फितर के बाद सरकार विरोधी रैलियां करेगी। शुक्रवार को पीएमएल-एन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि यह घोषणा गुरुवार को इस्लामाबाद में हुई 3 घंटे की वर्चुअल मीटिंग के बाद की गई है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक की अध्यक्षता पीएमएल-एन सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने की थी। निर्णय को लेकर नेता ने कहा, "शरीफ के निर्देशों पर यह फैसला किया गया है कि पीएमएल-एन ईदुल फितर के बाद विरोध रैलियों की एक श्रृंखला शुरू करेगी। इस बात की जानकारी विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के सभी 11 दलों को भेज दी जाएगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय