दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिकी पोस्ट ऑफिस के नाम में जुड़ेगा धालीवाल का नाम और इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष का हल्ला बोल

पाकिस्तान के 11 विपक्षी दलों के गठबंधन वाले पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के प्रमुख मंगलवार को यहां अपने सरकार विरोधी अभियान के अगले चरण की योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए बैठक करेंगे। अमेरिका के शहर ह्यूस्टन में एक डाकघर का नाम संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर रखा जाएगा,

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छांगअ-5 डिटेक्टर डॉकिंग असेंबली सफलतापूर्वक अलग हुई


चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष ब्यूरो से मिली खबर के अनुसार पेइचिंग समयानुसार 6 दिसंबर को 12 बजकर 35 मिनट पर ऑर्बिटर और रिटर्नर संयोजन सफलतापूर्वक आरोहक से अलग हो गया है। वह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करके पृथ्वी में वापस लौटने के मौके का इंतजार कर रहा है। इससे पहले पेइचिंग समयानुसार 6 दिसंबर की सुबह पांच बजकर 42 मिनट पर छांगअ-5 आरोहक ने सफलता से ऑर्बिटर और रिटर्नर संयोजन के साथ जोड़ दिया। और 6 बजकर 12 मिनट पर उसने नमूने कंटेनर को सुरक्षा से रिटर्नर में स्थानांतरित किया है। यह पहली बार है कि चीन ने चंद्रमा की कक्षा में संयोजन और डॉकिंग का काम किया है।

लंबी मार्च की योजना के लिए मिल सकते हैं पीडीएम प्रमुख


मुल्क के 11 विपक्षी दलों के गठबंधन वाले पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के प्रमुख मंगलवार को यहां अपने सरकार विरोधी अभियान के अगले चरण की योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए बैठक करेंगे। बैठक के दौरान शनिवार को कई पीडीएम नेताओं ने डॉन न्यूज को बताया कि पार्टियों के प्रमुख अलग-अलग प्रस्तावों पर सत्तारूढ़ सरकार पर दबाव बनाने, लंबे मार्च की रणनीति को लेकर बैठक में कई विकल्प पर चर्चा करेंगे।

पीडीएम के सूत्रों ने डॉन को बताया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई-एफ) के सदस्य इस्तीफा सौंपने के बाद इस्लामाबाद में बेमियादी धरने के पक्ष में थे।


अमेरिकी पोस्ट ऑफिस के नाम में जुड़ेगा धालीवाल का नाम


अमेरिका के शहर ह्यूस्टन में एक डाकघर का नाम संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर रखा जाएगा, जिनकी सितंबर 2019 में ड्यूटी के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वे टेक्सास के हैरिस काउंटी के पहले सिख डिप्टी थे। अमेरिकी बाजार ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने 'डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग' के नाम को मंजूरी दे दी है। ह्यूस्टन में 315 एडिक्स हॉवेल रोड पर स्थित पोस्ट ऑफिस का नाम बदलकर धालीवाल के नाम पर रखा जाएगा।

सितंबर में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स द्वारा ऐसा करने के बाद सीनेट ने पोस्ट ऑफिस का नाम बदलने के लिए एक विधेयक पारित किया है। विधेयक अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस में है।

वर्जिन अटलांटिक 13 दिसंबर से पाकिस्तान के लिए उड़ान शुरू करेगा


ब्रिटिश एयरलाइन वर्जिन अटलांटिक 13 दिसंबर से पाकिस्तान के लिए अपनी उड़ान सेवा की शुरुआत करेगा। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (पीसीएए) ने वर्जिन एटलांटिक को विमान संचालन की अनुमति दे दी है।

वर्जिन अटलांटिक इस्लामाबाद और लाहौर के लिए अपनी उड़ान का संचालन करेगा। पीसीएए द्वारा अनुमोदित कार्यक्रम के अनुसार, पहली उड़ान 13 दिसंबर को लंदन से रवाना होगी और अगले दिन लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी।


पाक ईसाई लड़की के मुस्लिम व्यक्ति से विवाह प्रस्ताव ठुकराने पर हत्या


पाकिस्तान में एक ईसाई लड़की को महज इसलिए मार दिया गया, क्योंकि उसके माता-पिता ने उसके लिए एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा भेजे गए शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, रावलपिंडी के कोरल पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने दावा किया कि फैजान नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, जबकि प्रमुख संदिग्ध शहजाद की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

बताया जा रहा है कि शहजाद की मां ने भी अपने बेटे की शादी का प्रस्ताव पीड़ित सोनिया के लिए भेजा था, लेकिन उसके माता-पिता ने इनकार कर दिया, क्योंकि उसे दूसरे लड़के से शादी करनी थी, जिसकी पहचान फैजान के रूप में हुई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia