दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चौंकाने वाली है अफगानिस्तान में तालिबान की प्रगति और इस देश में कोरोना की चौथी लहर ने मचाया कहर

अफगानिस्तान में तालिबान की प्रगति जिस गति से हो रही है, उसने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है।कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने गुरुवार को कहा कि कनाडा कोविड-19 महामारी की चौथी लहर से जूझ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अब शायद अफगानिस्तान वापस आ जाएगा अल कायदा : ब्रिटिश रक्षा मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा है कि अफगानिस्तान में हालात बिगड़ते ही अल कायदा शायद वापस आ जाएगा। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और तालिबान द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौते को एक 'गलती' और 'सड़ा हुआ' बताते हुए, वालेस ने देश से सैनिकों को वापस लेने के वाशिंगटन के फैसले की अत्यधिक आलोचना की है।

अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर वालेस ने कहा, "मैं पूरी तरह से चिंतित हूं कि विफल राष्ट्र उन प्रकार के लोगों के लिए प्रजनन आधार (ब्रिडिग ग्राउंड) हैं।" उन्होंने कहा, "बेशक मैं चिंतित हूं, यही कारण है कि मैंने कहा कि मुझे लगा कि यह निर्णय लेने का सही समय नहीं था, क्योंकि निश्चित रूप से, अल कायदा शायद वापस आ जाएगा, जो कि निश्चित रूप से उस प्रकार के प्रजनन स्थल (आतंक के फलने-फूलने के लिए सही जगह) को पसंद करेगा।"

स्पिन बोल्डक में प्रवेश करने के इंतजार में व्यक्ति की मौत के बाद पाक सेना से भिड़े प्रदर्शनकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तालिबान द्वारा बंद किए जाने के बाद अफगानिस्तान के साथ एक व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण क्रॉसिंग प्वाइंट पर पाकिस्तान की ओर फंसे सैकड़ों अफगानों के साथ पाकिस्तानी सेना की झड़प हो गई। एक वैश्विक न्यूज वायर ने पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। 56 वर्षीय अफगान यात्री की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो जाने के बाद अशांति फैल गई, क्योंकि वह चमन-स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग के माध्यम से अफगानिस्तान में प्रवेश करने के लिए धूल भरी गर्मी में इंतजार कर रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारी सीमा को फिर से खोलने की मांग करते हुए उनके शव को एक स्थानीय पाकिस्तानी सरकारी कार्यालय ले गए। कुछ ने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया, जिन्होंने जवाब में आंसू गैस के गोले दागे और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।


कनाडा कोविड -19 की चौथी लहर से ग्रसित : शीर्ष डॉक्टर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने गुरुवार को कहा कि कनाडा कोविड-19 महामारी की चौथी लहर से जूझ रहा है क्योंकि देश में वायरस के कई रूप फैल रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टैम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के राष्ट्रीय मामलों की संख्या जुलाई के अंत से बदतर हो गई है।

सीटीवी के अनुसार, कनाडा ने गुरुवार को कोविड -19 के 2,138 नए मामले दर्ज किए, जिसमें कुल 1,447,439 मामले सामने आए, जिनमें 26,692 मौतें शामिल हैं। कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियो ने गुरुवार को 513 नए मामले दर्ज किए, जून के मध्य के बाद पहली बार 500 से अधिक मामले सामने आए। पिछली बार ओंटारियो ने एक ही दिन में कोविड-19 के 500 से अधिक मामलों की रिपोर्ट 13 जून को की थी, जब 530 मामलों की पहचान की गई थी।

आश्चर्यचकित करने वाली है अफगानिस्तान में तालिबान की प्रगति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में तालिबान की प्रगति जिस गति से हो रही है, उसने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। यहां एक के बाद एक क्षेत्रीय राजधानियों पर तालिबान का नियंत्रण स्थापित होता जा रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल स्थिति स्पष्ट रूप से विद्रोहियों के पक्ष में दिखाई दे रही है, जबकि अफगान सरकार सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है।

इस हफ्ते, एक लीक हुई अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट ने अनुमान लगाया कि काबुल पर कुछ हफ्तों के भीतर हमला हो सकता है और सरकार 90 दिनों के अंदर गिर सकती है। ब्रिटेन सहित अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों ने पिछले 20 वर्षों के प्रशिक्षण और अफगान सुरक्षा बलों को लैस करने का सबसे अच्छा हिस्सा बिताया है।


संसदीय समिति ने ली पाकिस्तान में हुई 'हत्या की सूची'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में एक संसदीय समिति ने उन रिपोटरें पर चिंता व्यक्त की है कि पिछले सप्ताह प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के एक पूर्व प्रवक्ता और द गार्जियन द्वारा संदर्भित 'हत्या सूची' में कई सार्वजनिक हस्तियों के नाम सामने आए हैं। कमेटी ने इमरान खान सरकार से इस मामले की जांच कराने की मांग की है।

समिति की अध्यक्ष शाजिया मारी ने मामले को आगे बढ़ाने के लिए आंतरिक सचिव को पूर्व सीनेटरों फरहतुल्ला बाबर और अफरासियाब खट्टक के साथ जल्द बैठक करने का निर्देश दिया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों सीनेटरों के नाम हिट लिस्ट में हैं। संयुक्त राष्ट्र के पांच निकायों ने 29 मई, 2019 को सरकार को एक संयुक्त पत्र में 'हत्या सूची' का उल्लेख किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia