दुनिया की 5 बड़ी खबरें: दूसरे ग्रहों पर जीवन होने के संकेत देगा यह डिवाइस, अफगानिस्तान में 6 महीने के दौरान 4,776 IED नाकाम

आफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पिछले 6 महीनों के दौरान 4,776 आईईडी को ढूंढकर डिफ्यूज किया गया है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसे स्वचालित माइक्रोचिप का आविष्कार किया है, जो इलेक्ट्रोफोरोसिस या वैद्युतकण संचलन का पता लगाने वाले में सक्षम है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान में 6 महीने के दौरान 4,776 आईईडी नाकाम


आफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पिछले 6 महीनों के दौरान 4,776 आईईडी को ढूंढकर डिफ्यूज किया गया है। टोलो न्यूज के रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तालिबान द्वारा सार्वजनिक सड़कों, आवासीय क्षेत्रों और राजमार्गो पर आईईडी लगाए गए थे।

उन्होंने अपने बयान में कहा, "4,776 आईईडी के डिफ्यूज होने से हजारों नागरिकों की जान, कई सौ किलोमिटर रोड और कई सौ पुलों को बचाया गया।" मंत्रालय ने कहा कि आईईडी का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का गंभीर उल्लंघन है। दुर्भाग्य से, तालिबान इसे हमेशा युद्ध रणनीति की तरह से उपयोग करता है।

दूसरे ग्रहों पर जीवन होने के संकेत देगा यह डिवाइस


अंतरिक्ष की दुनिया में तमाम ऐसे रहस्य हैं, जिन्हें लेकर इंसानों में हमेशा से रुचि रही है और इनमें से एक सवाल हर किसी के दिमाग में यही रहता है कि क्या पृथ्वी की तरह अन्य ग्रहों में भी जीवन है? क्या वहां भी हमारी तरह कोई रहता है? इस विषय पर शोध काफी लंबे समय से जारी है। इसी क्रम में शोधकर्ताओं ने एक ऐसे स्वचालित माइक्रोचिप का आविष्कार किया है, जो इलेक्ट्रोफोरोसिस या वैद्युतकण संचलन का पता लगाने वाले में सक्षम है। इस चिप को अगर किसी खगोलीय रोवर के सहारे किसी अनजान ग्रह की मिट्टी पर छोड़ा जाए, तो शायद इसकी मदद से इस तथ्य का पता लगाया जा सकता है कि वहां जीवन के होने की गुंजाइश है या नहीं।

सौर मंडल में अब तक पृथ्वी ही एक ऐसे ग्रह के रूप में सामने आई है, जहां जीवन है। हो सकता है कि अन्य ग्रहों पर भी कभी प्राणी रहे हों या रहते हों। हालांकि यह एक चुनौतीपूर्ण विषय है। पृथ्वी के अलावा अभी तक कुछेक ग्रहों में परीक्षण के दौरान कुछ कार्बनिक अणुओं की ही बस उपस्थिति मिली है।

ट्रंप अगले हफ्ते किसी महिला से भर सकते हैं गिंसबर्ग की जगह


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रूथ बेडर गिन्सबर्ग के निधन से रिक्त हुए पद पर अगले सप्ताह उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि संभावना है कि यह नाम एक महिला का ही होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने शनिवार की रात को पत्रकारों से यह बात कही।

ट्रंप इस पद पर किसको नामित करेंगे, इस पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह नाम एक महिला का ही हो सकता है। इसकी घोषणा अगले सप्ताह होगी।" अमेरिका के इतिहास में सुप्रीम कोर्ट की दूसरी महिला जस्टिस और लैंगिक समानता के लिए एक प्रसिद्ध न्यायविद गिन्सबर्ग का शुक्रवार की शाम अग्नाशय के कैंसर के कारण निधन हो गया था।

वियतनाम में आंधी-तूफान से 3 लोगों की मौत, 113 घायल


वियतनाम में पिछले कुछ दिनों में आंधी-तूफान के कारण कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 113 अन्य घायल हो गए। इसकी जानकारी सेंट्रल स्टेयरिंग कमेटी फॉर नेचुरल डिजास्टर प्रेवेंशन एंड कंट्रोल ने रविवार दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांत थुआ थिएन ह्वे, क्वांग त्री और हा तिन्ह में इस आपदा के चलते तीन लोगों की मौत हुई है।

कमेटी के अनुसार इस आपदा में करीब 10,000 घर ढह गए, लगभग 22,600 लोग प्रभावित हुए है। वहीं इससे 1,715 हेक्टेयर में लगे धान और 1,561 हेक्टेयर में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

वैश्विक चुनौतियों से निपटने को सामूहिक कार्रवाई की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र


संयुक्त राष्ट्र की सोमवार को होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों से पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने विश्व के नेताओं से वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए सामूहिक प्रयास करने की अपेक्षा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ है, जिसे मानव इतिहास में एकपक्षीयता और संरक्षणवाद को बढ़ावा देने वाला 'मील का पत्थर' के रूप में देखा जा रहा है।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र की पहली पूर्ण बैठक के उद्घाटन पर कहा, "जैसा कि हम संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, ऐसे में यह स्पष्ट है कि दुनिया को हमसे बहुत उम्मीदें हैं, क्योंकि यह बहुपक्षवाद और एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के जरिए सहयोग के लिए मुख्य मंच है।"

उन्होंने आगे कहा, "इस 75वीं वर्षगांठ साल में हम अपने स्वयं के 1945 पलों का सामना कर रहे हैं। हमें आज की आपातस्थिति से उबरने के लिए दुनिया को आगे बढ़ाने और इस दिशा में काम करने और फिर से समृद्ध होने के लिए एकता दिखानी चाहिए और निकाय के दृष्टिकोण को बनाए रखना चाहिए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next