दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कनाडा की राजधानी पर ट्रक चालकों का कब्जा और खतरे में इमरान खान की कुर्सी

कनाडा की राजधानी ओटावा के मेयर ने एक सप्ताह से अधिक समय तक ट्रक चालकों के कोविड प्रतिबंधों के विरोध के जवाब में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। शाहिद खाकान अब्बासी ने दावा किया है कि जब भी बैसाखी हटाई जाएगी, इमरान सरकार 24 घंटे के भीतर गिर जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ट्रक ड्राइवरों की संख्या पुलिस से अधिक होने के बाद ओटावा 'पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर'

कनाडा की राजधानी ओटावा के मेयर ने एक सप्ताह से अधिक समय तक ट्रक चालकों के कोविड प्रतिबंधों के विरोध के जवाब में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। जिम वॉटसन ने कहा कि शहर 'पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर' है, प्रदर्शनकारियों की संख्या पुलिस से अधिक है।

उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन से निवासियों की सुरक्षा को खतरा है। नस्लीय हमलों की भी खबरें आई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओटावा के केंद्र को लकवा मार गया है, वाहनों और टेंटों ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है।

'फ्रीडम कॉन्वॉय' को एक नए नियम के तहत पिछले महीने पेश किया गया था कि सभी ट्रक ड्राइवरों को यूएस-कनाडा सीमा पार करने के लिए टीका लगाया जाना चाहिए, लेकिन विरोध कोविड स्वास्थ्य प्रतिबंधों के लिए व्यापक चुनौतियों में बदल गया है।

तालिबान के साथ पाकिस्तान के प्रभुत्व में गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान पर अगस्त 2021 के मध्य में तालिबान के कब्जे के बाद से पाकिस्तान का प्रभुत्व कम होता जा रहा है और नई अड़चनें सामने आ रही है। इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप (आईसीजी) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमा को सुरक्षित करने, शरणार्थियों के प्रवेश और अफगानिस्तान में स्थित पाकिस्तानी आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए पाकिस्तान के प्रयास पहले से ही विवादों का विषय हैं। तालिबान का अपने पाकिस्तानी समकक्ष तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के साथ संबंध तोड़ने से इंकार करना इमरान खान सरकार के लिए और भी बड़ी चिंता का विषय बन गया है।

तालिबान ने पाकिस्तान को सीमा पार से होने वाली घुसपैठ को कम करने और पाकिस्तानी तालिबान के साथ बातचीत के समझौते पर पहुंचने संबंधी दबाव डालने के लिए मजबूर किया है।


होंडुरन की राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

होंडुरन की राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो कोरोना पॉजिटिव हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, उनकी कोरोना रिपोर्ट शनिवार को निगेटिव आई थी। इसके बावजूद रविवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा उनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं और अभी वह आईसोलेशन में रह कर काम करेंगी। कास्त्रो के पति मैनुअल जेलया ने 2006 से 2009 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना के 397,548 मामले सामने आए और 10,548 मौतें हुई हैं।

म्यांमार से एक लाख टन चावल आयात करेगा श्रीलंका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के व्यापार मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उसने स्थानीय बाजारों में चावल की बढ़ती कीमत को नियंत्रित करने के लिए म्यांमार से एक लाख टन चावल आयात करने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने श्रीलंका स्टेट ट्रेडिंग (जनरल) कॉरपोरेशन के माध्यम से 445 डॉलर प्रति टन पर चावल आयात करने की योजना बनाई है।

यह एक बार में 20,000 टन चावल आयात करने और इसे धीरे-धीरे बाजार में लाने की योजना बना रहा है। व्यापार मंत्रालय ने कहा कि उसने सेंट्रल बैंक से चावल के आयात के लिए आवश्यक विदेशी मुद्रा जारी करने का अनुरोध किया है।


इमरान खान की कुर्सी खतरे में, पीटीआई के 22 एमएनए पार्टी छोड़ने को तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता शाहिद खाकान अब्बासी ने दावा किया है कि सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के 22 एमएनए पार्टी छोड़ने के लिए तैयार हैं। फ्राइडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बासी ने कहा कि आवश्यक संख्याएं हासिल करने के बाद अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

उन्होंने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, पीटीआई के 22 एमएनए अपनी पार्टी के साथ नहीं रहना चाहते हैं। देश तबाही और पतन की ओर बढ़ रहा है और एकमात्र समाधान निष्पक्ष और तत्काल चुनाव है। उन्होंने कहा, हमारी व्यवस्था में असंवैधानिक हस्तक्षेप है जब भी बैसाखी हटाई जाएगी, सरकार 24 घंटे के भीतर गिर जाएगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia