दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ट्रंप चुनाव से पहले 'शांतिदूत' की छवि पेश करने में जुटे और पाक में करीब 96 फीसदी कोरोना मरीज हुए ठीक

अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद की छवि एक 'शांतिदूत' के रूप में पेश करने में जुट गए हैं। पाकिस्तान के करीब 96 प्रतिशत कोरोनावायरस मरीज ठीक हो चुके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश में बीएसएफ, बीजीबी कॉन्फ्रेंस शुरू


भारत की सीमा सरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के शीर्ष अधिकारियों के बीच ढाका में एक चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस बुधवार से शुरू हो गई है। बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की आगवानी कर रहे हैं, जिसमें गृह और विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। कॉन्फ्रेंस ढाका में बीजीबी के मुख्यालय में शुरू हुई।

बांग्लादेश की तरफ से एक 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इस बॉर्डर कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए, जिसकी अध्यक्षता बीजीबी के डीजी मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम कर रहे हैं। बांग्लादेश की तरफ से प्रतिनिधिमंडल में बीजीबी और बांग्लादेश प्रधानमंत्री कार्यालय, गृह और विदेश मंत्रालय, ज्वाइंट रिवर कमीशन, लैंड रिकॉर्ड और सर्वे डिपार्टमेंट के अधिकारी मौजूद हैं।

ट्रंप चुनाव के मद्देनजर 'शांतिदूत' की छवि पेश करने में जुटे

अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद की छवि एक 'शांतिदूत' के रूप में पेश करने में जुट गए हैं।

ट्रंप ने मध्यस्थता कर इजरायल और दो अरब देशों के बीच मध्य-पूर्व में राजनयिक डील कराया, जबकि तालिबान के बीच शांति समझौते का प्रयास किया। साथ ही कतर में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति समझौता वार्ता में भी अमेरिका की अहम भूमिका है।

उन्होंने मंगलवार को यह कहते हुए कि यह 'इतिहास के पाठ्यक्रम' में बदलाव है, राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए इजरायल और दो अरब देशों संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर कराएं।

पाकिस्तान के करीब 96 फीसदी कोविड मरीज ठीक हो चुके : रिपोर्ट


पाकिस्तान के करीब 96 प्रतिशत कोरोनावायरस मरीज ठीक हो चुके हैं। बुधवार को 'नेशनल कमांड एंड ऑपरेशंस सेंटर' (एनसीओसी) द्वारा जारी एक स्टेटस रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। जियो न्यूज ने बताया कि एनसीओसी के अनुसार, "पाकिस्तान भर में अब तक 290,760 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं जो एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है और दर्शाता है कि कुल 303,089 मामलों के साथ 95.93 लोग ठीक हुए हैं, इनमें से 5,936 सक्रिय मामले हैं।"

एनसीओसी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में लगभग 29,100 परीक्षण किए गए और 665 लोग जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले।

इसने कहा कि सांस की बीमारी से मरने वाले चार लोगों में से तीन की मौत अस्पतालों में और एक की घर पर हुई।

योशीहिदे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए


जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नेता योशिहिदे सुगा को बुधवार को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। सुगा जापान के 99 वें प्रधानमंत्री हैं। उन्हें संसदीय सत्र बुलाकर प्रधानमंत्री चुना गया। यह राजनीतिक परिवर्तन आबे शिंजो की पिछले महीने की गई उस आश्चर्यजनक घोषणा के बाद हुआ है, जिसमें उन्होंने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, सुगा ने मुख्य सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के तौर पर जीत हासिल की।

सुगा को सबसे लंबे समय तक जापान की सेवा करने वाली सरकार की आवाज के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 7 साल से ज्यादा समय तक आबे के मुख्य कैबिनेट सचिव के रूप में काम किया।

वैश्विक संकट के बीच यूएनजीए का 75 वां वर्षगांठ सत्र शुरू

संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए सत्र के उद्घाटन ने 75 साल पहले शुरू हुए वैश्विक संगठन की गूंज को प्रतिध्वनित किया जब दुनिया एक संकट से उबर रही थी।

तब 51 देश इसके सदस्य थे। भारत उनमें से एक था। उस समय विनाशकारी द्वितीय विश्व युद्ध बस खत्म ही हुआ था और सब इससे उबरने की कोशिश कर रहे थे। इस साल कोविड-19 जैसी महामारी है जिसकी चपेट में संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देश हैं।

मंगलवार को विधानसभा का 75वां सत्र शुरू होने से ठीक पहले, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "कोविड -19 महामारी ने हमारे जीवन और हमारे समुदायों को प्रभावित किया है। हम सभी अनिश्चितता के उच्च स्तर से निपट रहे हैं। फिलहाल हम अभी भी समस्या के बीच में हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next