दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में भारी गिरावट और इजरायली सेना ने 'आतंकी हमले' को नाकाम किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में रिकॉर्ड गिरावट आई है। इजरायली सेना ने कहा है कि उसके सैनिकों ने चार फिलिस्तीनी 'आतंकियों' को गिरफ्तार कर वेस्ट बैंक में उनके हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में भारी गिरावट : सर्वे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में रिकॉर्ड गिरावट आई है। एक नए सर्वेक्षण में बताया गया है कि छह महत्वपूर्ण राज्यों में संभावित वोटरों के बीच उनकी अप्रूवल रेटिंग 45 प्रतिशत है। सीएनबीसी-चेंज रिसर्च पोल सर्वे ने पूरे देश में 1,258 संभावित वोटरों और छह राज्यों अरिजोना, फ्लोरिडा, मिशिगन, नार्थ कैरोलिना, पेंसिलवेनिया, विस्कॉन्सिन के 4322 वोटरों के बीच यह सर्वे किया। बुधवार को किए गए सर्वे में पता चला कि 45 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप के काम को हरी झंडी दी जबकि 55 प्रतिशत लोगों ने इसे नकार दिया।

सर्वे के अनुसार, "कोरोनावायरस मामले को देखते हुए, 54 प्रतिशत वोटरों का मानना है कि पूर्व उप राष्ट्रपति और डेमोक्रेट्स जो बिडेन राष्ट्रपति ट्रंप की तुलना में अच्छा काम करेंगे। वहीं 46 प्रतिशत लोगों ने माना कि कोराना से निपटने में ट्रंप और रिपब्लिकंस ने अच्छा काम किया।"

इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में 'आतंकी हमले' को नाकाम किया

इजरायली सेना ने कहा है कि उसके सैनिकों ने चार फिलिस्तीनी 'आतंकियों' को गिरफ्तार कर वेस्ट बैंक में उनके हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना ने बताया कि बुधवार को उत्तरी वेस्ट बैंक स्थित शहर नबलस में यह घटना हुई।

सेना के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, "उनके पास से दो मोलोटोव कॉकटेल और एक आईईडी मिला है और ऐसा लग रहा है कि वे आतंकी हमले को अंजाम देने जा रहे थे।" इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि संदिग्धों को आगे की पूछताछ के लिए ले जाया गया है। सेना ने चेतावनी देते हुए कहा, "क्षेत्र में सुरक्षा को बनाए रखने, किसी भी आतंकी गतिविधि के प्रयास को विफल करने और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए ऑपरेशन जारी रहेगा।"

वेस्ट बैंक के करीब तीस फीसदी और हिस्से को प्रत्यक्ष इजरायली नियंत्रण में लाने के इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इरादे के खिलाफ यहां पहले से पैदा हुए तनाव के माहौल के बीच यह घटना हुई है।

इमरान खान ने दुनिया के सबसे ऊंचे रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध का उद्घाटन किया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दिमेर भाशा बांध का उद्घाटन किया है। सिंधु नदी पर बनाए गए 4,500-मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता के साथ इस बांध को दुनिया का सबसे ऊंचा रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध कहा जा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2028 तक पूरा होने वाला यह बांध 272 मीटर ऊंचा है। इसमें 8.1 मिलियन एकड़ फीट का रिजर्वायर और 14 स्पिलवे गेट हैं।

इस बहुउद्देशीय बांध देश को जल भंडारण, बाढ़ रोकने, सिंचाई और बिजली उत्पादन के लिए बनाया गया है। टेरबेला और मंगला बांधों के बाद यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बांध है, जो नदी के तट पर बनाया जा रहा है।

पाकिस्तान सरकार ने इस बांध के निर्माण के लिए पावर चाइना और फ्रंटियर वर्क्‍स ऑगेर्नाइजेशन (एफडब्ल्यूओ) के जॉइंट वेंचर के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कथित तौर पर देश की जल भंडारण क्षमता को 30 से 48 दिनों के लिए बढ़ाएगा।

कोविड-19 संकट के बीच घटी नेतन्याहू की लोकप्रियता

एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लोकप्रियता में कमी आई है। वह एक आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे हैं, इसके अलावा कोरोनावायरस संकट और उसके कारण आए आर्थिक झटके ने भी उनकी लोकप्रियता घटाई है। जबकि नेतन्याहू इजरायल के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के रेडियो 103एफएम द्वारा बुधवार को जारी किए गए पोल के मुताबिक उनकी दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के मतदाताओं के बीच भी उनकी लोकप्रियता कम हो रही है। लिकुड मतदाताओं में से 41 फीसदी ने कहा कि उनका मानना है कि सरकार संकट से निपटने में विफल रही है।

बेरोजगारी के 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ने के कारण कई इजरायली लोगों को लगता है कि नेतन्याहू की सरकार ने प्रतिबंध और लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी और आजीविका खोने वाले लोगों की मदद करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए हैं। इतना ही नहीं मंगलवार रात नेतन्याहू के विरोध में हजारों इजरायलियों ने देश भर में सड़कों पर प्रदर्शन किए।

तुर्की में टोही विमान दुर्घटनाग्रस्त, 7 की मौत

तुर्की के वान प्रांत में एक टोही विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। यह जानकारी आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने गुरुवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटनास्थल पर पहुंचे सोयलू ने पत्रकारों को बताया कि बुधवार देर रात करीब 2,200 मीटर की ऊंचाई पर माउंट आटरेस पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों पायलटों ने आखिरी बार बुधवार को रात 10.32 बजे टॉवर से संपर्क किया था। उसके करीब 15 मिनट के बाद रडार से संपर्क टूट गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next