दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस देश में ट्विटर हुआ बैन और पाक पीएम इमरान के एक फैसले से और बिगड़ा अफगानिस्तान के साथ रिश्ता

नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओन्यामा ने कहा कि ट्विटर को निलंबित करने का देश का फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के हित में है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संग फोन पर बात करने से इंकार कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय हित में नाइजीरिया में ट्विटर निलंबित: विदेश मंत्री

नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओन्यामा ने सोमवार को कहा कि ट्विटर को निलंबित करने का देश का फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के हित में है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओन्यामा ने सोमवार को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, आयरलैंड और यूरोपीय संघ के राजदूतों और प्रतिनिधियों के साथ बंद कमरे में बैठक में यह घोषणा की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी नाइजीरियाई और नाइजीरिया की शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के इच्छुक हैं। सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जिम्मेदार उपयोग की वकालत करती है जो देश की शांति और एकता को अस्थिर नहीं करेगा।

काबुल-इस्लामाबाद में दरार के बीच पीएम इमरान खान ने राष्ट्रपति गनी से बात करने से किया इंकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस्लामाबाद और काबुल के बीच संबंधों में आई गिरावट के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संग फोन पर बात करने से इंकार कर दिया है।

पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक, फोन कॉल को रद्द करने के बारे में मीडिया में फिलहाल कोई सूचना नहीं आई है। हालांकि इसकी दो वजहें बताई जा रही हैं।

पहली वजह : डेर स्पीगल के साथ एक इंटरव्यू में राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की । इतना ही नहीं, उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने पाकिस्तान को 'वेश्यालय' कह तक डाला। इस बात से पाकिस्तान नाराज है।

तालिबान ने लगातार तीसरे दिन एक और अफगान जिले पर कब्जा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तालिबान विद्रोहियों ने लगातार तीसरे दिन मंगलवार को अफगानिस्तान के एक और जिले पर अपना कब्जा स्थापित कर लिया है।

डीपीए न्यूज एजेंसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि सरकारी बलों ने भोर से पहले फरयाब प्रांत में दौलत आबाद जिला केंद्र को छोड़ दिया और वे आतंकवादियों से उलझे बिना पड़ोसी अंधखोई जिले में भाग गए।

प्रांतीय पार्षद अब्दुल अहद अलीबेक ने कहा कि जिले में सुरक्षा बलों के एक दर्जन से अधिक सदस्यों का भविष्य स्पष्ट नहीं है, क्योंकि दूरसंचार प्रणाली ठप हो गई है।

नई इजरायली गठबंधन सरकार रविवार को शपथ लेगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को पहली बार एक दशक के बाद सत्ता से बेदखल करने वाले आठ-तरफा गठबंधन सरकार के लिए कई दिनों तक चली बातचीत के बाद रविवार को नई इजरायल सरकार शपथ लेने के लिए तैयार है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, नेसेट के अध्यक्ष यारिव लेविन ने मंगलवार को शपथ समारोह की तारीख की घोषणा की।

नए गठबंधन के सदस्य, जो शुरू में दूर-दराज राजनेता ऩफ्ताली बेनेट के नेतृत्व में पिछले सप्ताह उनकी साझेदारी पर सहमत हुए थे, उनके इस सप्ताह पहले ही शपथ लेने की उम्मीद की जा रही थी।

इस्तांबुल में 415 तस्करी की गई ऐतिहासिक कलाकृतियां जब्त की गईं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की पुलिस ने देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में तस्करी कर लाए गए 415 ऐतिहासिक कलाकृतियों को जब्त किया और छह संदिग्धों को हिरासत में लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को रिपोर्ट के हवाले से कहा कि इस्तांबुल की तस्करी विरोधी इकाइयों को हाल ही में एक सूचना मिली थी कि कई ऐतिहासिक कलाकृतियों को अवैध रूप से एकत्र किया गया है और विभिन्न संग्रहालयों को बेचा जाएगा।

इसमें कहा गया है कि तकनीकी और भौतिक अनुवर्ती कार्रवाई और खुफिया अध्ययनों के बाद, इकाइयों ने शहर भर में चार पते पर अभियान शुरू किया है और संदिग्ध तस्करों को हिरासत में लिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia