दुनिया की 5 बड़ी खबरें: स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट और श्रीलंका की जेल में कैदियों ने पी लिया सैनिटाइजर

स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर कंब्रे विएजा ज्वालामुखी में लगातार हो रहे विस्फोट के कारण बाकी 300 लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है। श्रीलंका के कोलंबो रिमांड जेल में हिरासत में लिए गए दो ईरानी कैदियों की सैनिटाइजर पीने से मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फ्रांस: ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए अतिरिक्त उपाय की घोषणा होगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फ्रांस सरकार ऊर्जा की कीमतों में जारी उछाल से निपटने के लिए अतिरिक्त उपाय करेगी। इसकी घोषणा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने की। मैक्रों ने पेरिस के उपनगर सीन-सेंट-डेनिस की यात्रा के दौरान कहा कि यह भी 'संप्रभुता का सवाल है।' उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में सरकार अपनी प्रतिक्रिया को विकासशील स्थिति के अनुरूप पूरक करेगी .. ताकि कोई पीछे न छूटे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह विषय राष्ट्रपति के लिए और भी संवेदनशील है क्योंकि ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण 2018 की सर्दियों में 'येलो वेस्ट' आंदोलन का संकट शुरू हो गया था। उन्होंने इस सर्दी के अंत तक गैस की कीमतों को स्थिर करने के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स के फैसले का जिक्र करते हुए कहा, "फ्रांसीसी के लिए इसका क्या मतलब है, मैं इसे कम नहीं समझता। कुछ उपाय हैं जो मूल्य फ्रीज के साथ किए गए हैं।"

उत्तर कोरिया ने चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने के लिए पश्चिमी समुद्री मार्ग खोला: यूनिसेफ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सियोल में यूनिसेफ कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने कोविड -19 महामारी के कारण बंद होने के बाद मानवीय सहायता वितरण प्राप्त करने के लिए पश्चिमी तट पर एक प्रमुख समुद्री मार्ग खोल दिया है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने डालियान के चीनी बंदरगाह से उत्तर कोरिया के नंपो तक चिकित्सा आपूर्ति शुरू कर दी है और अधिक वस्तुओं को वितरित करने की योजना बना रही है।

यूनिसेफ के सियोल संपर्क कार्यालय के प्रमुख ओरेन श्लीन ने सियोल के पश्चिम में इंचियोन में आयोजित एक शांति मंच के दौरान कहा कि चीन के डालियान से नम्पो तक का समुद्री मार्ग खोल दिया गया है। "कुछ चिकित्सा आपूर्ति (उत्तर कोरिया को) भेज दी गई है, और अधिक वितरित की जाएगी।"


श्रीलंका की जेल में कैदियों ने पी लिया सैनिटाइजर, 2 की मौत

श्रीलंका के कोलंबो रिमांड जेल में हिरासत में लिए गए दो ईरानी कैदियों की सैनिटाइजर पीने से मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को एक बयान में जेल के प्रवक्ता चंदना एकनायके ने कहा कि जेल में बंद 10 अन्य ईरानी कैदियों ने सैनिटाइजर पी लिया, जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

एकनायके ने कहा कि कोविड -19 महामारी के मद्देनजर ईरानी दूतावास द्वारा कैदियों को सैनिटाइजर प्रदान किए गए थे। प्रवक्ता ने बताया कि हेरोइन की तस्करी के आरोप में हिरासत में लिए गए कैदियों ने बुधवार देर रात सैनिटाइजर का सेवन किया।

मूसलाधार बारिश की चपेट में आया ग्रीस, दर्जनों लोगों को सुरक्षित निकाला गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश में मूसलाधार बारिश के कारण ग्रीस में दर्जनों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। ग्रीक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएमएनए की रिपोर्ट के अनुसार, एक कार का पता लगाने के लिए एथेंस उपनगर में एक बचाव अभियान चल रहा है, जिसके बारे में प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि बाढ़ के पानी में बह गई थी।

जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्री क्रिस्टोस स्टाइलियानाइड्स ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि अटिका क्षेत्र में अधिकारियों ने कम से कम 11 मोटर चालकों को निकाला।
उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड को अकेले अटिका में बाढ़ वाली जगहों से पानी निकालने के लिए 340 से ज्यादा कॉल किए गए थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा, "हम एक खतरनाक मौसम बहुत गंभीर, विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में घटना का सामना कर रहे हैं। हमारे सामने दो दिन मुश्किले हैं। राज्य या नागरिकों से कोई भी शालीनता नहीं होनी चाहिए।"


स्पेनिश द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट के बीच 300 और निवासियों को निकाला गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर कंब्रे विएजा ज्वालामुखी में लगातार हो रहे विस्फोट के कारण बाकी 300 लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को 700 लोगों को अपने घर छोड़ने का आदेश दिया गया था, जिसका मतलब है कि द्वीप के लगभग 80,000 निवासियों में से लगभग 7,000 अब अस्थायी आवास में रहते हैं।

9 अक्टूबर को ज्वालामुखी के उत्तरी हिस्से के आंशिक पतन के बाद से तीन सक्रिय लावा प्रवाह बढ़ गए हैं। यूरोपीय संघ (ईयू) के कोपरनिकस उपग्रह द्वारा एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि लावा गुरुवार तक लगभग 680 हेक्टेयर भूमि (द्वीप का क्षेत्रफल 70,800 हेक्टेयर) है, जो पिछले दिन की तुलना में 34 हेक्टेयर अधिक है। उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि लावा प्रवाह से 1,600 से अधिक इमारतें प्रभावित हुई हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia