दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत में पाए गए कोरोना वेरिएंट पर WHO ने अभी नहीं दिया फैसला और नाईजीरियाई पुलिस स्टेशन में हमला

भारत में पाए गए कोरोनावायरस वेरिएंट को लेकर अभी से ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है और कहा है कि इस नए वेरिएंट को अभी भी 'चिंताजनक' करार नहीं दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बुल्गारिया में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा 16,000 के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बुल्गारिया में पिछले 24 घंटों में 194 नई मौतें दर्ज होने के बाद कोविड-19 से मौत का आंकड़ा 16,101 हो गया है। मंगलवार को आधिकारिक आंकड़ों से यह पता चला। देश के कोविड-19 सूचना पोर्टल के अनुसार, इस बीच पुष्टि किए गए नये संक्रमणों की 1,759 संख्या के बाद कुल संख्या 399,259 हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान 4,100 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।

इसके अतिरिक्त, बुल्गारिया में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के टीकों की 10,910 खुराक दी गई है, जिनकी कुल संख्या 7,34,150 हो गई है।

फिलीपींस वायुसेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 1 की मौत, 3 घायल

फिलीपीन एयर फोर्स (पीएएफ) का हेलीकॉप्टर मंगलवार सुबह मध्य फिलीपीन बोहोल प्रांत के गेटएफ शहर के पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक सैन्यकर्मी की मौत हो गई और चालक दल के तीन सदस्य घायल हो गए हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल मेनार्ड मारियानो ने कहा कि एमडी520एमजी अटैक हेलीकॉप्टर रक्षा के लिए था जो कि स्थानीय समयानुसार लगभग 9:30 बजे नीचे उतरने वाला था।

मारियानो ने कहा कि पीएएफ 15वें स्ट्राइक विंग के विमान ने सेबु प्रांत में पास के मैक्टन द्वीप पर एक वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मारियानो ने कहा कि दुर्घटना का कारण निर्धारित करने के लिए एक जांच चल रही है, पीएएफ ने अपने एमजीएफ520 को जमीन पर रखने का फैसला किया।


नाईजीरियाई पुलिस स्टेशन में हमला, 5 पुलिसकर्मियों की मौत

दक्षिण नाइजीरिया के इमो राज्य में स्थित एक पुलिस स्टेशन में बंदूकधारियों द्वारा हमला किए जाने के बाद कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। स्थानीय पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। इमो पुलिस के एक प्रवक्ता ऑरलैंडो इकेवोकु ने अपने एक बयान में कहा, कुछ अज्ञात हमलावर पुलिस स्टेशन में अचानक से घुस आए और आकर कुछ कैदियों को भगा ले गए। इससे दोनों पक्षों में गोलीबारी हुई। हमले में पांच अधिकारियों की मौत हो गई है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में भी एक ऐसा ही हमला होते देखा गया था।

भारत में पाए गए कोरोना वेरिएंट पर डब्ल्यूएचओ ने अभी नहीं दिया फैसला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत में पाए गए कोरोनावायरस वेरिएंट को लेकर अभी से ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है और कहा है कि इस नए वेरिएंट को अभी भी 'चिंताजनक' करार नहीं दिया गया है। संगठन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस वक्त यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि भारत में हाल के महीनों में संक्रमण के मामलों में हुई वृद्धि के लिए यह वेरिएंट किस हद तक जिम्मेदार है।

प्रवक्ता के मुताबिक, मामलों की संख्या में हुई इस वृद्धि के लिए कई चीजें जिम्मेदार हो सकती हैं, जैसे कि त्यौहार और अन्य समारोह वगैरह, जिसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया था।


लाओस ने 75 और कोरोना मामलों की पुष्टी की

लाओस के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार को कोविड 19 के 75 और मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद में देश में कुल मामले 511 हो गए हैं। लाओ के स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय प्रयोगशाला और महामारी विज्ञान केंद्र के महानिदेशक फोनपादिथ जंगसयारथ ने मंगलवार को लाओ राजधानी वियनतियाने में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, नए मामलों में, लाओ की राजधानी वियनतियाने में 59, चंपासक प्रांत में आठ, और वियनतियाने प्रांत में चार मामले पाए गए। जबकि सावनखेत, बोको, लुआंग प्रबांग और शियोंग खुआंग प्रांतों में एक एक मामला सामने आया ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia