दुनिया की 5 बड़ी खबरें: विश्व प्रसिद्ध ऑटो कंपनियों को चीन पर भरोसा, दुबई गए भारतीय पर पुलिसकर्मी को रिश्वत देने का आरोप

26 सितंबर को 16वां पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय ऑटो एक्सपो औपचारिक रूप से उद्घाटित हुआ। दुबई गए भारतीय व्यक्ति को शहर के कोविड-19 नियम तोड़ते हुए मास्क न पहनने पर जब पुलिस ने पकड़ा तो कथित तौर पर उसने पुलिसकर्मी को रिश्वत की पेशकश की।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन-क्यूबा संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में वांग यी उपस्थित


चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने 28 सितंबर की शाम को चीन स्थित क्यूबा दूतावास में आयोजित चीन और क्यूबा के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाने के सत्कार समारोह में भाग लिया। वांग यी ने कहा कि चीन और क्यूबा के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना से अब तक के 60 वर्षों में दोनों देश अच्छे भाई, सहयोग और समान जीत वाले अच्छे साझेदार बन गए हैं। दोनों देश ²ढ़ता से संप्रभुता, स्वतंत्रता, राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा करने के लिए एक दूसरे का समर्थन करते हैं। दोनों देश एक साथ कोविड-19 को रोकने की लड़ाई लड़ते हैं, विश्व शांति और मानव जाति के विकास के न्याय कार्य के लिए प्रयास करते हैं। चीन हाल में क्यूबा का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है, क्यूबा कैरिबियाई देशों में चीन का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

विश्व प्रसिद्ध ऑटो कंपनियों को चीनी बाजार पर भरोसा


26 सितंबर को 16वां पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय ऑटो एक्सपो औपचारिक रूप से उद्घाटित हुआ। हालांकि महामारी की वजह से इस एक्सपो का आयोजन अप्रैल से सितंबर तक स्थगित किया गया। लेकिन कई अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध ऑटो कंपनियों ने सक्रिय रूप से इस में भाग लिया। जिस पर विदेशी मीडिया का ध्यान भी केंद्रित हुआ है। विदेशी मीडिया की समान राय है कि पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय ऑटो एक्सपो के आयोजन से यह जाहिर हुआ है कि महामारी की रोकथाम में चीन ने बड़ी सफलता प्राप्त की। चीन में आर्थिक पुनरुत्थान के साथ चीनी ऑटो बाजार की स्थिति यूरोप व अमेरिका के बाजारों से अधिक बेहतर है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, चीन पहला प्रमुख आर्थिक समुदाय है, जिसने महामारी के बाद आर्थिक पुनरुत्थान हासिल किया है। विभिन्न बड़े ऑटो निमार्ता अपनी नजर चीन पर केंद्रित कर रहे हैं।

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में आग लगने से 3 की मौत


उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में बड़े पैमाने पर आग लग गई, जिससे कम से कम तीन लोग की मौत हो गई, जबकि हजारों लोगों की घर नष्ट हो गए। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

यूएसए टूडे के रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को शास्ता काउंटी शेरिफ एरिक मैग्रीनी ने मौत की पुष्टि की। हालांकि उन्होंने इसका विवरण साझा नहीं किया। कैलिफोर्निया के फॉरेस्ट्री और फॉयर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट (कैल फायर) ने कहा, रेडिंग के पास 31,200 एकड़ में आग फैल गई, जबकि एक अन्य हादसे में नेपा और सोनोमा वाइन काउंटियों में 36,200 एकड़ से अधिक जमीन जलकर नष्ट हो गए।

दुबई गए भारतीय पर पुलिसकर्मी को रिश्वत देने का आरोप


दुबई गए भारतीय व्यक्ति को शहर के कोविड-19 नियम तोड़ते हुए मास्क न पहनने पर जब पुलिस ने पकड़ा तो कथित तौर पर उसने पुलिसकर्मी को रिश्वत की पेशकश की। भारतीय पर पुलिसकर्मी को 3,000-दिरहम रिश्वत देने का आरोप लगा है। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दुबई कोर्ट ऑफ फस्र्ट इंस्टेंस ने सोमवार को मामले की सुनवाई की।

पता चला है कि जेबेल अली क्षेत्र में गश्त कर रहे एक पुलिसकर्मी ने 24 वर्षीय भारतीय आरोपी और एक महिला को होटल के बाहर देखा। दोनों ने मास्क नहीं पहने थे, जबकि कोविड-19 फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

बांग्लादेशी पत्रकार पर चाकू से हमला, बुरी तरह घायल


बांग्लादेश के जशोर जिले में एक पत्रकार पर चाकू से हमला कर दिया गया और उसकी हालत गंभीर है। मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार पत्र द डेली स्टार के अनुसार, पीड़ित की पहचान 35 वर्षीय नजरुल इस्लाम के रूप में की गई है, जो 'संप्रोतिक देशकाल' और 'बार्ता कंठो' समाचार पत्रों के बेनापोल से संवाददाता हैं।

यह घटना सोमवार को शरशा उपजिला के नवरन सतखीरा इलाके में उस समय हुई जब वह अपनी मां से मिलने गए थे। संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है, पुलिस ने कहा कि हमले को पुरानी रंजिश के कारण अंजाम दिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next