दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तानी चैनलों पर अब नहीं दिखाई जाएंगी गैंगरेप की खबरें और कोरोना वायरस मानव जाति का समान दुश्मन

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पेमरा) ने पिछले महीने यहां के पंजाब प्रांत में हुए एक बर्बर सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बारे में दिखाए जाने को लेकर यहां के सभी टीवी चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन-सिंगापुर ने राजनयिक संबंध स्थापना पर एक-दूसरे को संदेश भेजे


3 अक्तूबर को चीन और सिंगापुर के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 30वीं वर्षगांठ है। इस मौके पर चीन और सिंगापुर के नेताओं ने एक दूसरे को बधाई संदेश भेजे। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सिंगापुर की राष्ट्रपति हालिमाह चकोब को भेजे बधाई संदेश में जोर दिया कि अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में परिवर्तन होने के बावजूद चीन और सिंगापुर एक दूसरे को समझते हैं। चीन सिंगापुर के साथ उभय प्रयास कर बेल्ट एंड रोड का सहनिर्माण करेगा, विभिन्न क्षेत्रों के यथार्थ सहयोग को गहरा करेगा, बहुपक्षवाद और स्वतंत्र व्यापार की समान रक्षा करेगा। ताकि द्विपक्षीय संबंधों को आगे विकसित किया जा सके और क्षेत्रीय और विश्व स्थिरता व समृद्धि के लिए सक्रिय योगदान प्रदान कर सके।

कोरोना वायरस मानव जाति का समान दुश्मन


कोविड-19 का पहला मामला आने से डोनाल्ड ट्रंप के पॉजिटिव होने तक अमेरिका में 255 दिन लगे। 20 जनवरी को अमेरिका में पहला पुष्ट मामला सामने आया, लेकिन पूरे जनवरी महीने में राष्ट्रपति ट्रंप ने सरकार के अधिकारियों की चेतावनी की अनदेखी कर बार-बार वायरस के खतरे को खारिज किया। उन्होंने सूचना के प्रसार को नियंत्रित किया और अपना ध्यान फिर भी अर्थव्यवस्था की रक्षा पर केंद्रित किया। मार्च में अमेरिका में महामारी की स्थिति तेजी से बिगड़ गई। मार्च के मध्य में अमेरिका में पुष्ट मामलों की संख्या 10 हजार तक जा पहुंची थी। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने असंतोष की भावना पैदा की और आरोप लगाना शुरू किया, पर वे फिर भी चिंता नहीं करते। ट्रंप का अनुमान है कि जब अप्रैल में मौसम गर्म होगा, तब वायरस का फैलाव खत्म हो जाएगा।

लेकिन उनकी कामना पूरी नहीं हुई। अप्रैल में अमेरिका में पुष्ट मामलों की संख्या तेजी से 5 लाख से अधिक हो गई, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। उसके बाद मई के अंत तक पुष्ट मामलों की संख्या करीब 20 लाख रही और मौत के मामलों की संख्या 1 लाख से अधिक रही।


पाकिस्तानी चैनलों पर अब नहीं दिखाई जाएंगी सामूहिक दुष्कर्म की खबरें


पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पेमरा) ने पिछले महीने यहां के पंजाब प्रांत में हुए एक बर्बर सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बारे में दिखाए जाने को लेकर यहां के सभी टीवी चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस के अनुरोध पर एक ट्रायल कोर्ट द्वारा यह आदेश पारित किया गया है। शुक्रवार को पेमरा के जनरल मैनेजर (ऑपरेशंस-ब्रॉडकास्ट मीडिया) मुहम्मद ताहिर द्वारा जारी एक निर्देश के हवाले से डॉन न्यूज ने बताया, सभी उपग्रह टीवी चैनल (समाचार और करंट अफेयर्स) को यह निर्देश दिया जाता है कि वे सियालकोट मोटरवे की घटना के बारे में आतंकवाद-रोधी न्यायालय, लाहौर के आदेशों का पालन करें और आने वाले समय में तत्काल मामले के संबंध में किसी भी सामग्री को प्रसारित किए जाने से बचें।

जांच अधिकारी (आईओ) जुल्फिकार चीमा ने एटीसी के समक्ष एक आवेदन दायर किया था, जिसमें घटना के मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी।

उन्होंने कहा कि यह घटना एक जघन्य अपराध है और मीडिया मामले को बड़ी ही लापरवाही के साथ दिखा रही है।

पीआईए ने 54 कर्मचारियों को किया बर्खास्त


पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने 54 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। फर्जी क्रेडेन्शल, रिश्वत, तस्करी और नशे से संबंधित गतिविधि में शामिल होने और सरकारी रिकॉर्ड की चोरी में शामिल होने के कारण इन्हें बर्खास्त कर दिया गया था। डॉन न्यूज के मुताबिक, पूछताछ और समिति की रिपोर्ट में इन्हें दोषी पाए जाने के बाद पीआईए द्वारा शुक्रवार को यह कार्रवाई की गई।

हालांकि, 13 अन्य कर्मचारियों को उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया गया, जबकि सात अन्य को मॉनिटरी अवार्ड दिया गया।

पीआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि संगठन में जवाबदेही प्रक्रिया जारी है। पूछताछ और समितियों की रिपोर्ट के दौरान साबित हुए विभिन्न आरोपों के मद्देनजर 54 कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।


पाक सेना ने उत्तरी वजीरिस्तान में 2 कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया


पाकिस्तान सेना ने खैबर-पख्तूनख्वा के ट्राइबल जिले उत्तरी वजीरिस्तान में दो कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया। इसकी जानकारी सेना ने दी।

द एक्सप्रेस ट्रीब्यून ने इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) का हवाला देते हुए कहा कि सेना को उत्तरी वजीरिस्तान के बोया में दो कट्टर आतंकवादियों के छिपे होने की खुफि या जानकारी मिली, जिसमें एक आईईडी स्पेस्लिस्ट भी शामिल था।

इस अभियान में सेना ने दो आतंकवादियों को मार गिराया, जबकि एक को जिंदा पकड़ने में कामयाब रहे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia