दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में गैस विस्फोट में 12 की मौत और बाइडन ने ब्रिटिश पीएम को दिया कस्टम-मेड साइकिल का तोहफा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को एक कस्टम-मेड साइकिल तोहफे में दिया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि चीन के हुबेई प्रांत में रविवार को एक गैस विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

संसदीय चुनावों में अल्जीरिया ने डाला वोट

अल्जीरिया में हुए संसदीय चुनाव में केवल 14.47 प्रतिशत मतदान हुआ है। वर्ष 1989 में बहुदलीय प्रणाली शुरू होने के बाद से यह सातवां चुनाव है। रात आठ बजे मतदान खत्म होने के कुछ देर बाद ही मतगणना शुरू हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों और राष्ट्रीय स्वतंत्र चुनाव प्राधिकरण (एएनआईई) के सदस्यों की उपस्थिति में अंतिम परिणाम रविवार को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने के तहत पहली संसद का चुनाव करेंगे।

उम्मीदवारों की 1,483 सूचियों या 646 पार्टियों और 837 निर्दलीय सूचियों में से 2.4 करोड़ से अधिक लोगों ने नेशनल पीपुल्स असेंबली (संसद के निचले सदन) में अपने 407 प्रतिनिधियों को पांच साल की अवधि के लिए चुनने के लिए मतदान किया।

फिलीस्तीन में कोविड की स्थिति में हो रहा सुधार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलिस्तीन में कोरोनावायरस महामारी से समग्र रूप से सुधार होते दिख रहा है। स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला ने इसकी जानकारी दी है। अल-कैला ने शनिवार को स्टेट रेडियो वॉयस ऑफ फिलिस्तीन को बताया कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में रोज के पॉजिटिव मामलों और मौतों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है।

स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला कहती हैं कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निदेशरें का पालन करना बहुत जरूरी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच अल-कैला ने यह भी कहा कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में लगभग 30 प्रतिशत फिलिस्तीनियों को टीका लगाया जा चुका है।


बाइडन की तरफ से जॉनसन को कस्टम-मेड साइकिल का तोहफा

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में गैस विस्फोट में 12 की मौत और बाइडन ने ब्रिटिश पीएम को दिया कस्टम-मेड साइकिल का तोहफा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को एक कस्टम-मेड साइकिल तोहफे में दिया है। इंग्लैंड के कार्बिस बे में चल रहे जी 7 सम्मेलन में नेताओं के आपस में मिलने के दौरान उन्होंने अपनी तरफ से यह भेंट जॉनसन को दी। शनिवार को बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाइक को फिलाडेल्फिया स्थित बिलेंकी साइकिल वर्क्‍स द्वारा बनाया गया है। इस व्यवसाय में केवल चार कर्मचारी शामिल हैं और एक मशीन को बनाने में उन्हें 18 महीने तक का वक्त लगता है।

बीबीसी ने फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर अखबार के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने 23 मई को कंपनी के मालिक स्टीफन बिलेंकी से साइकिल और इसके साथ मेल खाने वाले हेलमेट के डिजाइन के लिए उनसे संपर्क किया था।

चीन में गैस विस्फोट में 12 की मौत, 100 से अधिक घायल

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में गैस विस्फोट में 12 की मौत और बाइडन ने ब्रिटिश पीएम को दिया कस्टम-मेड साइकिल का तोहफा

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि चीन के हुबेई प्रांत में रविवार को एक गैस विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों में 39 लोग गंभीर स्थिति में हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 12 बजे तक बचावकर्मियों ने शियान शहर में विस्फोट स्थल से 150 लोगों को निकाला और उन्हें अस्पताल पहुंचाया।

यह हादसा शहर के झांगवान जिले के एक रिहायशी इलाके में सुबह 6.30 बजे हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोग फंस गए थे।


काबुल में अंदरूनी हमले में 8 अफगान पुलिसकर्मियों की मौत

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में गैस विस्फोट में 12 की मौत और बाइडन ने ब्रिटिश पीएम को दिया कस्टम-मेड साइकिल का तोहफा

अशांत हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में रविवार को एक पुलिस चौकी पर कथित अंदरूनी हमले में आठ अफगान पुलिसकर्मियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

एक शीर्ष प्रांतीय अधिकारी ने कहा कि यह घटना रविवार तड़के हुई जब 'तालिबान के एक घुसपैठिए ने पुलिसकर्मी के रूप धारण करके कलाई बस्त इलाके में चौकी के अंदर पुलिसकर्मियों पर गोलियां चलाईं, जिसमें आठ लोग मारे गए । घटना के बाद हमलावर तेजी से भाग निकला।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इस बीच, हेलमंद पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद जमान हमदर्द ने घटना की पुष्टि की है, लेकिन विवरण नहीं दिया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia