दुनिया की 5 बड़ी खबरें: वो 8 सवाल जो बाइेडन को कर सकते हैं परेशान और कोरिया ने युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के अवशेष लौटाए

ऐसे में वो 8 सवाल उत्पन्न होते हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को परेशान कर सकते हैं। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को साल 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 और अवशेष लौटा दिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान संबंधी वो 8 सवाल जो अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को परेशान कर सकते हैं 

फगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी एक पूर्ण आपदा थी, जो शायद बाइडेन के राष्ट्रपति पद के लिए परेशानी पैदा कर सकती है। जाहिर है, अमेरिका में रिपब्लिकन नेता अगले साल के मध्यावधि चुनावों से पहले अपनी चुनावी संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए उनका फायदा उठाएंगे, जबकि कुछ डेमोक्रेट अपने नेता के विवादास्पद फैसलों से जुड़े होने से बचने के लिए अपनी पार्टी के खिलाफ जा सकते हैं। ऐसे में वो 8 सवाल उत्पन्न होते हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को परेशान कर सकते हैं:

सवाल-1. बाइडेन प्रशासन ने केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) और विदेश मंत्रालय की कुछ भविष्यवाणियों को खारिज क्यों किया?

सवाल-2. सेना में किसने बाइडेन को बगराम एयर बेस से हटने की सलाह दी और क्यों?

सवाल-3. हमले की आशंका के बाद भी सेना ने काबुल हवाई अड्डे की रक्षा के लिए और अधिक प्रयास क्यों नहीं किया?

सवाल-4. क्या हवाईअड्डे पर हमले के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने गलती से कुछ अफगानों और यहां तक कि एक-दूसरे को मार डाला था?

सवाल-5. बाइडेन प्रशासन ने भागे हुए अमेरिकी नागरिकों की रक्षा के लिए तालिबान पर भरोसा क्यों किया?

सवाल-6. 10 अफगान परिवार के सदस्यों को मौत के घाट उतारने के लिए कौन जिम्मेदार है?


सवाल-7. तालिबान को 85 अरब डॉलर के अत्याधुनिक अमेरिकी सैन्य उपकरण क्यों छोड़ दिए?

सवाल-8. अफगानिस्तान में छोड़े गए अमेरिकियों का क्या होगा?

अमेरिका में निजी कंपनियों ने अगस्त में 374,000 नौकरियां दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में निजी कंपनियों ने अगस्त में 374,000 नौकरियों को जोड़ा, जो उम्मीद से कम है, जो डेल्टा संस्करण-ईंधन वाले कोविड -19 पुनरुत्थान के बीच धीमी श्रम बाजार में सुधार का संकेत है। एडीपी के मुख्य अर्थशास्त्री नेला रिचर्डसन ने कहा, बुधवार को जारी लेटेस्ट आंकड़ों ने श्रम बाजार में सुधार में गिरावट को बताया है।

हमने साल की पहली छमाही से महत्वपूर्ण नौकरी वृद्धि के बाद, नए कर्मचारियों में गिरावट देखी है। हालांकि, जुलाई में निजी कंपनियों ने नीचे की ओर संशोधित 326,000 नौकरियों को दिया है, जो दूसरी तिमाही से एक उल्लेखनीय मंदी रही। मंदी के बावजूद, रिचर्डसन ने कहा कि इस साल नौकरी का लाभ 4 मिलियन के करीब पहुंच रहा है, जबकि यह अभी भी पूर्व-महामारी के स्तर से 7 मिलियन कम है।


डरबन में 5 लोगों की गोली मारकर की गई हत्या

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में अज्ञात बंदूकधारियों ने कम से कम पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक बयान में, परिवहन, सामुदायिक सुरक्षा और संपर्क के लिए कार्यकारी परिषद के सदस्य पेगी नकोनेनी ने कहा कि रिपोटरें से पता चलता है कि लोगों का एक समूह एक घर में था, जब 9 मिमी पिस्तौल से लैस तीन अज्ञात बंदूकधारियों ने उन पर हमला किया।

इस घटना में पांच पीड़ितों के अलावा तीन अन्य भी घायल हो गए। रविवार को एक अलग घटना में यू सेक्शन में छह लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। नकोनेनी ने कहा कि इस हफ्ते अकेले बस्ती में कम से कम 11 लोगों की कथित तौर पर हत्या कर दी गई है ।

ड्राइवर की कमी और ब्रेक्सिट डील का ब्रिटेन के खुदरा विक्रेताओं पर पड़ सकता है असर : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन के खुदरा विक्रेताओं को आने वाले महीनों में ड्राइवरों की कमी का सामना करना पड़ सकता है और ब्रेक्सिट डील का ब्रिटेन के खुदरा विक्रेताओं पर असर पड़ सकता है। एक उद्योग रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

दुकान मूल्य अपस्फीति इस साल जुलाई में 1.2 प्रतिशत थी जो अगस्त में और भी अधिक घटकर 0.8 प्रतिशत पर आ गई है। यह डेटा बुधवार को ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम और रिसर्च ग्रुप नीलसनआईक्यू से सामने आया हैं। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि यह गिरावट 12 से 6 महीने की औसत कीमत से 1.5 प्रतिशत 1.2 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में बहुत धीमी है।


सियोल ने कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 अवशेष लौटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को साल 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 और अवशेष लौटा दिए। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आठवां प्रत्यावर्तन (देश को सौंपने का) समारोह राजधानी सियोल के पश्चिम में इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आयोजित किया गया था, जिसमें वेटरन्स मामलों के उप मंत्री चांग झेंगगुओ के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल और उप रक्षा मंत्री पार्क जे-मिन के नेतृत्व में दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया था।

समारोह के दौरान, दक्षिण कोरिया में चीनी राजदूत जिंग हैमिंग ने ताबूतों को हवाई जहाज में ले जाने से पहले चीन के राष्ट्रीय ध्वज के साथ ताबूतों को ढंका। पिछले सात प्रत्यावर्तन में, दक्षिण कोरिया ने कोरियाई युद्ध में मारे गए 716 चीनी पीपुल्स वालंटियर्स शहीदों के अवशेष लौटाए थे। इसमें 2014 में 437, 2015 में 68, 2016 में 36, 2017 में 28, 2018 में 20, 2019 में 10 और 2020 में 117 में शहीद शामिल थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia