दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगान सेना ने हेरात पर फिर से कब्जा किया और फिलिस्तीन ने UNHRC के कदम का किया स्वागत

अफगान सुरक्षा बलों ने हेरात प्रांत के करुख जिले पर जवाबी कार्रवाई करते हुए फिर से कब्जा कर लिया। फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के इस्राइली उल्लंघनों की जांच के लिए एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय आयोग के गठन के फैसले का स्वागत किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगान सेना ने हेरात जिले पर फिर से कब्जा किया

अफगान सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को हेरात प्रांत के करुख जिले पर जवाबी कार्रवाई करते हुए फिर से कब्जा कर लिया। इस कार्रवाई में 15 तालिबान आतंकवादी मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में प्रांतीय सरकार के हवाले से कहा कि जवाबी हमला शुक्रवार तड़के शुरू किया गया था और आतंकवादियों को घंटों के भीतर खदेड़ दिया गया था, जिससे सुरक्षा बलों को वहां कानून-व्यवस्था बहाल करने में मदद मिली।

बयान में कहा गया है कि कम से कम 15 तालिबान आतंकवादी मारे गए हैं और 20 अन्य घायल हो गए हैं। जब तक क्षेत्र विद्रोहियों से मुक्त नहीं हो जाता, तब तक सफाई अभियान जारी रहेगा।
तालिबान आतंकवादियों ने पिछले एक महीने में हेरात प्रांत के एक दर्जन से अधिक जिलों पर कब्जा कर लिया था।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका ने सियोल में उप विदेश मंत्री स्तरीय बैठक की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन और अमेरिका के दौरे पर आए अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन ने शुक्रवार को सियोल में दक्षिण कोरिया-अमेरिका उप विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक वार्ता के नौवें दौर का आयोजन किया। सियोल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, बातचीत के दौरान, चोई और शर्मन ने व्यापक रूप से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के साथ-साथ कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार मंत्रालय के हवाले से कहा कि दोनों राजनयिकों ने प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और स्थायी शांति समझौते में ठोस प्रगति के लिए उत्तर कोरिया के साथ बातचीत और जुड़ाव के महत्व की पुष्टि की।


फिलिस्तीन ने इजरायल के उल्लंघन की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र परिषद के कदम का स्वागत किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के इस्राइली उल्लंघनों की जांच के लिए एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय आयोग के गठन के फैसले का स्वागत किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि परिषद का निर्णय अंतर्राष्ट्रीय कानून को लागू करने और फिलिस्तीनी मानवाधिकारों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की दृढ़ता को दर्शाता है।

बयान में कहा गया है, "आयोग का गठन विशेष सत्र संख्या 30 के दौरान परिषद में फिलिस्तीन के फैसले के कार्यान्वयन में आया था।" मंत्रालय ने कहा कि आयोग 13 अप्रैल से फिलिस्तीनी क्षेत्रों में मानवीय और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के इजरायली उल्लंघनों को देखेगा।

अफगान सुरक्षा बलों ने तालिबान को कुंदुज शहर के आसपास से खदेड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के विशेष सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को उत्तरी कुंदुज प्रांत की राजधानी कुंदुज शहर के आसपास के कई गांवों से तालिबान आतंकवादियों को खदेड़ दिया। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारी के हवाले से कहा कि विशेष सुरक्षा बल की इकाइयों ने शुक्रवार की सुबह चरखब, कंदक अनायत और टेपा मर्च गांवों में तालिबान के ठिकानों पर हमला किया, जिससे कई विद्रोही हताहत हो गए और उनको 10 शवों को मौके पर ही छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अधिकारी ने कहा कि पांच और आतंकवादी घायल हो गए, उन्होंने कहा कि जारी अभियान के दौरान किसी भी सुरक्षाकर्मी को नुकसान नहीं पहुंचा है। प्रांतीय राजधानी कुंदुज शहर पर तालिबानी आतंकवादी लगातार दबाव बना रहे हैं।


चिली पूरी तरह से टीका लगाए गए नागरिकों, विदेशी निवासियों के लिए सीमाएं खोलेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सार्वजनिक स्वास्थ्य के अवर सचिव पाउला डाजा ने कहा कि चिली 26 जुलाई से विदेश से लौटने वाले नागरिकों और विदेशी निवासियों के लिए अपनी सीमाएं खोलेगा, जिन्हें कोरोनोवायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

दाजा ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने चिली की "संरक्षित सीमा योजना" के ढांचे के भीतर उनकी वापसी की निगरानी के लिए "सीमा नियंत्रण और यात्री निगरानी के लिए राष्ट्रीय इकाई" बनाई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इकाई उन संस्थानों का समन्वय करेगी जो चिली की सीमाओं पर बीमारी के नए मामलों को नियंत्रित, परीक्षण और पर्यवेक्षण करते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia