दुनिया की 5 बड़ी खबरें: रोम में अफगान राजदूत पर हमला और इजरायल में 1,07,000 टर्की बर्ड फ्लू से संक्रमित

रोम में अफगानिस्तान दूतावास ने कहा है कि एक बर्खास्त अफगान राजनयिक ने राजदूत पर हमला कर दिया, जिसके बाद मदद के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। इजरायल के अधिकारियों ने लगभग 107,000 टर्की में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का पता लगाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान में हजारों परिवारों को मिली सहायता: यूनिसेफ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूनिसेफ ने गुरुवार को घोषणा की कि उन्होंने अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत हेरात में 1,700 से अधिक परिवारों को बुनियादी जरूरत मुहैया कराई है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने ट्विटर पर कहा, "बच्चों और महिलाओं को गर्म रहने और इस सर्दियों के दौरान उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए यूनिसेफ अफगानिस्तान ने हेरात प्रांत के 1,700 सबसे गरीब परिवारों को 5,000 कंबल, 1,700 तिरपाल और 1,700 बाल्टी वितरित किए।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के दिनों में पहाड़ी एशियाई देश के अधिकांश हिस्सों में बर्फ से ढके होने के कारण यह कदम लिया गया है। अगस्त 2021 के मध्य में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद से, गरीब देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है।

रोम में अफगान दूतावास ने राजदूत पर हमले के बाद पुलिस बुलाई

रोम में अफगानिस्तान दूतावास ने कहा है कि एक बर्खास्त अफगान राजनयिक ने राजदूत पर हमला कर दिया, जिसके बाद मदद के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। दूतावास ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मोहम्मद फहीम कशफ के रूप में पहचाने जाने वाले पूर्व राजनयिक ने एक दिन पहले दूतावास की इमारत में प्रवेश किया और दावा किया कि तालिबान आतंकवादियों ने उन्हें राजदूत नामित किया है।

बयान में कहा गया है कि कशफ ने 'एक दूतावास कर्मचारी की मौजूदगी में राजदूत पर हमला किया, लेकिन राजदूत ने अपना बचाव किया और पुलिस को बुलाया। पुलिस ने कशफ को दूतावास से बाहर निकाला। इटली स्थित दूतावास में अफगानिस्तान के कई अन्य राजनयिक मिशनों की तरह, अधिकांश कर्मचारी तालिबान द्वारा गिराए गए पश्चिम समर्थित सरकार के प्रति वफादार हैं।


इजरायल में 1,07,000 टर्की बर्ड फ्लू से संक्रमित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा कि इजरायल के अधिकारियों ने लगभग 107,000 टर्की में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का पता लगाया है। मंत्रालय के अनुसार, संक्रमित टर्की तटीय शहर कैसरिया के पास एविएल गांव के एक खेत में पाए गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस हॉटस्पॉट उत्तरी गांव राम ऑन में दो तरह के दरबे हो गये हैं, जहां मंगलवार को 62,500 संक्रमित टर्की का पता चला था और उत्तरी और दक्षिणी इजरायल में संक्रमित मुर्गियों और टर्की के दर्जनों कूप्स का पता चला है। प्रकोप के परिणामस्वरूप सैकड़ों हजारों मुर्गियों की मौत हो गई और जिसके कारण इजरायल में अंडे की कमी हो गई है।

थाईलैंड ने कोविड-19 के मामलों को देखते हुए बढ़ाया अलर्ट

थाईलैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से प्रसार के जवाब में अपने कोविड-19 अलर्ट लेवल को तीन से बढ़ाकर चार कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के स्थायी सचिव किआतिफम वोंगराजीत के हवाले से संवाददाताओं से कहा कि लेवल-चार चेतावनी क्लस्टर संक्रमण से ग्रस्त क्षेत्रों को बंद करने, अंतर-प्रांतीय यात्रा और सभाओं में कमी को संदर्भित करता है।

थाईलैंड में चेतावनी के पांच लेवल हैं, जहां पांचवें लेवल में कर्फ्यू, सख्त गतिशीलता और सार्वजनिक सभा नियंत्रण और सभी यात्रियों के लिए क्वोरंटीन योजना शामिल है।
स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, देश ने पिछले 24 घंटों में 5,775 नए कोविड-19 मामलों की पुष्टि की, जो पिछले दिन की तुलना में एक बड़ी छलांग है।


श्रीलंका 12-15 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करेगा

श्रीलंका 7 जनवरी से 12 से 15 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करेगा। स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला ने बुधवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार से कोविड-19 के टीके 12-15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपलब्ध होंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि बच्चों को फाइजर की खुराक दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, श्रीलंका की कुल आबादी के लगभग 70 प्रतिशत को चीन के सिनोफार्म से पूरी तरह से टीका लगाया गया है, इसके बाद एस्ट्राजेनेका, फाइजर, मॉडर्न और स्पुतनिक वी का उपयोग किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia