दुनिया की 5 बड़ी खबरें: लाहौर के व्यस्त बाजार में बम धमका और इराकी डिप्टी स्पीकर पर बंदूकधारियों का हमला

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम दो लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। उत्तरी शहर किरकुक में अज्ञात बंदूकधारियों ने इराकी संसद के दूसरे उपाध्यक्ष शखवान अब्दुल्ला के कार्यालय पर हमला किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पिछले साल सैन फ्रांसिस्को में ड्रग ओवरडोज से 650 लोगों की हुई मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुख्य चिकित्सा परीक्षक के सिटी ऑफिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में सैन फ्रांसिस्को में ड्रग ओवरडोज से 650 लोगों की मौत हुई, जो पिछले साल की तुलना में 9 फीसदी कम है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ है जब 2019 में 441 से 2020 में 711 तक हुई मौतों में अभूतपूर्व वृद्धि के बाद एक दशक में शहर में ड्रग्स के कारण जान गंवाने वालों की संख्या में साल दर साल गिरावट आई है।

इसके विपरीत, शहर में 2021 में कोविड-19 से 430 लोगों की मौत हुई। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, नशीली दवाओं के संकट ने शहर के मेयर लंदन ब्रीड को पिछले महीने टेंडरलॉइन में आपातकाल घोषित करने के लिए प्रेरित किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 और 2021 में, ओवरडोज से होने वाली मौतों में से लगभग 23 प्रतिशत और ड्रग की 60 प्रतिशत घटनाएं टेंडरलॉइन में हुईं।

इराकी डिप्टी स्पीकर के कार्यालय पर बंदूकधारियों का हमला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तरी शहर किरकुक में अज्ञात बंदूकधारियों ने इराकी संसद के दूसरे उपाध्यक्ष शखवान अब्दुल्ला के कार्यालय पर हमला किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के सूत्र ने बताया कि यह घटना बुधवार शाम को हुई, जब बंदूकधारियों ने बगदाद से करीब 250 किलोमीटर उत्तर में मध्य किरकुक में रहीम आवा इलाके में अब्दुल्ला के कार्यालय पर हथगोला फेंका।

उन्होंने कहा कि हमले के दौरान अब्दुल्ला कार्यालय में नहीं थे। इराकी सुरक्षा बलों ने कार्यालय की घेराबंदी कर घटना की जांच शुरू कर दी है। यह घटना 9 जनवरी को इराकी संसद के पहले सत्र के बाद राजनेताओं और सुन्नी और कुर्द पार्टियों के मुख्यालयों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद हुई, जिसमें संसदीय गुटों के बीच गरमागरम बहस देखी गई।


बेल्जियम ने मानव तस्करी गिरोह के 18 सदस्यों को सजा सुनाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बेल्जियम की एक अदालत ने 2019 में 39 वियतनामी प्रवासियों की तस्करी के सरगना 45 वर्षीय वियतनामी व्यक्ति को 15 साल जेल की सजा सुनाई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में तस्करी के दौरान एक ट्रक ट्रेलर में सभी प्रवासियों की मौत हो गई थी।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि सत्रह अन्य लोगों को भी दोषी पाया गया है। बेल्जियम प्रेस के अनुसार, गिरोह के सदस्यों को उनके अपराधों की गंभीरता के आधार पर एक से 15 साल तक की जेल की सजा सुनाई गई है। गिरोह के नेता वो वैन होंग पर भी 920,000 यूरो (10 लाख डॉलर) का जुर्माना लगाया गया था और उनकी लगभग 23 लाख यूरो की संपत्ति जब्त की गई थी। 39 पीड़ितों के शव 23 अक्टूबर, 2019 को लंदन के पूर्व में एसेक्स में एक नौका टर्मिनल के पास एक प्रशीतित ट्रक में पाये गए थे।

इथियोपिया में शांति की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं गुटेरेस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह उत्तरी इथियोपिया में सशस्त्र संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की संभावनाओं से उत्साहित हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने अफ्रीका के हॉर्न के लिए अफ्रीकी संघ (एयू) के उच्च प्रतिनिधि ओलुसेगुन ओबासंजो के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, ताकि इथियोपिया में संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया जा सके।

ओबासंजो ने उन्हें इथियोपिया की सरकार और टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) द्वारा हिंसक संघर्ष के समाधान की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। गुटेरेस ने कहा, ओबासंजो ने आशावाद व्यक्त किया कि संघर्ष के राजनीतिक और राजनयिक समाधान के लिए अब एक वास्तविक अवसर है।


लाहौर के व्यस्त बाजार में विस्फोट, 2 की मौत, 25 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम दो लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो गए, जिसे एक लक्षित आतंकवादी हमले के रूप में देखा जा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार, लोहारी गेट क्षेत्र के आसपास स्थित लाहौर के थोक बाजारों का केंद्र, जो एक भीड़भाड़ वाला और घनी आबादी वाला इलाका है, एक शक्तिशाली विस्फोट से हिल गया, जिसमें एक किशोर सहित कम से कम दो लोगों की जान चली गई और कम से कम 25 अन्य घायल हो गए। घायलों में 22 पुरुष जबकि तीन महिलाएं शामिल हैं।

इलाके के एक स्थानीय दुकानदार ने कहा, विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि हम चीजों को हवा में उड़ते हुए देख सकते थे। अधिकारियों को संदेह है कि विस्फोट एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) से किया गया है, क्योंकि विस्फोट स्थल पर एक गहरा गड्ढा बन गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia