दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम के वीचैट अकाउंट को किया हैक? और रूस में कोरोना का कोहराम जारी

ऑस्ट्रेलिया में गठबंधन के वरिष्ठ सांसदों ने चीन के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वीचैट पर प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के अकाउंट को हाईजैक करने का आरोप लगाया। रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 63,205 नए मामले सामने आए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लीबियाई संसद ने चुनावों के लिए 'नया रास्ता' तय करने का किया आग्रह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लीबियाई प्रतिनिधि सभा या संसद के सदस्यों से देश में आम चुनावों के लिए एक 'नया रास्ता' तय करने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष सलाहकार स्टेफनी विलियम्स ने रविवार को पूर्वी शहर अल-गुब्बा में संसद अध्यक्ष अगुइला सालेह के साथ बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

विलियम्स ने बैठक के बाद ट्वीट किया, "मैंने सभी संसद सदस्यों को सत्र में भाग लेने के लिए, लीबिया के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए, और एक नई तारीख और चुनावों के लिए एक स्पष्ट रास्ता निर्धारित करने के लिए आमंत्रित किया है।"

संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ने कहा कि वैधता संकट का समाधान केवल बैलेट बॉक्स के माध्यम से मिलेगा। उन्होंने कहा, "हमने चुनावी प्रक्रिया में साथ देने के लिए राष्ट्रीय सुलह और न्याय प्रक्रिया की आवश्यकता पर भी चर्चा की।" लीबिया में 24 दिसंबर 2021 को राष्ट्रपति चुनाव होने की उम्मीद थी।

इंडोनेशिया में कोरोना के 2,925 नए मामले, 14 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,925 नए मामले सामने आए, जिससे देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,286,378 हो गई है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने कहा कि रविवार तक बीते 24 घंटों में इंडोनेशिया में कोरोना से 14 लोगों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 144,220 हो गई। इस दौरान 712 लोग इससे ठीक हो चुके हैं, जिससे कुल ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,123,267 हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 18.113 करोड़ से ज्यादा इंडोनेशिया के लोगों ने टीकों की पहली खुराक प्राप्त की है, जबकि 12.408 करोड़ से ज्यादा लोगों ने दूसरी खुराक ली है। अधिकारियों के चीन की सिनोवैक वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने के बाद इंडोनेशिया ने जनवरी 2021 में बड़े पैमाने पर कोरोना टीकाकरण शुरू किया।


रूस में कोरोना के 63,205 नए मामले सामने आए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 63,205 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 11,108,191 हो गई है। इसकी जानकारी आधिकारिक निगरानी और प्रतिक्रिया केंद्र ने दी। रविवार को केंद्र के अनुसार, देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना से 679 लोगों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 326,112 हो गई, जबकि एक दिन में 23,045 लोग ठीक हुए, जिससे रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 10,023,622 हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मास्को में 17,528 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राजधानी में मामले बढ़कर 2,174,536 हो गए हैं।

शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 8.2 करोड़ रूस के नागरिकों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है और उनमें से 7.8 करोड़ से ज्यादा को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने चीन पर लगाया पीएम मॉरिसन के वीचैट अकाउंट को हाईजैक करने का आरोप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया में गठबंधन के वरिष्ठ सांसदों ने चीन के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वीचैट पर प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के अकाउंट को हाईजैक किए जाने के बाद सोमवार को चीन पर विदेशी हस्तक्षेप का आरोप लगाया। न्यूजकॉर्प ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले रिपोर्ट दी कि वीचैट अकाउंट का कथित तौर पर नाम बदल दिया गया और मॉरिसन को एक्सेसिबिलिटी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

प्रधानमंत्री अब अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अकाउंट का नाम बदलकर 'ऑस्ट्रेलिया-चईनीन न्यू लाइफ' कर दिया गया और विवरण दिया गया कि 'चीनी समुदाय के लिए ऑस्ट्रेलिया में रहने की जानकारी प्रदान करना है।'

लिबरल प्रतिनिधि ग्लेडिस लियू ने कहा, "यह रिकॉर्ड की बात है कि प्लेटफॉर्म ने प्रधानमंत्री की पहुंच को रोक दिया है, जबकि (विपक्षी नेता) एंथनी अल्बनीस का अकाउंट अभी सक्रिय है जिसमें सरकार की आलोचना करने वाले पोस्ट हैं।"


तुर्की में भारी बर्फबारी से उड़ानें, सड़क यातायात बाधित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के इस्तांबुल और अंकारा सहित पूरे तुर्की में भारी बर्फबारी से उड़ान सेवाएं और सड़क यातायात बाधित हो गया है, जबकि मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि यह ठंड अगले सप्ताह के अंत तक जारी रह सकती है। मौसम विज्ञानी आदिल टेक ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "तुर्की में कुछ प्रांतों में तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे जाने की उम्मीद कर सकते हैं।" उन्होंने समझाया, "यह पिछले एक दशक में सबसे लंबे समय तक पड़ने वाली ठंड में से एक है।"

टर्किश एयरलाइंस ने घोषणा की है कि शनिवार और रविवार को शहर के एशियाई हिस्से में स्थित इस्तांबुल के सबिहा गोकसेन हवाई अड्डे से मौसम की स्थिति के कारण कुल 77 उड़ानें रद्द या उनमें देरी हुई हैं। इस्तांबुल में जमीनी यातायात भी बाधित हो गया है। तुर्की राज्य मौसम विज्ञान सेवाओं ने घोषणा की है कि शहर के कुछ हिस्सों में 20 सेमी तक बर्फ दर्ज की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia