दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ग्लासगो में विरोध का सामना करेंगे ओबामा और स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला बनी वांग यापिंग

ITR प्रतिनिधिमंडल सोमवार को स्कॉटिश शहर में पार्टियों के 26वें सम्मेलन (सीओपी26) की बैठकों के अंदर और बाहर विरोध करेगा। वांग यापिंग तियानहे स्पेस स्टेशन मॉड्यूल के बाहर स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री बन गई हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सिएरा लियोन में घातक ईंधन टैंकर विस्फोट हादसे के बाद 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने यहां बड़े पैमाने पर ईंधन टैंकर विस्फोट में 108 लोगों की मौत पर तीन दिनों का राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बायो ने कहा कि आने वाले दिनों में एक प्रेसिडेंशियल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, जो दुर्घटना की पूरी जांच करेगी। "हमें इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से सीखना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "मैंने मृतकों को देखने और ईंधन टैंकर विस्फोट के बचे लोगों से मिलने के लिए अपनी विदेश यात्रा को कम कर दिया है।" 5 नवंबर की रात पूर्वी फ्रीटाउन में एक ट्रक से टकराने के बाद भरे हुए ईंधन टैंकर में विस्फोट हो गया, जिसमें 108 लोगों की मौत हो गई और 92 अन्य घायल हो गए।

ग्लासगो जलवायु वार्ता में विरोध का सामना करेंगे ओबामा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

60 से अधिक फ्रंटलाइन समुदायों के नेताओं और आयोजकों का प्रतिनिधित्व करने वाला द इट टेक्स रूट्स (आईटीआर) प्रतिनिधिमंडल सोमवार को इस स्कॉटिश शहर में पार्टियों के 26वें सम्मेलन (सीओपी26) की बैठकों के अंदर और बाहर विरोध करेगा।

जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक गोलमेज सम्मेलन और प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे, आईटीआर 'सैन्यवाद के राक्षस' और सैन्यवाद की उनकी विरासत के विरोधाभासों को उजागर करेगा, जिसमें प्रशांत क्षेत्र में अधिक सैन्य विस्तार, ड्रोन युद्ध का विस्तार और डकोटा एक्शन पाइपलाइन के खिलाफ लड़ने वाले जल रक्षकों पर सैन्य हस्तक्षेप का उपयोग शामिल है।

दुनिया भर के समुदाय युद्ध और कब्जे से तबाह हो गए हैं। सीओपी26 के दौरान की गई कार्रवाई इस तथ्य की ओर इशारा करेगी कि अमेरिकी सेना दुनिया में जीवाश्म ईंधन का सबसे बड़ा उपभोक्ता है, और दुनिया भर में हिंसक संसाधन निष्कर्षण को कायम रखते हुए स्वदेशी और संप्रभु भूमि पर कब्जा करने के लिए प्रवर्तक के रूप में कार्य किया है।


सत्ताधारी दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगे: अफ्रीकी विपक्ष

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण अफ्रीका के विपक्षी डेमोक्रेटिक अलायंस (डीए) ने कहा कि वह देशभर में एक चौथाई नगरपालिकाओं पर शासन करने के लिए सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे।

डीए, एएनसी और तीसरी सबसे बड़ी पार्टी आर्थिक स्वतंत्रता सेनानियों (ईएफएफ) के साथ किसी भी गठबंधन समझौते में प्रवेश नहीं करेगा। पार्टी के नेता जॉन स्टीनहुसेन ने देश के स्थानीय सरकार के चुनावों के बाद मीडिया को जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी टिप्पणी कुल 66 नगर पालिकाओं में अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन बनाने की संभावना के जवाब में आई है, जहां 1 नवंबर के चुनाव में किसी भी पार्टी ने बहुमत हासिल नहीं किया।

सोमालिया के सुरक्षा बलों ने अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोमालिया के सुरक्षा बलों ने दक्षिण पश्चिम राज्य की प्रशासनिक राजधानी बैदोआ शहर में एक अभियान के दौरान अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। दक्षिण पश्चिम राज्य के लिए खुफिया और सुरक्षा एजेंसी के कमांडर मोहम्मद मोहम्मद हसन ने सोमालिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी एसओएनएनए को बताया कि उनकी सेना ऑपरेशन के दौरान आतंकवादी नेटवर्क को नष्ट करने में कामयाब रही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हसब के हवाले से एसओएनएनए को आगे कहा, "हमने खाड़ी क्षेत्र के बैदोआ शहर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक अभियान में अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। हम संघीय संसदीय चुनावों के दौरान अपने लोगों और उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।"


स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला बनी वांग यापिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) के अनुसार, वांग यापिंग तियानहे स्पेस स्टेशन मॉड्यूल के बाहर स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री बन गई हैं। यापिंग के साथ झाई झिगांग और ये गुआंगफू, जो शेनजोउ 13 चालक दल का निर्माण करते हैं, उन्होंने 15 अक्टूबर को चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कक्षीय प्रयोगशाला में छह महीने के अभियान को शुरू करने के लिए लॉन्च किया था।

सीएमएसए ने कहा कि स्पेसवॉक शेनजोउ-13 मिशन का पहला और देश के अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण अवधि के दौरान अपनी तरह का तीसरा मिशन है। इसने चीन के घरेलू विकसित स्पेससूट के प्रदर्शन, अंतरिक्ष यात्रियों की रोबोटिक भुजा के साथ काम करने की क्षमता और सहायक उपकरणों की विश्वसनीयता और सुरक्षा को सत्यापित किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia