दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ओलंपिक पर खतरा! टोक्यो में बढ़ रहे कोरोना के मामले और 'भारत और अमेरिका का एकसाथ खड़ा होना जरूरी'

टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि एक ही दिन में पहली बार टोक्यो में नए कोविड मामलों की संख्या 3,177 तक पहुंच गई है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका को एक साथ खड़ा होना जरूरी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने टीके के एक नए बैच की सहायता के लिए चीन का आभार जताया

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने 27 जुलाई को राष्ट्रपति भवन में श्रीलंका में स्थित चीनी राजदूत छी चेनहोंग से मुलाकात की। इस मौके पर राजपक्षे ने कहा कि उन्होंने आतंकी संगठनों के खिलाफ संघर्ष में श्रीलंकाई सेना का नेतृत्व किया था, और अब पूरे देश के नागरिकों का कोरोना महामारी से लड़ाई में नेतृत्व कर रहे हैं। ये दो कठिन युद्ध महत्वपूर्ण क्षणों पर चीन पर निर्भर करते हैं। उसी दिन, चीन की सहायता वाली सामग्री लेकर श्रीलंकाई एयरलाइंस की दो चार्टर्ड उड़ानें कोलंबो में उतरीं। छी चेनहोंग ने श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्री वान्याराकी, राज्य मंत्री जयसुमना समेत अन्य लोगों के साथ हवाई अड्डे जाकर उनका स्वागत किया।

माइक्रोसॉफ्ट का वैश्विक स्तर पर 3 अरब गेमर्स को टैप करने का लक्ष्य : नडेला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा है कि उनकी कंपनी अब वैश्विक स्तर पर लाखों गेमर्स तक पहुंचने के लिए अपनी गेमिंग रणनीति का विस्तार कर रही है। नडेला ने कहा कि मनोरंजन उद्योग में गेमिंग सबसे बड़ी श्रेणी है और कंपनी का लक्ष्य दुनिया के 3 अरब गेमर्स तक पहुंचना है, जहां भी वे खेलते हैं।

नडेला ने मंगलवार को एक अनिर्ंग कॉल के दौरान कहा, हम सभी खेलों में शामिल हैं। पिछले महीने ई 3 में, हमने 27 नए खिताबों की घोषणा करते हुए अपने अब तक के सबसे बड़े गेम लाइनअप को लॉन्च किया, जो सभी गेमर्स के लिए उपलब्ध होगा। उनके अनुसार, ग्राहक लगभग 40 प्रतिशत अधिक गेम खेलते हैं और गैर-सदस्यों की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक खर्च करते हैं।


टोक्यो में दैनिक कोविड मामले पहली बार 3,000 के पार हुए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि एक ही दिन में पहली बार टोक्यो में नए कोविड मामलों की संख्या 3,177 तक पहुंच गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह से ओलंपिक की मेजबानी करने वाले टोक्यो में ठीक एक दिन बाद मंगलवार को 2,848 दैनिक संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, जो 7 जनवरी को दर्ज किए गए 2,520 मामलों के पहले के रिकॉर्ड में सबसे ऊपर है।

मंगलवार को रिपोर्ट किए गए संक्रमण के दैनिक मामलों की राष्ट्रव्यापी संख्या 12 मई के बाद पहली बार 7,000 से अधिक हो गई, जो जनवरी की शुरूआत में दर्ज किए गए लगभग 8,000 के रिकॉर्ड आंकड़े के करीब है।

भारत और अमेरिका का एकसाथ खड़ा होना जरूरी : ब्लिंकन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लोकतंत्र और अंतर्राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए बढ़ते वैश्विक खतरों के समय यह महत्वपूर्ण है कि हम दो विश्व अग्रणी लोकतंत्र इन आदशरें के समर्थन में एक साथ खड़े रहें। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को यहां यह बात कही। भारत की अपनी यात्रा के पहले दिन, ब्लिंकन ने नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, "यहां भारत में, जिसमें स्वतंत्र मीडिया, स्वतंत्र अदालतें, एक जीवंत और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रणाली शामिल है - स्वतंत्र राजनीतिक इच्छाशक्ति की सबसे बड़ी अभिव्यक्ति का स्थल है।"

उन्होंने कहा, "हम यह भी जानते हैं कि सफल लोकतंत्रों में संपन्न नागरिक समाज शामिल होते हैं। इस तरह नागरिक अपने समुदायों के जीवन में पूरी तरह से शामिल हो जाते हैं। इस तरह हम आपात स्थिति का जवाब देने के लिए संसाधनों को व्यवस्थित और प्रदान करते हैं। और हमने देखा है कि लोग और संगठन कोविड -19 के पूरे समय रचनात्मक और अविश्वसनीय रूप से उदार तरीकों के साथ सामने आए, जहां हम अपने सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के बीच सार्थक संबंध बनाने में सक्षम हैं।"


ट्विटर ने निलंबित और बंद खातों के लिए नोटिफिकेशन बैनर का परीक्षण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर नए नोटिस का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को बताता है कि क्या उनके खातों को निलंबित या बंद कर दिया गया है या ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने पर उन्हें रीड-ओनली मोड में डाल दिया गया है। यह नोटिस आपके फीड के शीर्ष पर एक बैनर के रूप में दिखाई देंगे।

एक ट्विटर प्रवक्ता ने द वर्ज के हवाले से कहा, ये वर्तमान में आईओएस, एंड्रॉइड और वेब पर ट्विटर यूजर्स के एक छोटे प्रतिशत में परीक्षण कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा, कंपनी यूजर्स से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद इस सुविधा का परीक्षण कर रही है कि उन्होंने महसूस किया कि उन्हें निलंबित या लॉक किया गया था और केवल-पढ़ने के लिए ट्वीट करने या नए खातों का पालन करने के बाद ही मोड में था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia