दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ओमिक्रॉन के कम्युनिटी स्प्रेड की पुष्टि और अफगानिस्तान में भारी बर्फ़बारी

फिजी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यहां कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड की पुष्टि की है। अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के बाद कई यातायात दुर्घटनाओं में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

4 क्षेत्रों में 'यलो' अलर्ट घोषित होने के बाद करीब आधा इटली महामारी के जोखिम में शामिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाल ही में नए कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच, इटली का आधा हिस्सा वर्तमान में मध्यम महामारी के जोखिम में है, क्योंकि लोम्बार्डी, पीडमोंट, लाजियो और सिसिली के क्षेत्र परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या के बाद 'यलो' घोषित हो गए हैं। अस्पताल में वायरस के लिए पॉजिटिव और गहन देखभाल इकाइयों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इन चार क्षेत्रों को लिगुरिया, फ्रूली वेनेजि़या गिउलिया, वेनेटो, मार्चे और कैलाब्रिया के साथ-साथ ट्रेंटो और बोलजानो के प्रांतों में जोड़ा गया, जिससे देश भर में यलो क्षेत्रों की कुल संख्या 11 हो गई है।

2020 के अंत से इटली में लागू चार-स्तरीय प्रणाली में, यलो क्षेत्र कम-मध्यवर्ती, या वायरस संचरण के मध्यम जोखिम को इंगित करता है, नारंगी और लाल क्षेत्र क्रमश: मध्यम और उच्च जोखिम दर्शाते हैं, जबकि सफेद क्षेत्र कम जोखिम के लिए है।

अमेरिका में कोरोना के दैनिक दस लाख मामले दर्ज किए गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते मामलों के बीच पिछले 24 घंटों में कोरोना के दस लाख से अधिक मामले दर्ज किए हैं, जो एक दिन में संक्रमण के सभी रिकार्ड को तोड़ रहे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मंगलवार सुबह 5 बजे तक, देश में पिछले 24 घंटों में दस लाख से अधिक मामले दर्ज किए, जिससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56,191,733 हो गई है ।

विश्व में कोरोना के सबसे अधिक मामलों और मौतों (827,749) के साथ अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। स्थानीय मीडिया के अनुसार कोविड के नए मामलों की संख्या पिछले सात दिनों में दोगुनी होकर प्रतिदिन औसतन 418,000 हो गई है।

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में एक सप्ताह में बीस लाख से अधिक कोरोनो मामले दर्ज किए गए जो देश भर में ओमिक्रोन मामलों की बढ़ती संख्या के तौर एक और रिकॉर्ड तोड़ रहा है।


अफगानिस्तान में भारी बर्फ़बारी से हुए यातायात हादसों में 7 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के बाद कई यातायात दुर्घटनाओं में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक शीर्ष अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि उत्तरी जवज्जन प्रांत में, दो वाहनों की आमने-सामने टक्कराने से एक यात्री की मौत हो गई और 11 घायल हो गए।

उन्होंने कहा, "घायलों में से तीन को जानलेवा चोट लगी है और उन्हें पड़ोसी बल्ख प्रांत के एक क्षेत्रीय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।" इसके अलावा, पूर्वी नंगरहार प्रांत में एक पहाड़ी राजमार्ग पर तीन अलग-अलग यातायात दुर्घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए।

फिजी के मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के कम्युनिटी स्प्रेड की पुष्टि की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिजी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यहां कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, द्वीप राष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव जेम्स फोंग ने कहा कि जीनोमिक अनुक्रमण के लिए मेलबर्न में पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी को भेजे गए कोविड के नमूनों के परिणामों ने पुष्टि की है। पुष्टि के दौरान फिजी में ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट का प्रसार फैला हुआ है।

मंत्रालय ने पिछले 24 घंटों में 580 नए मामले और दो कोविड-19 से हुई मौतों की सूचना दी, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 55,009 है और मरने वालों की संख्या 702 पहुंच गई है।
फोंग ने कहा कि फिजी में 92 प्रतिशत से अधिक नागरिकों ने पूरी तरह से टीकाकरण करा लिया है, वे उम्मीद करते हैं कि उनकी टीकाकरण की दर ज्यादा होने से संक्रमितों की संख्या कम रहेगी।


नए साल की छुट्टी के दौरान शंघाई में पांच मिलियन से अधिक पर्यटक आए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शंघाई में नए साल में तीन दिन के अंदर 5.17 मिलियन से अधिक पर्यटकों की पुष्टि की है। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शंघाई म्यूनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कल्चर एंड टूरिज्म के अनुसार, 1 से 3 जनवरी तक पर्यटनों ने लगभग 12.6 बिलियन युआन (2 बिलियन डॉलर) खर्च किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शहर के 170 से अधिक प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में कुल 2.26 मिलियन टूरिस्ट यहां आए हैं। यह संख्या पिछले साल की तीन दिवसीय नए साल की छुट्टी से 19 प्रतिशत अधिक है। बंड, यू गार्डन और लुजियाजुई क्षेत्र, साथ ही शहर के ऐतिहासिक स्थलों और हुआंगपु नदी के किनारे के क्षेत्रों में पर्यटकों के प्रमुख केंद्र बने और यहां उनकी संख्या में वृद्धि देखी गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia