दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक पीएम इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं और इराक में आत्मघाती कार बम विस्फोट विफल

आईसीआईजे के पेंडोरा पेपर्स में मीडिया समूह के मालिकों से लेकर सेना के जवानों के परिवार के सदस्यों से लेकर व्यवसायियों और अधिकारियों तक कई पाकिस्तानी व्यक्तियों की पहचान की गई है। इराकी प्रधानमंत्री ने आत्मघाती कार बम विस्फोट को विफल करने वाले एक सुरक्षा सदस्य को सम्मानित किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पेंडोरा पेपर्स में पाक व्यवसायी, मीडिया समूह मालिकों, सैन्य नेता के भी नाम


इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) के पेंडोरा पेपर्स में मीडिया समूह के मालिकों से लेकर सेना के जवानों के परिवार के सदस्यों से लेकर व्यवसायियों और अधिकारियों तक कई पाकिस्तानी व्यक्तियों की पहचान की गई है। इनमें दुनियाभर के हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के नाम हैं। अखबार डॉन के मुताबिक, रविवार को इस एक्सपो का अनावरण किया गया और पहले से रिपोर्ट किए गए कुछ नामों में पाकिस्तान के वित्तमंत्री शौकत तारिन और सीनेटर फैसल वावड़ा सहित पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार के प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं।

सोमवार को प्रकाशित द न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जंग समूह के प्रधान संपादक मीर शकीलुर रहमान, डॉन के सीईओ हमीद हारून और एक्सप्रेस मीडिया समूह के सीईओ सुल्तान अली लखानी भी ऑफशोर कंपनियों के मालिक हैं।

आत्मघाती कार बम विस्फोट हुआ विफल, इराकी प्रधानमंत्री ने सुरक्षा सदस्य को किया सम्मानित

फोटो: IANS
फोटो: IANS


सेना ने बताया कि इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने पश्चिमी प्रांत अनबर में एक आत्मघाती कार बम विस्फोट को विफल करने वाले एक सुरक्षा सदस्य को सम्मानित किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को जारी इराकी ज्वाइंट ऑपरेशंस कमांड (खडउ) के मीडिया कार्यालय द्वारा दिए गए एक बयान के हवाले से कहा कि अल-कदीमी ने हामिद शुएब अब्दुल्ला को एक उच्च सैन्य रैंक में पदोन्नत करने और कार बम का सामना करने के लिए उनके साहस के लिए वित्तीय इनाम देने का आदेश दिया है।

इससे पहले दिन में, जेओसी ने एक बयान में कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने बगदाद से लगभग 160 किलोमीटर पश्चिम में रमादी में अपनी कार बम विस्फोट किया था, जब सुरक्षा बलों ने उस पर मानवों को हताहत किए बिना गोलियां चलाईं थी।


चीन में भारी बारिश से 16,000 से अधिक लोग प्रभावित

फोटो: IANS
फोटो: IANS


पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत में दो दिन पहले शुरू हुई भारी बारिश से 16,000 से अधिक निवासी प्रभावित हुए हैं। स्थानीय बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रात 8 बजे शनिवार से सोमवार सुबह 6 बजे तक, लियाओनिंग के अधिकांश इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई, कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश और ओलावृष्टि हुई।

अब तक कुल 16,583 लोग इससे प्रभावित हुए हैं। प्रांत ने 4,513 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। फसलों के प्रभावित क्षेत्र में कुल 2,533.13 हेक्टेयर है, जिसमें से 27.33 हेक्टेयर नष्ट हो गए, जिससे 16.8 करोड़ युआन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ।

मनीला मेयर आधिकारिक तौर पर 2022 की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS


मनीला के मेयर फ्रांसिस्को डोमागोसो ने सोमवार को फिलीपींस में मई 2022 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी का प्रमाण पत्र दाखिल किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 46 वर्षीय डोमागोसो अपने सेलिब्रिटी उपनाम इस्को मोरेनो के नाम से लोकप्रिय हैं और उनके चल रहे साथी विली ओंग, जो फेसबुक पर 1.6 करोड़ से अधिक अनुयायियों के साथ एक डॉक्टर हैं ने चुनाव आयोग में उम्मीदवारी का प्रमाण पत्र दाखिल किया।

फिलीपीन की राजधानी के मेयर राजनीतिक दल अक्स्योन डेमोक्रेटिको के अधीन चलेंगे, जिसके वे अध्यक्ष हैं। पल्स एशिया द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक सर्वेक्षण के अनुसार, फिलिपिनो उत्तरदाताओं में से 13 प्रतिशत ने 'संभावित' राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में डोमागोसो के लिए समर्थन व्यक्त किया।


स्पेन के प्रधानमंत्री ने ज्वालामुखी प्रभावित द्वीप के लिए सहायता का संकल्प लिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS


स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने ला पाल्मा द्वीप को कंब्रे विएजा ज्वालामुखी के विस्फोट के प्रभावों से उबरने में मदद के लिए 20.6 करोड़ यूरो (23.9 करोड़ डॉलर) के सहायता पैकेज का वादा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सांचेज के हवाले से कहा कि सहायता पैकेज, जिसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे, पर्यटन और पानी की आपूर्ति का समर्थन करना है, उसको मंगलवार की कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी जाएगी और जितनी जल्दी हो सके एक शाही डिक्री द्वारा पारित किया जाएगा।

इस 'शक्तिशाली सहायता पैकेज' को पिछले सप्ताह स्वीकृत 1.05 करोड़ यूरो की सहायता में जोड़ा जाएगा, जिसे विस्फोट से विस्थापित लोगों की मदद के लिए दिया जाएगा। सांचेज ने कहा, "मैं आबादी की अनुकरणीय प्रतिक्रिया को रेखांकित करना चाहता हूं। हमें निवासियों और पर्यटकों के लिए सुरक्षा की भावना का संचार करना है, जो द्वीप पर जा सकते हैं, सांचेज ने रविवार को द्वीप पर अपनी तीसरी यात्रा की।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia