दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बेलारूस के राष्ट्रपति ने यूरोप को पाइपलाइन काटने की धमकी दी और सियोल की नजर नॉर्थ कोरिया पर

बेलारूस के राष्ट्रपति ने धमकी दी है कि अगर यूरोपीय संघ (ईयू) के देश मिन्स्क के साथ सीमा बंद करते हैं, तो यमल-यूरोप प्राकृतिक गैस पाइपलाइन काट दी जाएगी। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया के हर कदम पर नजर बनाए हुए है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अगले हफ्ते सदी के सबसे लंबे आंशिक चंद्र ग्रहण के लिए हो जाएं तैयार

सदी का सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को होने जा रहा है। यह लगभग 600 वर्षों में ऐसा सबसे लंबा ग्रहण भी है। अमेरिका में बटलर विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित इंडियाना के होलकोम्ब वेधशाला के अनुसार, चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चला जाता है। इस मामले में, आंशिक ग्रहण चरण 3 घंटे, 28 मिनट और 24 सेकंड तक चलेगा और पूर्ण ग्रहण 6 घंटे और 1 मिनट तक चलेगा। इससे यह 580 वर्षों में सबसे लंबा आंशिक ग्रहण बन जाएगा।

वेधशाला ने ट्वीट किया, "सदी का सबसे लंबा आंशिक ग्रहण 19 नवंबर की सुबह से पहले होगा। यह 580 वर्षों में सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण भी होगा!" आकाश पर्यवेक्षकों को एक सूक्ष्म रूप से बदलते चंद्रमा का दृश्य मिलेगा, जो कि लाल रंग का भी हो सकता है। यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी होगा। नासा के अनुसार, यह कार्यक्रम 19 नवंबर को लगभग 2.19 बजे ईएसटी (भारतीय समयानुसार दोपहर 12.49 बजे) शुरू होगा।

लॉकडाउन में ढील के बीच तीसरी तिमाही में यूके की जीडीपी में हुई बृद्धी

ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि यूके के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने तीसरी तिमाही में 1.3 प्रतिशत की तिमाही वृद्धि दर्ज की है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओएनएस के हवाले से कहा कि तीसरी तिमाही की जीडीपी अभी भी 2.1 प्रतिशत नीचे है, जहां 2019 में चौथी तिमाही में यह महामारी से पहले थी।

आंकड़ो में दिखाया गाय है कि पिछली तिमाही की तुलना में तीसरी तिमाही में सेवा क्षेत्र का उत्पादन 1.6 प्रतिशत बढ़ा है, जो चौथी तिमाही 2019 के स्तर से 0.7 प्रतिशत नीचे था।
इस बीच, तीसरी तिमाही में उत्पादन उत्पादन में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो इसके पूर्व-कोविड स्तरों से 2.1 प्रतिशत कम है।


बेलारूस के राष्ट्रपति ने यूरोप की सीमा बंद करने पर पाइपलाइन काटने की धमकी दी

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने धमकी दी है कि अगर यूरोपीय संघ (ईयू) के देश मिन्स्क के साथ सीमा बंद करते हैं, तो यमल-यूरोप प्राकृतिक गैस पाइपलाइन काट दी जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा, "अगर हम प्राकृतिक गैस के पाइपलाइन को काट दें तो यूरोप का क्या होगा? इसलिए, मैं पोलिश नेतृत्व, लिथुआनिया और अन्य नेतृत्वहीन लोगों को बोलने से पहले सोचने की सलाह दूंगा।"

रूस से तेल और गैस कंपनी गजप्रोम द्वारा संचालित यमल-यूरोप पाइपलाइन, रूस, बेलारूस, पोलैंड और जर्मनी में चलती है। लुकाशेंको के अनुसार, हाल के दिनों में रूस से यूरोप में गैस पारगमन की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है। गुरुवार की कैबिनेट बैठक में, लुकाशेंको ने संबंधित इकाइयों को पोलिश और अन्य यूरोपीय सैनिकों की आवाजाही की निगरानी करने का भी निर्देश दिया।

दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री ने निजी सभा नियमों के उल्लंघन पर माफी मांगी

दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री किम बू-क्यूम ने शुक्रवार को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने के लिए माफी मांगी, जब वह पिछले हफ्ते अपने कॉलेज के पूर्व छात्रों से मिले। किम ने राज्य मामलों के समन्वय बैठक की शुरूआत में कहा, मुझे खेद है। मैं वादा करता हूं कि मैं इसका पूरा ख्याल रखूंगा, ताकि इस तरह की घटना फिर कभी न हो।

योनहाप न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री उस समय सुर्खियों में आ गए जब मीडिया ने बताया कि किम सहित कुल 11 लोगों ने 6 नवंबर को सियोल में अपने आवास पर दोपहर का भोजन किया, जो राजधानी क्षेत्र में सरकार के 10 लोगों के निजी सभा प्रतिबंध का उल्लंघन करता है। सरकार ने सामान्य जीवन में लोगों की क्रमिक वापसी के लिए 'कोविड -19 योजना के साथ रहने' की शुरूआत करने के बाद 1 नवंबर से ज्यादा सियोल क्षेत्र में निजी सभा की सीमा को बढ़ाकर 10 कर दिया।


किम के नेतृत्व की 10वीं वर्षगांठ पर सियोल की नजर नॉर्थ कोरिया पर

सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया के हर कदम पर नजर बनाए हुए है। हाल में ही किम ने सत्ता में अपने 10 साल पूरे किए है। इस दौरान उत्तर कोरिया एक समारोह का आयोजन कर सकता है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, किम ने अपने पिता और पूर्व नेता किम जोंग-इल की आकस्मिक मृत्यु के बाद दिसंबर 2011 में सत्ता संभाली थी।

मंत्रालय के उप प्रवक्ता चा डक-चुल ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया ने अभी तक किसी भी तरह के स्मारक कार्यक्रम की योजना की घोषणा नहीं की है, लेकिन हम संबंधित कदमों की निगरानी जारी रखेंगे। यह जनवरी में देश की आठवीं पार्टी कांग्रेस में अनावरण की गई उत्तर की आर्थिक विकास योजना को संदर्भित करता है, जिसके दौरान किम ने अपनी पिछली विकास योजना में विफलता को स्वीकार किया और एक नई योजना बनाई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia