दुनिया की 5 बड़ी खबरें: IOC को 14 तेल टैंक पट्टे पर देगा श्रीलंका और हौथी हमले में 10 यमनी सैनिक मारे गए

श्रीलंका अपनी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी बंदरगाह शहर त्रिंकोमाली में 99 तेल टैंकों में से 14 को 50 साल के लिए IOC को पट्टे पर देने के लिए तैयार है। तेल समृद्ध प्रांत शबवा में हौथी मिलिशिया की ओर से दागे गए मिसाइल हमले में दस यमनी सैनिक मारे गए।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

त्रिंकोमाली में आईओसी को 14 तेल टैंक पट्टे पर देगा श्रीलंका

श्रीलंका अपनी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी बंदरगाह शहर त्रिंकोमाली में 99 तेल टैंकों में से 14 को 50 साल के लिए इंडिया ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को पट्टे पर देने के लिए तैयार है। पेट्रोलियम मंत्री उदय गम्मनपिला ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

आईओसी को पट्टे पर दिए जाने वाले द्वितीय विश्व युद्ध के समय के 99 तेल भंडारण टैंकों पर भारत और श्रीलंका के बीच लंबी बातचीत को समाप्त करते हुए, उन्होंने कहा कि 61 अन्य टैंकों को एक नव-स्थापित संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर) कंपनी, ट्रिंको-पेट्रोलियम टर्मिनल्स लिमिटेड के तहत विकसित किया जाना है।

गम्मनपिला ने मीडिया को बताया, "समझौते के परिणामस्वरूप, 99 में से 85 टैंक सीपीसी (सरकार द्वारा संचालित सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन) के नियंत्रण में होंगे। कुल 24 टैंक सीधे तौर पर सीपीसी द्वारा और 61 सहायक कंपनियों के माध्यम से संचालित होंगे। श्रीलंका द्वारा ट्रिंको तेल टैंक का नियंत्रण एक ऐतिहासिक जीत है।"

हौथी हमले में 10 यमनी सैनिक मारे गए

तेल समृद्ध प्रांत शबवा में हौथी मिलिशिया की ओर से दागे गए मिसाइल हमले में दस यमनी सैनिक मारे गए। एक सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने गुरुवार देर रात समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, हौथी विद्रोही मिलिशिया ने हाल ही में शबवा के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तैनात सरकार समर्थक बलों के एक अड्डे पर विस्फोटकों से भरे ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों से बमबारी की।

उन्होंने कहा कि दो मिसाइलों और दो विस्फोटकों से लदे ड्रोनों ने शबवा के मेरखा अस सूफला जिले में तैनात सरकार समर्थक बलों पर हमला किया, जिसमे 10 सैनिकों की मौत हो गई और 17 से अधिक घायल हो गए। अधिकारी के अनुसार, शबवा में हौथियों के खिलाफ चल रहे अभियानों में मदद के लिए सैनिक पिछले दो दिनों से जारी ऑपरेशन का हिस्सा थे।


न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 49 नए मामले सामने आए

न्यूजीलैंड में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 49 नए मामले सामने आए, जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 13,748 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नए संक्रमणों में से 22 सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में, 3 वाइकाटो में , 19 बे ऑफ प्लेंटी में और एक हॉक की खाड़ी में पाए गए। कोरोना के 4 मामले लेक में दर्ज किए गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि कुल 46 कोरोना मामलों का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है, जिनमें 8 गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) या उच्च निर्भरता इकाइयों में शामिल हैं।

चिली में कोरोना वायरस के मामलों में कमी, ओमिक्रॉन के बढ़ सकते हैं केस

चिली में बीते दो हफ्तों में कोरोना संक्रमणों की संख्या में 18 प्रतिशत की कमी की आई है। हालांकि विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों में वृद्धि होने से इंकार नहीं किया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चिली के विशेषज्ञों ने बीते हफ्तों में संक्रमण में कमी के साथ-साथ नए वेरिएंट की संचरण क्षमता में ठहराव की चेतावनी दी है जबकि देशभर में अब तक 251 मामले सामने आए। सैंटियागो मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में कम्युनिटी फैलाव देखने को मिला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,813 नए मामले सामने आए जबकि 33 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों के मामले बढ़कर 1,804,682 और मौतों की संख्या बढ़कर 39,096 हो गई है।


गुटेरेस ने दारफुर में संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं की लूटपाट और हमले पर उठाए सवाल

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दारफुर में विश्व निकाय की सुविधाओं की लूटपाट और हमलों की निंदा की, जो सूडान सरकार को नागरिकों के इस्तेमाल के लिए दिए गए थे।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात सशस्त्र समूहों ने मंगलवार शाम उत्तरी दारफुर राज्य की राजधानी एल फाशर में एक विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) गोदाम पर हमला किया।

एक महीने के लिए 730,000 कमजोर लोगों के लिए पर्याप्त कुल 1,900 मीट्रिक टन खाद्य पदार्थ चोरी हो गया। इस सप्ताह की शुरूआत में, अल फाशर में दारफुर (यूएनएएमआईडी) बेस में संयुक्त राष्ट्र-अफ्रीकी संघ के पूर्व मिशन में चोरी और हिंसा की सूचना मिली थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia