दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक से 3 शीर्ष तालिबान कमांडर के तनावपूर्ण रिश्ते और राष्ट्रपति पुतिन खुद को करेंगे सेल्फ-आईसोलेट

महत्वपूर्ण सैन्य उपस्थिति वाले तीन तालिबान कमांडरों को पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंधों के कारण दरकिनार किया जा सकता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने इनर सर्कल में पाए गए कोविड -19 मामलों के कारण एक निश्चित अवधि के लिए सेल्फ-आईसोलेशन करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाक से तनावपूर्ण रिश्ते के चलते 3 शीर्ष तालिबान कमांडर किए जा सकते हैं दरकिनार

महत्वपूर्ण सैन्य उपस्थिति वाले तीन तालिबान कमांडरों को पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंधों के कारण दरकिनार किया जा सकता है। अफगानिस्तान एनालिस्ट्स नेटवर्क के मार्टीन वैन बिजलर्ट ने कहा कि महत्वपूर्ण सैन्य उपस्थिति वाले अन्य कमांडरों, जिनके कैबिनेट पदों पर रहने की उम्मीद की जाती रही है, अब उनका प्रतिनिधित्व बिल्कुल नहीं है।

विशेष रूप से, दक्षिण के दो प्रमुख कमांडर सदर इब्राहिम और कय्यूम जाकिर को नए मंत्रिमंडल में पद नहीं मिला है। इब्राहिम पश्चिमी क्षेत्र के लिए सैन्य आयोग का प्रमुख रहा है और पिछले सर्वोच्च नेता मुल्ला अख्तर मुहम्मद मंसूर का करीबी सहयोगी है। उसने 15 अगस्त को तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा किए जाने के बाद गृह मंत्रालय लिया था और पूर्वी क्षेत्र का सैन्य आयोग प्रमुख जाकिर ने रक्षा मंत्रालय पर कब्जा जमाया था।

राष्ट्रपति पुतिन खुद को करेंगे सेल्फ-आईसोलेट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रेमलिन ने मंगलवार को एक बयान में कहा,रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने इनर सर्कल में पाए गए कोविड -19 मामलों के कारण एक निश्चित अवधि के लिए सेल्फ-आईसोलेशन करेंगे। टास न्यूज एजेंसी ने बयान के कहा, (राष्ट्रपति) व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके इनर सर्कल में पहचाने गए कोरोनावायरस मामलों के कारण उन्हें कुछ समय के लिए खुद को सेल्फ-आईसोलेशन करना पड़ेगा।

इसके चलते, पुतिन इस सप्ताह दुशांबे में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के कार्यक्रमों में भाग लेंगे।


सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों में 43 हाउती मारे गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक सैन्य सूत्र ने मंगलवार को जानकारी दी कि पिछले 24 घंटों में यमन के मारिब प्रांत में सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों में कम से कम 43 हाउती विद्रोही मारे गए हैं। मारिब में सशस्त्र बलों के मीडिया सेंटर के सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि हवाई हमले में सिरवाह जिले में अग्रिम मोर्चे पर विद्रोहियों की चौकियों, सभाओं और अतिरिक्त सैन्य चौकियों को निशाना बनाया गया, जिसमें 43 लोग मारे गए और हथियारों से लैस नौ वाहनों को नष्ट कर दिया गया।

उन्होंने कहा, हवाई हमले विद्रोहियों द्वारा (यमनी) सेना के मोर्चे पर अग्रिम मोर्चे पर शुरू किए गए जमीनी हमलों की प्रतिक्रिया थे। उन्होंने दावा किया कि सरकार समर्थक सशस्त्र बलों में कोई हताहत नहीं हुआ है। हाउती द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने अधिक विवरण दिए बिना ही सिरवाह जिले में 19 सऊदी नेतृत्व वाले हवाई हमलों की सूचना दी। पिछले हफ्ते, हाउतीयों ने दक्षिण-पश्चिमी मारिब में राहाबा जिले पर नियंत्रण कर लिया था।

ट्रम्प के समर्थन में रैली के लिए कैपिटल के चारों ओर सुरक्षा चाकचौबंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में शनिवार को होने वाली दक्षिणपंथी रैली से पहले यूएस कैपिटल के चारों ओर घेराव किया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कैपिटल पुलिस प्रमुख थॉमस मंगर के हवाले से सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "ये घेराव एक या दो दिन पहले बढ़ जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द कम हो जाएगा।" शनिवार की रैली, जिसका शीर्षक 'जस्टिस फॉर जे6' है, का उद्देश्य 6 जनवरी के कैपिटल हमले के मद्देनजर सैकड़ों दंगाइयों की गिरफ्तारी का विरोध करना है।

इससे पहले सोमवार को, कैपिटल पुलिस अधिकारियों ने डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी मुख्यालय के बाहर एक संगीन और एक हथियार रखने के आरोप में एक 44 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जो कैपिटल बिल्डिंग के दक्षिण में स्थित है।


स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने दूसरे स्वतंत्रता जनमत संग्रह पर किया विचार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि यदि कोविड -19 महामारी नियंत्रण में रहती है तो उनकी पार्टी 2023 के अंत तक ब्रिटेन से स्वतंत्रता पर एक और कानूनी जनमत संग्रह कराने पर विचार कर रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के सम्मेलन में दिए गए एक भाषण में स्टर्जन ने दूसरे स्कॉटिश स्वतंत्रता जनमत संग्रह का आहवान किया, जिसमें ब्रिटिश सरकार से सहयोग की भावना से सहमत होने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि मई में स्कॉटलैंड में लोगों ने एक नई स्कॉटिश संसद का चुनाव किया, जिसके पास स्वतंत्रता जनमत संग्रह के पक्ष में स्पष्ट और पर्याप्त बहुमत है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia